1 to 5 April 2018 करेंट अफेयर्स, समसामयिकी

1 to 5 अप्रैल 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी अप्रैल 2018 के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
1 to 5 अप्रैल 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
भारत स्टेज - VI ग्रेड के पेट्रोल और डीज़ल की बिक्री देश के किस शहर में सबसे पहले 1 अप्रैल 2018 से शुरू की गई?
A. बैंगलोर
B. जयपुर
C. दिल्ली
D. वाराणसी
Answer: C
विस्तार: 1 अप्रैल 2018 को भारत की राजधानी दिल्ली भारत स्टेज - VI (Bharat Stage-VI) ग्रेड के पेट्रोल और डीज़ल की बिक्री शुरू करने वाला भारत का पहला शहर बन गयी। उल्लेखनीय है कि भारत स्टेज - VI ग्रेड देश में पेट्रोल व डीज़ल का अब तक का सर्वोच्च मानक है तथा इसे दिल्ली में 1 अप्रैल 2020 से शुरू करने की पूर्व में योजना थी। अब देश के 13 अन्य शहरों में भी बीएस-6 (BS-VI) ग्रेड ईंधन को वर्ष 2019 तक शुरू करने की योजना केन्द्र सरकार की है।  बीएस-VI ग्रेड ईंधन को दिल्ली समेत देश के महानगरों में व्याप्त प्रदूषण के भयानक स्तर के परिप्रेक्ष्य में शुरू करने की योजना है। इस सम्बन्ध में भारत सरकार की मूल योजना 1 अप्रैल 2017 से पूरे देश में बीएस-IV ईंधन, 2019 तक बीएस-V ईंधन और 2023 तक बीएस-VI ईंधन को लागू करने की थी।

कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 कहाँ शुरू हुए है?
A. भारत
B. इंग्लैंड
C. जर्मनी
D. ऑस्ट्रेलिया
Answer: D
विस्तार: राष्ट्रमंडल खेलों के 21वें संस्करण गोल्ड कोस्ट, ऑस्ट्रेलिया में एक रंगीन ओपनिंग समारोह के साथ शुरू होगा। यह शहर के लिए एक महत्वपूर्ण दिन होगा जैसा कि इसके इतिहास में इतना बड़ा समारोह होने जा रहा है। केरारा स्टेडियम को ओपनिंग समारोह की मेजबानी के स्थान के रूप में चुना गया है. इन खेलों के साथ यह पांचवीं बार है जब ऑस्ट्रेलिया खेलों की मेजबानी कर रहा है। उद्घाटन समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व 200 से अधिक एथलीटों के एक दल द्वारा किया जाएगा जिसका अगुवाई झंडा पकड़े पीवी संधू करेंगे।

नासकॉम की नई अध्यक्ष किये नियुक्त किया गया ?
A. इंदिरा नूई
B. चंदा कोचर
C. देबंजनी घोष
D. अरुंधति भट्टाचार्य
Answer: C
विस्तार: इंटेल दक्षिण एशिया की पूर्व प्रबंध निदेशक, देबंजनी घोष, नासकॉम की नई अध्यक्ष नियुक्त की गयी। वह आर.चंद्रशेखर का स्थान उनके कार्यकाल समाप्त होने के बाद लेंगी। कॉर्पोरेट भारत में लैंगिक विविधता और समान प्रतिनिधित्व क़ी बड़ी प्रचारक, घोष  इंटेल इंडिया और MAIT (मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन फॉर इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) की अगुवाई करने वाली पहली महिला है।

भारत हाल ही में किस देश को पछाड़कर दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन उत्पादक देश बन गया है?
A. चीन
B. जापान
C. वियतनाम
D. अमेरीका
Answer: C
विस्तार: इण्डियन सेल्यूलर एसोसिएशन (Indian Cellular Association - ICA) द्वारा दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद के साथ साझा की गई जानकारी के अनुसार वर्ष 2017 के दौरान भारत चीन (China) के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन उत्पादक देश बन गया है।भारत ने अभी तक दूसरे स्थान पर काबिज वियतनाम (Vietnam) को पछाड़कर यह अहम उपलब्धि हासिल की है। भारत में घरेलू स्तर पर मोबाइल फोन के उत्पादन में वृद्धि के कारण वर्ष 2017-18 के दौरान भारत में मोबाइल फोन के उपकरणों का आयात भी घट कर आधा रह गया है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2014 में भारत की जहाँ वैश्विक मोबाइल फोन उत्पादन में मात्र 3% हिस्सेदारी थी वहीं वर्ष 2017 में यह हिस्सेदारी बढ़ कर 11% हो गई है।

पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment