जितेन्द्र सिंह ने "साकार" ऐप्लीकेशन लांच किया

केन्द्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री, कार्मिक लोकशिकायत एवं पेंशन, परमाणु ऊर्जा एवं अंतरिक्ष राज्य मंत्री श्री जितेन्द्र सिंह ने वर्तमान सरकार के एक साल के कार्यकाल में अंतरिक्ष विभाग की उपलब्धियों को बताने के लिए आग्मेन्टेड रियलिटी ऐप्लीकेशन "साकार" लांच किया। डीईसीयू-इसरो ने एनड्रायड उपकरणों के लिए यह ऐप्लीकेशन विकसित किया है।
आग्मेन्टेड रियलिटी प्राकृतिक, वास्तविक विश्व पर्यावरण का प्रत्यक्ष लाइव प्रस्तुति है। वास्तविक विश्व पर्यावरण के तत्वों को कंप्यूटर जनित 3डी मॉडल, एनिमेशन वीडियो आदि द्वारा संवर्धित किया जाता है। यह टेक्नॉलाजी इस्तेमालकर्ता की वास्तविकता की वर्तमान धारणा बढ़ाती है। यह संवर्धन वास्तविक समय में होता है और सूचना कैमरे पर लाइव दी जाती है। आवश्यक रूप से आग्मेन्टेड रियलिटी में तीन तत्वों की आवश्यकता होती है- बैक कैमरा के साथ एनड्रायड उपकरण, एआर ऐप्लीकेशन, एआर मेकर्स। साकार ऐप में दिया गया मल्टीमीडिया डीईसीयू-इसरो की मल्टीमीडिया तथा संपादन सुविधाओं के समर्थन से तैयार होता है।
साकार में 3डी के तीन मॉडल एमओएम, आरआईएसएटी, राकेट (पीएसएलवी, जीएसएलवी, एमके-III), चक्रवात का पूर्वानुमान व्यक्त करने वाला इनसेट 3डी के वीडियो, जीएसएलवी डी5/क्रायो मंगल अभियान को कक्षा में स्थापित करना। एमओएम का लांच वीडियो एमओएम का 360 डिग्री पर एनिमेटेड तस्वीर मंगल सतह का एग्लीफ। साकार एप यूआरएल http://www.sac.gov.in/SACSITE/sakaar/index.html. के साथ वेब पेज पर लोड कर दिया गया है। इस्तेमालकर्ता ऐप डाउनलोड करने के लिए अपने उपकरण पर क्यूआर कोड रिडर का इस्तेमाल कर क्यूआर कोड देख सकते हैं।

0 comments:

Post a Comment