समसामयिकी घटनाक्रम 11 से 15 मई 2015



समसामयिकी घटनाक्रम (Current Affairs Updates in Hindi) 11 से 15 2015 समसामयिकी (Current Affairs in Hindi) मई 2015 महीने के घटनाक्रम जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार (News) with Daily Updates by www.Samsamyiki.com. आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
समसामयिकी (Current Affairs) फ्री एप्प: http://goo.gl/AmqGly
सामान्य-ज्ञान (GK in Hindi) फ्री एप्प: http://tinyurl.com/msuqwq6
आप हमें GOOGLE+ एवं FACEBOOK पर भी फॉलो कर सकते हैं रोजाना अपडेट के लिए, धन्यवाद ।
समसामयिकी घटनाक्रम 11 से 15 2015:
-> अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) ने 12 मई 2015 को ब्रिटेन के ली एलन जॉन्सन को भारतीय अंडर-19 फुटबाल टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया. जॉन्सन अंडर 19 टीम के प्रबंधन के अलावा सीनियर फुटबाल टीम के सह कोच तथा हेड स्काउट की भूमिका भी निभायेंगे। भारतीय टीम से जुड़ने से पहले वे रवांडा की फुटबाल टीम के तकनीकी निदेशक और अंडर-17 टीम के कोच पद पर नियुक्त थे।
-> राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 12 मई 2015 को चार राज्यों हेतु राज्यपालों को नियुक्त किया और दो राज्यपालों का स्थानांतरण किया. इनमें त्रिपुरा के राज्यपाल पद हेतु तथागत राय, झारखंड के राज्यपाल पद हेतु द्रौपदी मुमरु, मेघालय के राज्यपाल पद हेतु वी षणमुगनाथन एवं अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल पद हेतु जेपी राजखोआ के नाम की घोषणा की गई. यह नियुक्तियां राज्यपालों के अपना अपना प्रभार ग्रहण करने के साथ ही प्रभावी हो जाएंगी।

-> उत्तर प्रदेश सरकार ने 12 मई 2015 को बस स्टेशनों पर समाजवादी जल एटीएम सेवाका शुभारम्भ किया. योजना का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा किया गया। इस योजना का उद्देश्य बस यात्रियों को उचित मूल्य पर पीने योग्य जल उपलब्ध कराना है।
-> भारतीय सेना ने 8 मई 2015 को रक्षा वेतन पैकेज हेतु बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये। बीओआई और भारतीय सेना के बीच पहला समझौता ज्ञापन तीन वर्ष की अवधि के लिए वर्ष 2011 में हुआ था. यह संशोधित समझौता सेवारत सैनिकों, पेंशनरों और उनके परिवारों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए किया गया है. विभिन्न प्रयासों के बाद संशोधित समझौते में अतिरिक्त सुविधाओं को शामिल किया गया है।
-> केंद्र सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि पेंशनधारकों को न्यूनतम 1000 रुपये मासिक पेंशन देने की घोषणा मई 2015 के दुसरे सप्ताह में की। केंद्र सरकार के कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के इस कदम से 19 लाख से अधिक पेंशनधारकों को फायदा होगा, जो ईपीएस-1995 के तहत पेंशन के रूप में 1000 रुपये मासिक से कम पेंशन पाने के योग्य थे।
-> आधुनिक नर्सिंग की जननी फ्लोरेंस नाइटिंगेलकी याद में प्रति वर्ष 12 मई को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस (International Nurses Day) मनाया जाता है. इन्होंने मरीजों और रोगियों की सेवा की. प्राइमिया युद्ध के दौरान लालटेन लेकर घायल सैनिकों की प्राणप्रण से सेवा करने के कारण ही उन्हेंलेडी बिथ द लैम्पकहा गया।
-> वर्ष 2015 का इंडो-ग्लोबल फार्मा एक्सपो हैदराबाद में आयोजित किया जाएगा. चार दिवसीय इस सम्मेलन का आयोजन 24 जुलाई 2015 से किया जाएगा| इस सम्मेलन की घोषणा भारत के औषधि निर्यात संवर्धन परिषद के महानिदेशक पीवी अप्पाजी द्वरा 11 मई 2015 को की गई।
-> लेखक नील मुखर्जी को 12 मई 2015 को उनके उपन्यास द लाइव्स ऑफ़ अदर्सके लिए ब्रिटेन के एनकोर पुरस्कार से सम्मानित किया गया. पुरस्कार के रूप में उन्हें 10000 पौंड की राशि प्रदान की जाएगी। उपन्यास में समूचे समाज के राजनीतिक और सामाजिक आक्षेप को दर्शाया गया है. इसके साथ ही इस उपन्यास में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान भुखमरी, भारत की स्वतंत्रता और नक्सलवादी आंदोलन का भी उल्लेख किया गया है।
-> मशहूर कलाकार पाब्लो पिकासो का चर्चित तैल-चित्र द वीमेन आफ अल्जीयर्स’ (अल्जीयर्स की औरतें) 11 मई 2015 को न्यूयार्क में 17.9 करोड़ अमेरिकी डॉलर में नीलाम हुआ. क्रिस्टीज नीलामी संस्था ने इसे नीलाम किया।द वीमेन आफ अल्जीयर्सकी नीलामी ने ने अब तक कला नीलामी के सारे रिकार्ड तोड़ दिये और इसे इस सदी की सबसे उल्लेखनीय नीलामी करार दिया गया।
-> केंद्र सरकार ने मई 2015 में प्रो. (डॉ.) प्रदीप कुमार जोशी को संघ लोक सेवा आयोग का सदस्य नियुक्त किया. इसकी सूचना केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने 11 मई 2015 को जारी की।
-> राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 35 नर्सिंग कर्मियों को उनके उल्लेखनीय कार्यो के लिए वर्ष 2015 के राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार से 12 मई 2015 को राष्ट्रपति भवन में सम्मानित किया. यह पुरस्कार प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के अवसर पर 12 मई को प्रदान किए जाते हैं।
-> भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी 12 मई 2015 को 1.5 करोड़ कार बनाने वाली देश की पहली कंपनी बन गई। मारुति सुजुकी के अनुसार, मानेसर (हरियाणा) प्लांट में बनी डिजायर वीडीआई कार मारुति सुजुकी की 1.5 करोड़वीं कार रही. मारुति सुजुकी ने अभी तक ऑल्टो मॉडल की 31 लाख कारें और मारुति-800 मॉडल की 29 लाख कारें बनाई हैं।
-> राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 7 मई 2015 को अरविंद सक्सेना को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का सदस्य नियुक्त किया. सक्सेना का कार्यकाल संघ लोक सेवा आयोग के सदस्य के रूप में कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से शुरू होगा. इस नियुक्ति के साथ, सक्सेना रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) से संघ लोक सेवा आयोग के सदस्य बनने वाले पहले अधिकारी बन गए।
-> इससे फेसबुक पर समाचार प्रकाशन 10 गुना तेज़ी से हो सकेगा. यह प्रकाशक विज्ञापनों से लाभ प्राप्त करने के लिए स्वयं प्रचार कर सकते हैं अथवा फेसबुक को इसकी अनुमति दे सकते हैं. प्रकाशक कॉमस्कोर एवं अन्य विश्लेष्ण उपकरणों के माध्यम से डाटा एवं ट्रैफिक ट्रैक कर सकेंगे। इस समझौते में शामिल कंपनियां हैं दि न्यूयॉर्क टाइम्स, नेशनल ज्योग्राफिक, बज्ज़ फीड, एनबीसी, दि अटलांटिक, दि गार्जियन, बीबीसी न्यूज़, स्पाईजेल तथा बिल्ड।
-> अचल कुमार ज्योति ने 13 मई 2015 को नए चुनाव आयुक्त का पदभार संभाला। ज्योति वर्ष 1975 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं. वह जनवरी 2013 में गुजरात के मुख्य सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुए थे. ज्योति राज्य सतर्कता आयुक्त के तौर पर भी सेवा दे चुके हैं. वह अपने कैडर में विभिन्न पदों पर रहे, जिसमें वर्ष 1999 से वर्ष 2004 के बीच कांडला पोर्ट ट्रस्ट के अध्यक्ष का पद और सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमेटिड के प्रबंध निदेशक का पद शामिल हैं.।
-> केंद्र सरकार की मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के तहत पंजाब 12 मई 2015 को मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है। केंद्र सरकार की इस योजना के तहत प्रत्येक राज्य के हर जिले में मोबाइल मृदा परीक्षण प्रयोगशाला स्थापित की जाएगी. वर्तमान में पंजाब सरकार ने ऐसी 66 प्रयोगशालाओं को स्थापित किया है जिसकी क्षमता एक वर्ष में 3.5 लाख नमूने का परीक्षण करने की है। इसके अतिरिक्त पंजाब सरकार ने प्रत्येक तिमाही में मृदा स्वास्थ्य की जांच के निर्देश दिए है।
-> पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अंतर्गत पेट्रोलियम नियोजन और विश्‍लेषण प्रकोष्‍ठ (पीपीएसी) द्वारा संगणित/प्रकाशित सूचना के अनुसार भारतीय बॉस्‍केट के लिए कच्‍चे तेल की अंतर्राष्‍ट्रीय कीमत 13-05-2015 को  बढ़कर 65.70  अमरीकी डॉलर प्रति बैरल रही  12.05.2015 को यह कीमत 64.00  अमरीकी डॉलर प्रति बैरल थी।
-> प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और मंगोलिया के बीच सजायाफ्ता कैदियों के आदान-प्रदान संबंधी समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने को 13 मई 2015 को मंजूरी प्रदान की। भारत और मंगोलिया के बीच सजायाफ्ता कैदियों के स्थानांतरण संबंधी समझौते पर हस्ताक्षर एवं अनुमोदन से सजायाफ्ता कैदी अपने परिवारों के नजदीक रह सकेंगे और इससे उनके सामाजिक पुनर्वास में भी मदद मिलेगी।
-> केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री नजमा हेपतुल्लाह व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने उस्ताद’ (अपग्रेडिंग द स्किल्स एंड ट्रेनिंग इन ट्रेडिशनल आर्ट्स-क्राफ्ट्स फॉर डेवलपमेंट, USTAD) योजना का वाराणसी के सांस्कृतिक संकुल में 14 मई 2015 को शुभारंभ किया। केंद्र सरकार ने इस योजना को बुनकरों, हस्तशिल्पियों और पारंपरिक कलाकारों की प्रतिभा को सही पहचान दिलाने और नए वक्त के साथ उनकी कला को निखारने के लिए किया।
-> राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने वर्ष 20011-112 तथा वर्ष 2012-13 के लिए शास्त्रीय तमिल के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार  प्रदान किए. उन्होंने यह पुरस्कार नई दिल्ली में 14 मई 2015 को प्रदान किए। वर्ष 2011-12 के लिए शास्त्रीय तमिल भाषा एवं साहित्य में आजीवन उपलब्धि के लिए (लाइफटाइम एचीवमेंट) टॉकप्पियर पुरस्कार एष. वी. षणमुगम तथा वर्ष 2012-13 के लिए यह पुरस्कार श्री रामसुब्बु कृष्णमूर्ति को प्रदान किया गया।
-> प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में नमामि गंगेकार्यक्रम को 13 मई 2015 को मंजूरी दी गई. नमामि गंगेकार्यक्रम के अंतर्गत समन्वित प्रयासों से गंगा नदी को व्यापक ढंग से स्वच्छ और संरक्षित किया जाएगा. इस कार्यक्रम के लिए 20000 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया. गंगा को स्वच्छ करने के लिए पिछले 30 साल में सरकार की ओर से खर्च की गई राशि से यह रकम चार गुना है. भारत सरकार 1985 से चल रहे इस काम के लिए कुल चार हजार करोड़ खर्च कर चुकी है।
-> विश्व आर्थिक मंच द्वारा मई 2015 में जारी वैश्विक मानव पूंजी सूचकांकमें भारत का 100वां स्थान रहा. इस सूचकांक में मानव पूंजी के विकास और इसके उपयोग का आकलन किया जाता है. 124 देशों की इस सूची में फिनलैंड सबसे शीर्ष पर है।

0 comments:

Post a Comment