11 to 20 नवंबर 2018 करेंट अफेयर्स, समसामयिकी

11 to 20 नवंबर 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी नवंबर 2018 के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
11 to 20 नवंबर 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
ब्राजीलियाई ग्रांड प्री 2018 किसने जीती है?
A. लुईस हैमिल्टन
B. जेंसन बटन
C. सेबेस्टियन वेटल
D. फर्नांडो अलोंसो
Answer: A
विस्तार: रेड बुल के मैक्स वेरस्टप्पन के बैकमार्कर एस्टेबान ओकॉन (फोर्स इंडिया) के साथ टकराव के बाद लुईस हैमिल्टन (मर्सिडीज) ने ब्राजील की ग्रैंड प्रिक्स जीत ली है। इस घटना ने डचमैन को वापस दूसरे स्थान पर कर दिया है और हालांकि वह हैमिल्टन के बेहद करीब थे, लेकिन वह उन्हें हराने में विफल रहे. फरारी के किमी रायकोनेन ने तीसरे स्थान सुरक्षित किया।

फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक और सीईओ का क्या नाम है जिन्होंने हाल ही में पद से इस्तीफ़ा दे दिया है?
A. अशोक शर्मा
B. बिन्नी बंसल
C. देवेन्द्र टैगोर
D. संजीव बंसल
Answer: B
विस्तार: भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के सीईओ तथा सह-संस्थापक बिन्नी बंसल ने 13 नवम्बर 2018 को आरोपों के कारण अपने पद से तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे दिया है।

सार्वजनिक क्षेत्र का कौन सा बैंक नवम्बर 2018 के दौरान अपनी स्थापना के 100वें वर्ष में प्रवेश कर गया?
A. इलाहाबाद बैंक
B. यूको बैंक
C. यूनियन बैंक ऑफ इण्डिया
D. पंजाब नेशनल बैंक
Answer: C
विस्तार: यूनियन बैंक ऑफ इण्डिया (Union Bank of India) ने 11 नवम्बर 2018 को अपना 100वाँ संस्थापना दिवस (100th Foundation Day) मनाया। उल्लेखनीय है कि बैंक के कॉरपोरेट कार्यालय को 11 नवम्बर 1919 को मुम्बई (Mumbai) में खोला गया था तथा इसका उद्घाटन महात्मा गाँधी (Mahatma Gandhi) ने किया था। बैंक की वर्तमान परिसम्पत्तियाँ 13.45 अरब डॉलर ($13.45 billion) के लगभग हैं तथा इसकी कुल शाखाएं लगभग 4,300 हैं जिनमें से चार विदेशी शाखाएं भी हैं (हांग कांग, दुबई, एण्टवर्प और सिडनी)।

निम्नलिखित में से किसे भारत के गणतंत्र दिवस 2019 समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है?
A. डोनाल्ड ट्रम्प
B. बेंजामिन नेतन्याहू
C. स्कॉट मोरिसन
D. सायरिल राम्फोसा
Answer: D
विस्तार: दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सायरिल राम्फोसा भारत के गणतंत्र दिवस 2019 समारोह के मुख्य अतिथि होंगे।.. Check Details at http://tinyurl.com/HindiGK


पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment