11, 12 अक्टूबर 2017 करेंट अफेयर्स, समसामयिकी

11, 12 अक्टूबर 2017 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी अक्टूबर 2017  के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
11, 12 अक्टूबर 2017 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
रजनीश कुमार किस बैंक के अध्यक्ष नियुक्त किये गए है?
A. भारतीय स्टेट बैंक
B. पंजाब नेशनल बैंक 
C. आईसीआईसीआई बैंक 
D. देना बैंक 
Answer: A 
विस्तार: भारतीय स्टेट बैंक के अध्यक्ष के रूप में रजनीश कुमार को नियुक्त किया गया है। वर्तमान में रजनीश कुमार अनुपालन और जोखिम विभाग में प्रबंध निदेशक के पद पर कार्यरत है। स्टेट बैंक संपति, शाखाओं, मुनाफे, ग्राहकों और कर्मचारियों के मामलें में भारत में सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक है।

केन्द्र सरकार ने भारतीय फिल्म एवं टेलीविज़न संस्थान (FTII) का नया अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है?
A. किरण खेर 
B. शरद शर्मा 
C. अनुपम खेर
D. जोगिन्दर शर्मा 
Answer: C 
विस्तार: अभिनेता अनुपम खेर को 11 अक्टूबर 2017 को पुणे स्थित भारतीय फिल्म एवं टेलीविज़न संस्थान (Film and Television Institute of India – FTII) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया। वे गजेन्द्र चौहान का स्थान लेंगे जिनका इस पद पर कार्यकाल बेहद विवादग्रस्त रहा है। 500 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके अनुपम खेर दो बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीत चुके हैं तथा 2016 में उन्हें फिल्मों में योगदान के लिए देश का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्म-भूषण प्रदान किया गया था। इस संस्थान का मुख्यालय भारत के पुणे शहर में स्थित है। यह एक स्वायत्त संस्थान है जो भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत आती है। इस संस्थान की स्थापना सन् 1960 में की गई थी।

मिशन इंद्रधनुष के तहत केंद्र सरकार किस आयु वर्ग के बच्चों को नियमित प्रतिरक्षण सुविधा उपलब्ध करा रही है ?
A. 2 वर्ष तक
B. 5 वर्ष तक
C. 7 वर्ष तक
D. 3 वर्ष तक
Answer: B

विस्तार: केंद्र सरकार ने मात्र और बाल मृत्यु दर को कम करने के लिए मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके तहत केंद्र सरकार 2 वर्ष तक की उम्र के प्रत्येक बच्चे को और सभी गर्भवती महिलाओं को नियमित प्रतिरक्षण चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध करा रही है....सामान्यज्ञान विस्तार से पढ़ें:  http://tinyurl.com/HindiGK


पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment