21 to 25 सितम्बर 2018 करेंट अफेयर्स in HINDI

21 to 25 सितम्बर 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी सितम्बर 2018 के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
21 to 25 सितम्बर 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
निम्नलिखित में से किसे हाल ही में मालदीव का राष्ट्रपति नियुक्त किया गया?
A. जॉन बुतान
B. इब्राहिम सोलिह
C. अब्दुल्ला यामीन
D. पी एस श्रीवास्तव
Answer: B
विस्तार : मालदीव में 23 सितंबर 2018 को आयोजित राष्ट्रपति चुनावों में मालदिवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) के इब्राहिम मोहम्मद सोलिह मालदीव ने जीत दर्ज की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस स्थान से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत की?
A. लुधियाना
B. गया
C. रांची
D. जोधपुर
Answer: C
विस्तार: झारखण्ड (Jharkhand) की राजधानी राँची (Ranchi) में 23 सितम्बर 2018 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुनिया की सबसे बड़ी लोक स्वास्थ्य योजना बताई जा रही प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Pradhan Mantri Jan Aarogya Yojana - PMJAY) का शुभारंभ किया। इस महात्वाकांक्षी योजना के तहत प्रत्येक परिवार को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए की राशि अस्पताल में इलाज के उद्देश्य के लिए प्रदान की जायेगी तथा इसका लाभ देश के लगभग 10.74 करोड़ परिवारों (लगभग 50 करोड़ लोगों) को मिलने की संभावना है। इस योजना के लाभकर्ताओं को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ कैशलेस (cashless) तथा पेपरलेस (paperless) माध्यम से मिलेगा जिससे गंभीर बीमारी होने की स्थिति में उन्हें वित्तीय संकट का सामना करने में संबल हासिल होगा। जब यह योजना पूरी तरह से लागू हो जायेगी तो यह सरकार द्वारा वित्त-पोषित दुनिया की अपनी तरह की सबसे बड़ी जन-स्वास्थ्य योजना होगी। इस योजना के तहत शहरी एवं ग्रामीण गरीब तथा अपेक्षित परिवारों के सभी सदस्यों को स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने की सरकार की मंशा है। योजना का लाभ 8.03 ग्रामीण परिवारों तथा 2.33 शहरी परिवारों को प्रदान करना प्रस्तावित है।

निम्न में से कौन सी फिल्म ऑस्कर 2019 हेतु भारत की आधिकारिक प्रविष्टि है?
A. स्त्री
B. न्यूटन
C. खोज
D. विलेज रॉकस्टार
Answer: D
विस्तार : असमिया फिल्म विलेज रॉकस्टार यह सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म श्रेणी में ऑस्कर 2019 के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि है. फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया (एफएफआई) ने यह घोषणा 22 सितंबर 2018 को की।

24 सितम्बर 2018 को पेकयोंग (Pakyong) में नये हवाई अड्डे के उद्घाटन के साथ देश का कौन सा राज्य भारत के हवाई नक्शे पर आ गया?
A. केरल
B. हिमाचल प्रदेश
C. जम्मू-कश्मीर
D. सिक्किम
Answer: D
विस्तार: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिक्किम (Sikkim) के पेकयोंग (Pakyong) में बनाए गए नए हवाई अड्डे का उद्घाटन 24 सितम्बर 2018 को किया तथा इसके साथ ही सिक्किम भारत के हवाई नक्शे में शामिल होने वाला देश का नवीनतम राज्य बन गया। राज्य की राजधानी गंगटोक (Gangtok) से लगभग 30 किलोमीटर दूर स्थित इस हवाई अड्डे की एक और खासियत यह है कि यह देश का 100वाँ परिचालित हवाई अड्डा (100th operational airport of India) है। इस हवाई अड्डे का विस्तार 201 एकड़ क्षेत्र में है तथा यह पेकयोंग गाँव से लगभग 2 किलोमीटर दूर स्थित एक पहाड़ी पर स्थित है। उच्च इंजीनियरिंग कौशल की मिसाल के तौर पर निर्मित इस हवाई अड्डे को बनाने में 605 करोड़ रुपए का खर्च आया है। उल्लेखनीय है कि सिक्किम में कोई हवाई अड्डा न होने के कारण अब तक यहाँ के लोगों को पश्चिम बंगाल के सिलिगुड़ी में स्थित बागडोगरा (Bagdogra) हवाई अड्डे का इस्तेमाल करना पड़ता था तथा इसके बाद सड़क के रास्ते 100 किलोमीटर की यात्रा कर राजधानी गंगटोक पहुँचना पड़ता था। केन्द्र सरकार की उड़े देश का आम नागरिक (Ude Desh Ka Aam Nagrik - UDAN) नामक क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना के तहत निजी क्षेत्र की विमानन कम्पनी स्पाइसजेट (SpiceJet) 4 अक्टूबर 2018 से यहाँ से कोलकाता (Kolkata) और 16 अक्टूबर 2018 से यहाँ से गुवाहाटी (Guwahati) के बीच सीधी उड़ान सेवा शुरू कर रही है। इसके लिए छोटे बॉम्बार्डियर क्यू-400 (Bombardier q400) विमान का इस्तेमाल किया जायेगा।

पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment