समसामयिकी घटनाक्रम 23, 24 जून 2015

समसामयिकी घटनाक्रम (Current Affairs Updates in Hindi) 23, 24 जून 2015 समसामयिकी (Current Affairs in Hindi) जून 2015 महीने के घटनाक्रम जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार (News) with Daily Updates by www.Samsamyiki.com. आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
समसामयिकी (Current Affairs) फ्री एप्प: http://goo.gl/AmqGly
सामान्य-ज्ञान (GK in Hindi) फ्री एप्प: http://tinyurl.com/msuqwq6
आप हमें GOOGLE+ एवं FACEBOOK पर भी फॉलो कर सकते हैं रोजाना अपडेट के लिए, धन्यवाद ।
समसामयिकी घटनाक्रम 23, 24 जून 2015:
न्यायमूर्ति सुब्रो कमल मुखर्जी, कर्नाटक उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश नियुक्त|  भारत के संविधान के अनुच्छेद 223 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए राष्ट्रपति ने कर्नाटक उच्च न्यायालय के सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश, श्री सुब्रो कमल मुखर्जी को उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के पद के कर्तव्यों का पालन करने के लिए न्यायमूर्ति नियुक्त किया है। 
- रेलवे ने टेनिस और वॉलीबॉल में विश्‍व रेलवे चैम्पियनशिप जी‍ती| न्‍यूरेमबर्ग, जर्मनी में आयोजित 20वीं यूएसआईसी-टेनिस (विश्‍व रेलवे) चैम्पियनशिप में भारतीय रेलवे की टीम ने फाइनल में फ्रांस को 3-1 से हराकर टेनिस चैम्पियनशिप जीत ली। इसका आयोजन 31 मई से 6 जून 2015 तक किया गया था। भारतीय रेलवे की टेनिस टीम ने पिछली बार 2011 में रजत पदक जीता था। गोमेल, बेलारूस में आयोजित वॉलीबॉल प्रतियोगिता में रेलवे की टीम ने फाइनल में रूस की टीम को हराकर चैम्पियनशिप जीती। इसका आयोजन 10 जून से 17 जून तक किया गया था।
- कोच्ची में देश की पहली डेमू ट्रेन शुरू| रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने केरल के कोच्ची में देश के पहले डीजल इलेक्टि्रक मल्टीपल यूनिट ट्रेन यानी डेमू को हरी झंडी दिखाई। डेमू ट्रेन सेवा से राज्य के सबसे तेज गति से बढ़ रहे शहर में यातायात संबंधी भीड़भाड़ में कमी आने की उम्मीद है। 
- सिस्टर निर्मला का निधन | कोलकाता के विश्वप्रसिद्ध और मदर टेरेसा द्वारा स्थापित समाज के ग़रीब और ज़रूरतमंदों की सेवा करने वाली संस्था मिशनरीज़ ऑफ़ चैरिटी की सुपीरियर जनरल सिस्टर निर्मला का निधन हो गया है। सिस्टर निर्मला 1997 में मदर टेरेसा के निधन के बाद इस समाजसेवी संस्था की प्रमुख के तौर पर काम कर चुकी हैं। वह पिछले कुछ समय से बीमार थीं। 
- प्रधानमंत्री 28 जून 2015 को रेडियो पर 'मन की बात' करेंगे | प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 28 जून, 2015 को ऑल इंडिया रेडियो पर 'मन की बात' कार्यक्रम की अगली श्रृंखला में राष्ट्र को संबोधित करेंगे। यह प्रधानमंत्री के नागरिकों के साथ अपने विचारों को साझा करने वाले रेडियो कार्यक्रम का नौवा संस्करण है। प्

0 comments:

Post a Comment