21 to 25 मार्च 2018 करेंट अफेयर्स, समसामयिकी

21 to 25 मार्च 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी मार्च 2018 के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
21 to 25 मार्च 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
वोडाफोन-आइडिया विलय के बाद नई कंपनी के सीईओ कौन होंगे?
A. अनुपम श्रीवास्तव
B. बालेश शर्मा
C. गोपाल विट्ठल
D. संदीप दास
Answer: B
विस्तार: वोडाफोन ग्रुप पीएलसी की भारतीय इकाई और आइडिया सेलुलर, जो देश की सबसे बड़ी दूरसंचार वाहक बनाने के लिए अपने कार्यों को मर्ज करने की प्रक्रिया में हैं ने वोडाफोन के वरिष्ठ बलेश शर्मा को संयुक्त उद्यम के लिए नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नामित किया है। शर्मा वर्तमान में वोडाफोन इंडिया के मुख्य परिचालन अधिकारी हैं। आइडिया में वर्तमान मुख्य वित्तीय अधिकारी अक्षय मोंद्रा, संयुक्त फर्म में वित्त प्रमुख होंगे। आइडिया के जन्मदाता आदित्य बिड़ला के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला, मर्ज किए गए दूरसंचार कंपनी के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष होंगे।

कौनसा जिला पहला 100% सोलर पावर वाले स्वास्थ्य केंद्रों वाला है?
A. सूरत
B. अजमेर
C. बेलगाम
D. महेंद्रगढ़
Answer: A
विस्तार: गुजरात का सूरत जिला देश में 100 प्रतिशत सौर ऊर्जा वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) के लिए पहला जिला बन गया है। जिले में कुल 52 पीएचसी हैं और उन सभी को अब सौर मंडल द्वारा संचालित किया गया है। यह पहल केवल बिजली का बिल 40 फीसदी तक नहीं लाएगा बल्कि ग्लोबल वार्मिंग से लड़ने में भी मदद करेगा।

विन मिंत किस देश के नए राष्ट्रपति चुने गए है?
A. म्यांमार
B. नेपाल
C. चीन
D. विएतनाम
Answer: A
विस्तार: म्यांमार की संसद ने देश के नए राष्ट्रपति के रूप में विन मिंत का चयन किया है। यह तब हुआ है जब म्यांमार के पहले लोकतांत्रिक ढंग से निर्वाचित राष्ट्रपति हटिन क्यूव ने स्वास्थ्य के कारण पद से इस्तीफा दे दिया था। मिंत राज्य काउंसलर आंग सान सू की एक करीबी सहयोगी माना जाते हैं  और 2012 के बाद से निचले सदन में एक स्पीकर रहे हैं।

हाल ही में राजस्थान राज्य निर्वाचन विभाग ने किसे ब्रांड एंबेसेडर नियुक्त किया है?
A. सुशील कुमार
B. देवेंद्र झाझडिया
C. भावना राठौड़
D. मनु शर्मा
Answer: B
विस्तार : राजस्थान निर्वाचन विभाग की ओर से ब्रांड एंबेसेडर के रूप में एथलीट देवेंद्र झाझडिया को नियुक्त किया गया है। झाझडिया दो बार पैरा ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीत चुके है। मतदाता जागरूकता संबंधी गतिविधियों में झाझड़िया की सक्रियता की सराहना की गई थी।

पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment