6 to 10 May 2018 करेंट अफेयर्स, समसामयिकी

6 to 10 मई 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी मई 2018 के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
6 to 10 मई 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
अमेरिका ने तेल अवीव से हटाकर निम्नलिखित में से किस स्थान पर दूतावास आरंभ किया?
A. येरुशलम
B. गाज़ा
C. बगदाद
D. करजई
Answer: A
विस्तार: अमेरिका ने पूर्व घोषणा के अनुसार इज़राइल में अपना दूतावास तेल अवीव से येरुशलम स्थानांतरित किया। यरुशलम में कड़ी सुरक्षा के बीच अमेरिकी दूतावास के उद्घाटन की तैयारियां शुरू हो गई है। इस कदम से इस्राइली यहूदियों में खुशी की लहर है और वह इसे ‘ऐतिहासिक’ घटनाक्रम मानते हैं. लेकिन फलीस्तीनी इसे उकसावे से भरे कदम के रूप में देखते हैं जिससे इस क्षेत्र में शांति की संभावना क्षीण हो सकती है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले साल दिसंबर में अमेरिका का दूतावास तेल अवीव से हटाकर यरुशलम करने की घोषणा की थी। अमेरिका के इस कदम का इस्राइल के लोगों ने स्वागत किया था, वहीं फलस्तीनी इससे गुस्सा थे क्योंकि वह मानते हैं कि इस्राइल ने पूर्वी यरुशलम पर जबरन कब्जा किया है।

आरबीआई ने किस बैंक पर जोखिम वाली परिसंपत्तियों को कर्ज़ देने और ऊंची लागत की जमाएं स्वीकारने पर प्रतिबंध लगा दिया है?
A. इलाहाबाद बैंक
B. भारतीय स्टेट बैंक
C. ऐक्सिस बैंक
D. बैंक ऑफ बड़ौदा
Answer: A
विस्तार: सार्वजनिक क्षेत्र के प्रमुख बैंक इलाहाबाद बैंक ने कहा है कि बिगड़ते वित्तीय स्वास्थ्य के मद्देनजर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने उस पर जोखिम वाले क्षेत्रों को ऋण देने और ऊंची लागत की जमा जुटाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। आरबीआई की ओर से यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब हाल ही में उसने देना बैंक पर काफी सारे प्रतिबंध लगाए हैं। रिजर्व बैंक की ओर से यह कदम त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (पीसीए) करते हुए उठाया गया है। शेयर बाजार को दी जानकारी में इलाहाबाद बैंक ने बताया कि रिजर्व बैंक ने बैंक के पूंजी पर्याप्तता अनुपात और कर्ज अनुपात की स्थिति को देखते हुए यह अतिरिक्त कदम उठाए हैं। पहले से ही पीसीए प्रक्रिया से गुजर रहे इलाहाबाद बैंक से रिजर्व बैंक ने उच्च जोखिम वाले कर्ज में कमी लाने और ऐसी परिसंपत्तियों को कर्ज देने से बचने के लिए कहा है।

समाजवाद के प्रणेता कार्ल मार्क्स (Karl Marx) की कौन सी जयंती पूरी दुनिया में 5 मई 2018 को धूम-धाम से मनाई गई?
A. 100वीं
B. 300वीं
C. 200वीं
D. 50वीं
Answer: C
विस्तार: दार्शनिक, क्रांतिकारी नेता, समाजवाद के प्रणेता तथा "दास कैपिटल" (“Das Capital”) जैसी कालजयी पुस्तक के रचनाकार कार्ल मार्क्स (Karl Marx) की 200वीं वर्षगाँठ 5 मई 2018 को मनाई गई। मार्क्स का जन्म ठीक 200 वर्ष पूर्व 5 मई 1818 को जर्मनी में हुआ था। इस अवसर पर सारी दुनिया में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। आधिकारिक कार्यक्रम का आयोजन उनकी जन्मस्थली जर्मनी (Germany) के ट्रियर (Trier) नामक स्थान पर हुआ। उल्लेखनीय है कि कम्यूनिस्ट घोषणापत्र (Communist Manifesto) तैयार करने वाले कार्ल मार्क्स के सिद्धांतों की लोकप्रियता के बारे में भले प्रश्न उठाए जा रहे हों क्योंकि पिछले 100 वर्षों में तमाम समाजवादी देशों में हुई घटनाएं इस ओर इशारा करती हैं लेकिन आधुनिक युग के अद्वितीय विचारक और मानव सम्मान के मौलिक विचारों के सम्बन्ध में उनका कद लम्बे अर्से तक ऊँचा बना रहेगा।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने हाल ही में किसे लगातार दूसरी बार निर्विरोध स्वतंत्र चेयरमैन चुन लिया हैं?
A. शशांक मनोहर
B. ज़हीर अब्बास
C. सुनील गावस्कर
D. रवि शास्त्री
Answer: A
विस्तार: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने शशांक मनोहर को लगातार दूसरी बार निर्विरोध स्वतंत्र चेयरमैन चुन लिया। इससे पहले 2016 में भी उन्हें काउंसिल का चेयरमैन चुना गया था। चुनाव की प्रक्रिया के मुताबिक, आईसीसी के निदेशकों को किसी पूर्व या वर्तमान निदेशक को अध्यक्ष पद के लिए नामित करना होता है। नामित उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने के लिए दो या दो से ज्यादा निदेशकों का समर्थन चाहिए होता है। हालांकि, इस बार चुनाव में सिर्फ मनोहर इकलौते नामित उम्मीदवार थे, ऐसे में चुनाव प्रक्रिया की देखरेख करने वाले स्वतंत्र ऑडिट कमेटी के अध्यक्ष एडवर्ड क्विनलैन ने मनोहर को सफल उम्मीदवार घोषित कर दिया।

बिम्सटेक 2018 की मेजबानी निम्न में से कौन सा देश करेगा?
A. नेपाल
B. पाकिस्तान
C. चीन
D. रूस
Answer: A
विस्तार: नेपाल बिम्सटेक 2018 की मेजबानी करेगा। काठमांडू (राजधानी शहर) में भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक के दौरान नेपाल के प्रधान मंत्री केपी शर्मा ओली ने इसकी घोषणा की थी।


पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment