6 to 10 जुलाई 2018 करेंट अफेयर्स in HINDI

6 to 10 जुलाई 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी जुलाई 2018 के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
6 to 10 जुलाई 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
मलेशिया ओपन खिताब-2018 में पुरुष एकल ख़िताब निम्न में से किसने जीता?
A. ली चोंग वी
B. वान-हो सन
C. लिन डान
D. इनमें से कोई नहीं
Answer: A
विस्तार : मलेशियाई दिग्गज ली चोंग वेई ने जापान के युवा शटलर केंटो मोमोटा को 21-17, 23-21 से हराकर रिकार्ड 12वीं बार मलेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब जीता।  स्थानीय खिलाड़ी ने शुरू से ही आक्रामक रणनीति अपनायी और उदीयमान स्टार मोमोटा को सीधे गेम में हराया। महिला एकल के फाइनल में ताइवान की शीर्ष वरीयता प्राप्त ताइ जु यिंग ने चीन की ही बिंगजियाओ को 22-20, 21-11 से हराकर खिताब जीता।

किस भारतीय खिलाड़ी को आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है?
A. महेंद्र सिंह धोनी
B. सचिन तेंदुलकर
C. राहुल द्रविड़
D. इनमें से कोई नहीं
Answer: C
विस्तार : पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिंकी पोंटिंग को आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है। क्रिकेट की दुनिया में 'द वॉल' (दीवार) के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ को आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) के 'हॉल ऑफ फेम' में शामिल किया गया है। 45 साल के द्रविड़ इस प्रतिष्ठित सूची में जगह पाने वाले पांचवें भारतीय हैं। 2018 में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (1995-2012) के अलावा इंग्लैंड की पूर्व महिला क्रिकेटर क्लेयर टेलर (1998-2011) को भी 'हॉल ऑफ फेम' में जगह मिली है।

भारत के किस शहर में एक "गेमिंग विश्वविद्यालय" स्थापित करने के लिए यूनेस्को  ने जुलाई 2018 के दौरान एक समझौता किया?
A. अहमदाबाद
B. विशाखापट्टनम
C. जयपुर
D. चेन्नई
Answer: B
विस्तार: आन्ध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के प्रमुख शहर विशाखापट्टनम (Visakhapatnam) में अंतर्राष्ट्रीय गेमिंग एण्ड डिज़िटल लर्निंग हब - 'International Gaming and Digital Learning Hub' (डिज़ाइन यूनीवर्सिटी ऑफ गेमिंग - 'Design University for Gaming') स्थापित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को - UNESCO) ने आन्ध्र प्रदेश आर्थिक विकास बोर्ड (Andhra Pradesh Economic Development Board - APEDB) के साथ एक समझौता 4 जुलाई 2018 को हस्ताक्षरित किया।  इस संस्थान को स्थापित करने के लिए यूनेस्को के प्रतिनिधिमण्डल ने आन्ध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चन्द्रबाबू नायडू से विशाखापट्टनम शहर में 100 एकड़ भूमि आवंटित करने का आग्रह किया है। इस सम्बन्ध में UNESCO का दृष्टिकोण है कि भविष्य में गेमिंग प्रौद्यौगिकी आय का एक प्रमुख जरिया बनकर उभरेगा तथा दुनिया की कुछ दिग्गज आईटी कम्पनियाँ जैसे यूबीसॉफ्ट, सैमसंग और माइक्रोसॉफ्ट हैदराबाद में अपने गेमिंग केन्द्र बनाने की इच्छुक हैं।

हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने किस केंद्र शासित प्रदेश को कहा कि इसे पूर्ण राज्य का दर्जा नहीं दिया जा सकता?
A. दिल्ली
B. चंडीगढ़
C. पुडुचेरी
D. दीव एवं दमन
Answer: A
विस्तार : दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के मध्य चली आ रही बहस पर 04 जुलाई 2018 को सुप्रीम कोर्ट ने निर्णय सुनाया कि दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा नहीं दिया जा सकता।

पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment