7, 8 June 2018 करेंट अफेयर्स, समसामयिकी

7, 8 जून 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी जून 2018 के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
7, 8 जून 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
निम्नलिखित में से किसे हाल ही में गो-एयर का सीईओ नियुक्त किया गया?
A. जीके डेविड
B. मार्क बुचर
C. एल्बर्ट बटलर
D. कॉर्नेलिस रिसविक
Answer: D
विस्तार: किफायती विमान सेवा कंपनी गोएयर ने कॉर्नेलिस रिसविक को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है। उनके पास विमान सेवा एवं ट्रेवल उद्योग का 25 साल का अनुभव है। वह थॉमस कुक समूह, ईजी जेट एयरलाइन और ट्रांसाविया एयरलाइंस में विभिन्न पदों पर काम कर चुके हैं। गोएयर के साथ जुड़ने से पहले श्री रिसविक ब्रिटेन में थॉमस कुक समूह में कार्यरत थे। गोएयर के प्रबंध निदेशक जेह वाडिया ने कहा कि रिसविक निदेशक मंडल और नेतृत्व टीम के साथ मिलकर कंपनी को विकास के अगले चरण में विस्तार की ओर ले जाएंगे तथा विभिन्न रणनीतिक पहलों को लागू करेंगे।

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने जून 2018 में रेपो दर में 25 आधार अंकों की वृद्धि की है, पिछली RBI ने कब रेपो दर में वृद्धि की थी?
A. जून 2014
B. जनवरी 2014
C. जनवरी 2015
D. जून 2015
Answer: B
विस्तार: आरबीआई ने साढ़े चार वर्ष के बाद रेपो दर में वृद्धि करते हुए 6 जून 2018 को इसे 25 आधार अंक बढ़ाने की घोषणा की, जिससे रेपो दर की नई दर 6.25% हो गई है। वहीं रिवर्स रेपो दर 5.75% हो गई है। इससे पूर्व रेपो दर में वृद्धि जनवरी 2014 में की गई थी तथा तब यह बढ़कर 8% हो गया था। रेपो दर वह दर होती है जिसपर वाणिज्यिक बैंक आरबीआई ने उधार लेते हैं। इस रेपो दर वृद्धि की एक और अहम खासियत यह रही कि यह नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्रित्व काल की पहली वृद्धि है। रेपो दर में 25 आधार अंक की वृद्धि करने के बारे में आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee - MPC) के सभी सदस्यों में सहमति रही। खास बात यह है कि अधिकांश वित्तीय विशेषज्ञ यह अनुमान लगा रहे थे कि आरबीआई रेपो दर को यथावत रखेगा। रेपो दर में वृद्धि के पीछे सबसे अहम वजह मुद्रास्फीति (Inflation) में वृद्धि रही। मुद्रास्फीति के बारे में आरबीआई ने अपना अनुमान प्रस्तुत किया कि वर्ष 2018-19 के पहले भाग में मुद्रास्फीति 4.8-4.9% रहेगी जबकि दूसरे भाग में यह 4.7% रहेगी।

आरबीआई ने हाल ही में आईडीएफसी बैंक और किस बैंक के विलय को मंज़ूरी दे दी हैं?
A. कैपिटल फर्स्ट
B. देना बैंक
C. बंधक बैंक
D. ऐक्सिस बैंक
Answer: A
विस्तार: आरबीआई ने हाल ही में आईडीएफसी बैंक और कैपिटल फर्स्ट के विलय को मंज़ूरी दे दी हैं। IDFC बैंक ने कहा कि उसे अपने साथ कैपिटल फर्स्ट, कैपिटल फर्स्ट होम फाइनेंस और कैपिटल फर्स्ट सिक्योरिटीज का विलय करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से मंजूरी मिल गई है। बैंक ने शेयर बाजार को दी गई नियामकीय सूचना में कहा कि आरबीआई ने चार जून 2018 को लिखे गए पत्र में इस विलय के लिए अनापत्ति की सूचना दी है। बैंक ने कहा कि इससे पहले जनवरी में उसके निदेशक मंडल ने तीनों कंपनियों के आईडीएफसी बैंक लिमिटेड में विलय के लिए मंजूरी दी थी।

फ्रेंच ओपन 2018 का महिला एकल ख़िताब किसने जीता है?
A. सेरेना विलियम्स
B. स्लोन स्टीफेंस
C. वीनस विलियम्स
D. सिमोना हालेप
Answer: D
विस्तार: फ्रेंच ओपन 2018 के महिला एकल का खिताब रोमानिया की सिमोना हालेप ने अपने नाम कर लिया है। फाइनल मुकाबले में पहली वरीयता प्राप्त सिमोना हालेप का सामना 10वीं वरीयता प्राप्त अमेरिका की स्लोन स्टीफेंस के साथ था। पहला सैट स्टीफेंस ने 6-3 से अपने नाम कर लिया। लेकिन दूसरे सैट में सिमोना हालेप ने वापसी की और उसे वो 6-4 से जीतकर मुकाबले को 1-1 की बराबरी पर ले आईं। तीसरे और आखरी सैट में सिमोना हालेप ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए स्लोन स्टीफेंस को ज़्यादा मौके नहीं दिए और सैट को 6-1 से जीतकर खिताब अपने नाम कर लिया। सिमोना हालेप का ये पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है।

किस देश ने जिओ-इंटेलिजेंस एशिया 2018 की मेजबानी की है?
A. भारत
B. जापान
C. श्रीलंका
D. चीन
Answer: A
विस्तार: जियो-इंटेलिजेंस एशिया 2018 का ग्यारहवां संस्करण जिसे सूचना प्रणाली महानिदेशालय के साथ जियोस्पेटियल मीडिया और संचार द्वारा के ज्ञान भागीदार के रूप में और सैन्य सर्वेक्षण सह-आयोजकों के रूप में आयोजित किया, जो नई दिल्ली में हुआ. सेमिनार का विषय था: ‘Geo-Spatial: A Force Multiplier for Defence and Industrial Security’। सेमिनार नवीनतम प्रौद्योगिकी समाधानों और सैन्य और सुरक्षा एप्लीकेशन में जियोस्पेटियल प्रौद्योगिकी की महत्वपूर्ण भूमिका की जांच करने के लिए बीएसएफ और पुलिस बल, सरकार और उद्योग सहित सेना, सुरक्षा अधिकारियों को एक साथ लाया है।


पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment