समसामयिकी घटनाक्रम 16 से 20 मई 2015



समसामयिकी घटनाक्रम (Current Affairs Updates in Hindi) 16 से 20 2015 समसामयिकी (Current Affairs in Hindi) मई 2015 महीने के घटनाक्रम जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार (News) with Daily Updates by www.Samsamyiki.com. आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
समसामयिकी (Current Affairs) फ्री एप्प: http://goo.gl/AmqGly
सामान्य-ज्ञान (GK in Hindi) फ्री एप्प: http://tinyurl.com/msuqwq6
आप हमें GOOGLE+ एवं FACEBOOK पर भी फॉलो कर सकते हैं रोजाना अपडेट के लिए, धन्यवाद ।
समसामयिकी घटनाक्रम 16 से 20 2015:
-> फिलीस्तीनियों ने 15 मई 2015 को वर्ष 1948 के फिलिस्तीनी नकबा दिवस की 67वीं वर्षगाँठ के रूप में मनाया. इसके हिस्से के रूप में दर्जनों फिलिस्तीनियों ने दक्षिणी गाजा पट्टी में मार्च का मंचन किया और अपने पैतृक देश को वापस करने की कसम खाई। यह मार्च हमास द्वारा इजरायल की सीमा के पास पूर्वी खान यूनिस में अल-करारा के शहर में आयोजित किया गया।
-> केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं जहाजरानी मंत्री ने 15 मई 2015 को राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए रोड एसेट मैनेजमेंट सिस्टम की शुरुआत की,इंटीग्रेटेड डेटा कलेक्शन सिस्टम नाम की यह प्रणाली एक वाहन से जुड़ी होती है, जिसे सड़क पर चलाकर निर्माण की गुणवत्ता का सटीक आकलन किया जा सकता है।
-> जापानी वैज्ञानिकों ने 14 मई 2015 को तत्व की नयी अवस्था की खोज की. यह तत्व एक इंसुलेटर, सुपरकंडक्टर, धातु एवं चुंबक जैसा प्रतीत होता है। यह अध्ययन तोकुहू यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर कोस्मस प्रसीडेस द्वारा किया गया. इसमें उन्होंने पाया कि सुपरकंडक्टर कार्बन-60 मौलिक्युल्स अथवा बकीबॉल्स से मिलकर बना है।

-> परमाणु ऊर्जा पर 6वां राष्ट्रीय सम्मेलन नई दिल्ली में 15 मई 2015 को संपन्न हुआ. इसका आयोजन एसोचैम (The Associated Chambers of Commerce and Industry of India, ASSOCHAM) ने किया. परमाणु ऊर्जा पर 6वें राष्ट्रीय सम्मेलन की विषयवस्तु परमाणु ऊर्जाः स्वच्छ ऊर्जा विकल्परखा गया. सम्मेलन के दौरान परमाणु ऊर्जा से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई तथा परमाणु ऊर्जा विस्तार, ‘मेक इन इंडिया’, जलवायु परिवर्तन और परमाणु ऊर्जा के भविष्य पर विचार व्यक्त किए गए।
-> बीएजी फिल्मस एंड मीडिया लिमिटेड की सीएमडी अनुराधा प्रसाद कोपंडित हरिदत्त शर्मा पुरस्कारसे सम्मानित किया. उन्हें यह पुरस्कार उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने नई दिल्ली के तीन मूर्ति भवन में 15 मई 2015 को प्रदान किया गया. अनुराधा प्रसाद को यह सम्मान पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया गया।
-> भारतीय वैज्ञानिकों के एक दल ने 14 मई 2015 को पश्चिमी घाट में कैंसर रोधी गुणों वाला मिक्वेलिए डेंटते बड्डनामक दुर्लभ पौधे की खोज की. यह पौधा कैंसर जैसी घातक बीमारी के इलाज में संभावनाओं के नए द्वार खोल सकता है। इस पौधे का वानस्पतिक नाम मिक्वेलिए डेंटते बड्डहै, जो एक छोटी लता झाड़ी है और कैंसर रोधी एल्केलॉइड कैंपटोथेसिन’ (सीपीटी) उत्पन्न करता है. यह कर्नाटक के कोदागु में मेदिकेरी जंगल में कहीं-कहीं पाया जाता है।
-> भारतीय स्टेट बैंक ने 14 मई 2015 को संपर्करहित क्रेडिट और डेबिट कार्ड का शुभारंभ किया जिसे एसबीआईएन टच  नाम दिया गया है। इन कार्डों में नीयर फील्ड कम्युनिकेशन(एनएफसी) तकनीक का प्रयोग किया गया है, जिसके मध्यम से ग्राहक मशीन के रीडर के सामने सिर्फ कार्ड दिखा कर ही भुक्तान कर सकता है। यह कार्ड पहले की तुलना में ज्यादा सुरक्षित है और इनका प्रयोग भी आसान है. इस कार्ड के अंतर्गत 1 लाख रुपए के धोखाधड़ी दायित्व को भी कवर किया गया है।
-> भारत के निशानेबाज गगन नारंग ने 15 मई 2015 को अमेरिका के फोर्ट बेनिंग में आयोजित की गई अंतरराष्ट्रीय शूटिंग खेल महासंघ (आईएसएसएफ) की 50 मीटर राइफल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। इस जीत के साथ ही नारंग ने 2016 के रियो ओलंपिक में भाग लेने की आवश्यक अहर्ता को पूरा कर लिया है।
-> अमेरिका के राष्ट्रीय समुद्र और वायुमंडल प्रशासन(एनओएए) के वैज्ञानिकों ने विश्व की पहली ऐसी मछली की खोज की है जिसका सारा खून गर्म है. इस मछली का नाम ओपाह या मूनफिश है। ओपाह मछली अपने पूरे शरीर में गर्म रक्त संचारित करने में सक्षम होती है।
-> रिलायंस इंडस्ट्रीज की दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो इन्फोकॉम ने 18 मई 2015 को 4जी उपकरणों की आपूर्ति के लिए चीनी कंपनी हुआवी से समझौता किया है। समझौते के अनुसार हुआवी रिलायंस जियो को स्मार्टफोन, टेबलेट और माई-फाई डोंगल की आपूर्ति करेगा।
-> खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय ने 18 मई 2015 को देश में 30 नए कोल्ड स्टोरेज (शीत भंडार गृह) खोलने के लिए मंजूरी प्रदान की. यह घोषणा खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल द्वारा की गयी। सरकार द्वारा अब तक देश में कुल 138 नए कोल्ड स्टोरेज आरंभ करने की अनुमति प्रदान की जा चुकी है जिनमें 44 ने कार्य करना आरंभ कर दिया है।
-> भारतीय-अमेरिकी पुलिसकर्मी हरकीरत सिंह सैनी को 18  मई 2015 को अमेरिका के पुलिस अवार्ड टॉप सिविलयन सुपरवाइजर ऑफ़ द इयरसे सम्मानित किया गया। उनको यह पुरस्कार संयुक्त राज्य अमेरिका के टेक्सास राज्य के ह्यूस्टन पुलिस विभाग में उत्कृष्ट सेवा के लिए दिया गया. उनको यह पुरस्कार ह्यूस्टन के मेयर एनाइस पार्कर और पुलिस प्रमुख चार्ल्स ए मैकक्लीलैंड द्वारा प्रदान किया गया।
-> प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दक्षिण कोरिया की यात्रा के दौरान 18 मई 2015 को भारत एवं दक्षिण कोरिया के बीच 7 समझौते पर हस्ताक्षर हुए। निम्नलिखित 7 समझौतों पर हस्ताक्षर किये गए-
1.
डबल टैक्सेशन से बचने के लिए समझौता.
2.
दोनों देश ऑडियो-विजुअल को-प्रोडक्शन में सहयोग करेंगे.
3.
भारत की नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल और कोरिया की नेशनल सिक्योरिटी एक-दूसरे का सहयोग करेंगी.
4.
भारत और कोरिया बिजली के विकास इंडस्ट्रीज को ऊर्जा उपलब्ध कराने में सहयोग करेंगे.
5.
युवाओं के मामले में दोनों देश सहयोग करेंगे.
6.
भारत-कोरिया सड़क-यातायात और हाइवे के मामले में आपसी सहयोग करेंगे.
7.
समुद्री परिहवन और लॉजिस्टिक्स के लिए समझौता।
-> द्रौपदी मुर्मू ने 18 मई 2015 को झारखंड राज्य की पहली महिला राज्यपाल के रूप में शपथ ली. झारखंड राज्य के गठन होने के बाद से यह राज्य के 9वें राज्यपाल की नियुक्ति है। विदित हो कि झारखण्ड राज्य का गठन 15 नवंबर 2000 को बिहार से विभाजित होने के बाद हुआ था।
-> पाकिस्तान एवं अफगानिस्तान के बीच खुफिया सूचनाएं साझा करने हेतु 19 मई 2015 को एक समझौता हुआ। अपनी तरह के पहले समझौते के तहत पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने अफगानिस्तान में अपनी समकक्ष एजेंसी के साथ खुफिया सूचनाओं के आदान-प्रदान और तालिबान आतंकवादियों के खिलाफ अभियान में सहयोग को लेकर एक समझौता किया. पाकिस्तान की इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) और अफगानिस्तान की नेशनल डाइरेक्टरेट ऑफ सिक्यूरिटी (एनडीएस) के बीच यह समझौता हुआ।
-> पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 18 मई 2015 पर को ऊर्जा क्षेत्र में मौसम की जानकारी / पूर्वानुमान के अधिकतम उपयोग के लिए पॉवर सिस्टम ऑपरेशन कार्पोरेशन लिमिटेड के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। पॉवर सिस्टम ऑपरेशन कार्पोरेशन लिमिटेड पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।
-> भारत सरकार ने 18 मई 2015 को राष्ट्रीय भारत परिवर्तन संस्थान (नीति) आयोग वेबसाइट आरंभ की। नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. अरविंद पनगडि़या द्वारा वेबसाइट आरंभ की गई. इस वेबसाइट पर निम्नआलिखित यूआरएल से पहुंचा जा सकता है- http://www.niti.gov.in  इस संस्थान द्वारा अपने प्रारंभिक चरण में तैयार की गई रिपोर्टें भी इस वेबसाइट पर साझा की गई. इस पोर्टल के माध्यम से नीति आयोग के गठन, कार्य और वर्तमान गतिविधियों का विस्तृत विवरण उपलब्ध कराया जाएगा. वेबसाइट अभी निर्माणाधीन है जिसे जल्दी ही अपडेट किया जायेगा।
-> राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में माउंट एवरेस्ट पर पहली बार ऐतिहासिक चढ़ाई की 50वीं वर्षगांठ समारोह का उद्घाटन करेंगे। 1965 में 20 मई, 2015 को यह चढ़ाई की गई थी। भारतीय पर्वतारोहण फाउंडेशन 50वां वर्षगांठ समारोह का आयोजन कर रहा है। 1965 में कैप्टन एम.एस.कोहली के नेतृत्व में भारतीय दल ने माउंट एवरेस्ट पर पहली बार चढ़ाई की थी।

0 comments:

Post a Comment