13, 14 फरवरी 2018 करेंट अफेयर्स, समसामयिकी

13, 14 फरवरी 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी फरवरी 2018 के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
13, 14 फरवरी 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
विश्व रेडियो दिवस कब मनाया जाता है?
A. 12 फ़रवरी
B. 15 फ़रवरी
C. 10 फ़रवरी
D. 13 फ़रवरी
Answer: D 
13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस मनाया जाता है, 13 फरवरी के दिन ही पहली बार रेडियो की आवाज सुनाई दी थी।  इस बार के विश्व रेडियो दिवस की थीम है रेडियो और खेल। कहा जाता है कि साल 1918 में दुनिया का पहला रेडियो स्टेशन स्थापित किया गया था। नवंबर 1920 में दुनिया में रेडियो स्टेशन स्थापित करने को लेकर पहली बार कानूनी आजादी मिली। इसका नतीजा ये हुआ कि पूरी दुनिया में रेडियो स्टेशनों पर काम शुरु हो गया। भारत में रेडियो का असल प्रभाव स्वतंत्रता आंदोलन के वक्त देखने को मिला जब ऑल इंडिया रेडियो ने महात्मा गांधी के संदेश को जन जन तक पहुंचाया।  दरअसल विश्व रेडियो दिवस मनाने की शुरूआत हाल ही में की गई है। यूनेस्को ने साल 2011 में विश्व-स्तर पर रेडियो दिवस मनाने का फैसला लिया। 13 फरवरी का दिन विश्व रेडियो दिवस के रूप में इसलिए चुना गया क्योंकि 13 फ़रवरी 1946 से ही रेडियो यूएनओ यानी संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा अपने रेडियो प्रसारण की शुरुआत की गई थी। ...सामान्यज्ञान विस्तार से पढ़ें:  http://tinyurl.com/HindiGK

भारत ने हाल ही में किस देश की सरज़मी पर पहली बार जीती वनडे सीरीज़ इतिहास रचा है?
A. श्रीलंका
B. दक्षिण अफ्रीका
C. इंग्लैंड
D. ऑस्ट्रेलिया
Answer: B
विस्तार : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच छह मैचों की वनडे सीरीज़ का पांचवां मु़क़ाबला जीतकर भारतीय टीम ने 13 फ़रवरी 2018 को  इतिहास रच दिया। विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम पोर्ट एजिलाबेथ वनडे जीतकर साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज जीतने वाली पहली भारतीय टीम बन गयी है। भारत ने कल 73 रन से द. अफ्रीका को हराकर मुकाबला अपने नाम कर लिया। इसी के साथ भारतीय टीम आईसीसी की वनडे रैंकिंग में दक्षिण अफ़्रीका को पछाड़कर पहले नंबर पर पहुंच गई है। इस वक़्त टीम इंडिया टेस्ट और वनडे दोनों की रैंकिंग में नंबर-वन है। भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए द. अफ़्रीका के सामने 275 रनों का लक्ष्य रखा था, लेकिन मेज़बान टीम महज़ 201 रनों पर ऑल आउट हो गई। भारत ने 4-1 से यह सिरीज़ अपने नाम की है और सिरीज़ का आख़िरी और छठा मैच 16 फरवरी को खेला जाएगा।

केंद्र सरकार ने किस खनिज में निजी वाणिज्यिक खनन को मंजूरी दी है?
A. सोना
B. यूरेनियम
C. कोयला
D. चांदी
Answer: C
विस्तार: सरकार ने निजी कंपनियों को व्यावसायिक उपयोग के लिए कोयले की खदान की अनुमति दी है, इस कदम ने सरकारी स्वामित्व वाली कोल इंडिया लिमिटेड के एकाधिकार को समाप्त कर दिया है। यह निर्णय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति (सीसीईए) द्वारा लिया गया है।  वर्तमान में, निजी क्षेत्र को कोयला खनन के केवल कैप्टिव उपयोग की ही अनुमति दी जाती है। यह सुधार एकाधिकार के युग से प्रतियोगिता और कम बिजली दरों को दूर करके कोयला क्षेत्र में दक्षता लाएगा।

पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment