26 to 31 जुलाई 2018 करेंट अफेयर्स in HINDI

26 to 31 जुलाई 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी जुलाई 2018 के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
26 to 31 जुलाई 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
निम्नलिखित में से किस भारतीय को अभूतपूर्व समाजसेवी कार्य के लिए रमन मैग्सेसे पुरस्कार हेतु चुना गया?
A. नरेंद्र मोदी
B. अर्जुन पाल सिंह
C. कैलाश सत्यार्थी
D. सोनम वांगचुक
Answer: D
विस्तार : भारत के सोनम वांगचुक और भारत वाटनानी को इस बार रैमन मैग्सेसे अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। वांगचुक ने शिक्षा, संस्कृति और पर्यावरण के जरिए सामुदायिक प्रगति के लिए बेहतरीन काम किया है और इसी के लिए उन्हें एशिया के नोबल प्राइज कहे जाने वाले मैग्सेसे अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। वहीं वाटनानी को हजारों मांसिक रूप से बीमार और गरीब लोगों को उनके परिवारों से मिलाने के नेक कार्य के लिए ये अवार्ड दिया जाएगा। मैग्सेसे अवार्ड की शुरुआत 1957 में फिलीपींस के राष्ट्रपति की एक प्लेन क्रैश में हुई मौत के बाद शुरू किया गया था। अवार्ड 31 अगस्त को मनीला में दिए जाएंगे।

कौनसी कंपनी विप्रो को पछाड़ कर भारत की तीसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कम्पनी बन गई है?
A. HCL Technologies
B. Hexaware
C. MindTree
D. Tech Mahindra
Answer: A
विस्तार: शिव नदार (Shiv Nadar) के नेतृत्व वाली कम्पनी एचसीएल टैक्नोलॉजीज़ लिमिटेड (HCL Technologies Ltd) 30 जून 2018 को समाप्त हुई तिमाही में अज़ीम प्रेमजी (Azim Premji) के नेतृत्व वाली कम्पनी विप्रो लिमिटेड (Wipro Limited) को पीछे छोड़कर भारत की तीसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कम्पनी बन गई है। यह भारत के लगभग 167 अरब डॉलर मूल्य वाले आईटी आउटसोर्सिंग उद्योग में पिछले 6 साल में होने वाला पहला बड़ा बदलाव है। पहले और दूसरे स्थान पर क्रमश: टीसीएस (TCS) और इन्फोसिस (Infosys) हैं। एचसीएल द्वारा 27 जुलाई 2018 को जारी परिणामों के अनुसार 30 जून 2018 को समाप्त हुई तिमाही में कम्पनी का राजस्व 0.8% बढ़कर 2.05 अरब डॉलर रहा। इसी समान समयावधि में विप्रो का कुल राजस्व 1.7% गिरकर 2.03 अरब डॉलर रहा।  उल्लेखनीय है कि एचसीएल की प्रगति के पीछे विप्रो के प्रदर्शन में कमी तथा उसके द्वारा कम्पनियों के अधिग्रहण पर अधिक ध्यान देने की रणनीति का बड़ा योगदान रहा है।

हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के मध्य बैठक कहाँ पर आयोजित की गई है?
A. मास्को
B. न्यूयोर्क
C. हेलसिंकी
D. लंदन
Answer: C
विस्तार : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के मध्य बैठक फ़िनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में आयोजित की गई है। फ़िनलैंड में यह बैठक इसलिए आयोजित की गई क्योंकि फ़िनलैंड नाटो का सदस्य नहीं है। वर्ष 1995 में फिनलैंड यूरोपिय संघ में शामिल हुआ था, पर सैन्य गठबंधन का हिस्सा नहीं बना था। इसलिए दोनों देशों के लिए हेलसिंकी एक निष्पक्ष जगह है।


पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment