6 to 10 April 2018 करेंट अफेयर्स, समसामयिकी

6 to 10 अप्रैल 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी अप्रैल 2018 के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
6 to 10 अप्रैल 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
21वें राष्ट्रमण्डल खेलों में पदक प्रतियोगिताओं के पहले दिन 5 अप्रैल 2018 को भारत को पहला स्वर्ण पदक किस खिलाड़ी ने दिलाया?
A. मनु भाकर
B. सैखॉम मीराबाई चानू
C. एम सी मैरीकॉम
D. साइना नेहवाल
Answer: B
विस्तार: भारत की महिला विश्व चैम्पियन भारोत्तोलक सैखॉम मीराबाई चानू (Saikhom Mirabai Chanu) ने 21वें राष्ट्रमण्डल खेलों में पदक प्रतियोगिताओं के पहले दिन 5 अप्रैल 2018 को भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया जब उन्होंने महिलाओं के 48 किलो भार वर्ग में अद्वितीय प्रदर्शन करते हुए अपनी 6 लिफ्ट्स में कुल 6 राष्ट्रमण्डल कीर्तिमान बनाते हुए कुल 196 किलो का नया राष्ट्रमण्डल बनाया और स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। इससे पहले चानू का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 194 किलो था जिसे उन्होंने 2 किलो से पीछे छोड़ दिया। उल्लेखनीय है कि उन्होंने वर्ष 2014 के ग्लैस्गो (Glasgow) राष्ट्रमण्डल खेलों में भी रजत पदक जीता था।  हालांकि इन खेलों का पहला पदक भारत को पुरुष भारोत्तोलक पी. गुरूराज (P. Gururaja) से हासिल हुआ। उन्होंने पुरुषों के 56 किलो वर्ग में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 249 किलो भार उठाकर रजत पदक जीता।

SBI लाइफ का नया एमडी और सीईओ किसे नियुक्त किया गया है?
A. संजीव नौटियाल
B. चंदा कोचर
C. देबंजनी घोष
D. अरुंधति भट्टाचार्य
Answer: A
विस्तार: एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस ने अपने नए प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में संजीव नौटियाल को नियुक्त किया है। वह अरिजीत बसु का स्थान लेंगे, जो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया समूह में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते थे। नौटियाल ने बैंक के लखनऊ सर्कल में परिवीक्षाधीन अधिकारी के रूप में 1985 में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ अपना करियर शुरू किया था।

डेविस कप के इतिहास में सर्वाधिक डबल्स मैच जीतने वाले खिलाड़ी कौन है?
A. महेश भूपति
B. सानिया मिर्ज़ा
C. लिएण्डर पेस
D. निकोला पीटरएंजेली
Answer: C
विस्तार: लिएण्डर पेस पिछले काफी समय से डेविस कप में 42 डबल्स जीत के साथ इटली के महान खिलाड़ी निकोला पीटरएंजेली (Nicola Pietrangeli) के साथ बराबरी पर थे। लेकिन उन्होंने निकोला को 7 अप्रैल 2018 को पीछे छोड़ते हुए अपने करियर की ऐतिहासिक 43वीं जीत दर्ज की। उल्लेखनीय है कि 44-वर्षीय पेस ने अपने डेविस कप करियर की शुरूआत वर्ष 1990 में की थी।

राष्ट्रमंडल खेल 2018 में किसने बैडमिंटन का स्वर्ण पदक जीता है?
A. भारत
B. नेपाल
C. मलेशिया
D. अमेरिका
Answer: A
विस्तार: भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए राष्ट्रमंडल खेलों में देश को 10वां स्वर्ण पदक दिलाया। बैडमिंटन के मिश्रित टीम वर्ग में भारत ने मलेशिया को 3-1 से हराकर स्वर्ण जीतने में सफलता पाई। भारत की अश्वनी पोनप्पा और सात्विक साईंराज की जोड़ी ने मिश्रित युगल में भारत के लिए पहला मुकाबला जीता।  इसके बाद किदाम्बी श्रीकांत ने पुरुष एकल में पूर्व विश्व नंबर एक मलेशिया के ली चेंग वेई को हराकर भारत की बढ़त को दोगुना कर दिया। महिला एकल में साइना नेहवाल ने सोनिया चियाह को कड़े मुकाबले में 21-11, 19-21, 21-19 से जीत हासिल करके टीम को स्वर्ण पदक दिला दिया। ये पहला मौका है जब भारत ने राष्ट्रमंडल खेलों में मिश्रित टीम वर्ग में ये स्वर्ण पदक जीता है।


पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment