15 to 20 फरवरी 2019 करेंट अफेयर्स, समसामयिकी

15 to 20 फरवरी 2019 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी फरवरी 2019 के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
15 to 20 फरवरी 2019 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
एक्सरसाइज़ राहत 2019 का आयोजन कहाँ हुआ है?
A. जयपुर
B. गोवा
C. चेन्नई
D. मुंबई
Answer: A
विस्तार:  संयुक्त मानवीय सहायता और आपदा राहत अभ्यास 'एक्सरसाइज़ राहत' का जयपुर, राजस्थान में समापन हुआ, जिसे मानवीय सहायता और आपदा राहत कार्यों के लिए सह-संचालन के प्रयासों के साथ राजस्थान के जयपुर, कोटा और अलवर में प्रदर्शित किया गया तथा एनडीएमए ने अभ्यास का संचालन किया। भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व जयपुर स्थित सप्त शक्ति कमान द्वारा किया गया। अभ्यास में सशस्त्र बलों, राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण तंत्र (एनडीएमआरएम), एसडीएमए राजस्थान और डीएलएमए के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

देश की सबसे तेज रेलगाड़ी वन्देभारत एक्सप्रेस किन दो शहरों के बीच चलाई गई है?
A. नई दिल्ली और मुंबई 
B. नई दिल्ली और वाराणसी
C. नई दिल्ली और जयपुर
D. पटना और दिल्ली
Answer: B
विस्तार:  भारतीय रेल की अब तक की सबसे तेज ट्रेन वन्दे भारत एक्सप्रेस की पहली सेवा नई दिल्ली (New Delhi) और वाराणसी (Varanasi) के बीच 17 फरवरी 2019 को नियमित तौर पर शुरू हो गई। रास्ते में यह अत्याधुनिक गाड़ी कानपुर (Kanpur) और प्रयागराज (Prayagraj) में ही रुकेगी। यह ट्रेन इस रूट पर दौड़ने वाली सबसे तेज ट्रेन के मुकाबले में 15% कम समय लेगी। वन्दे भारत एक्सप्रेस भविष्य में शताब्दी एक्सप्रेस (Shatabdi Express) ट्रेन श्रृंखला का स्थान लेने के लिए विकसित की जा रही है।

NRI विवाह पंजीकरण विधेयक,  2019 के अनुसार किसी कितने दिन के भीतर शादी का पंजीकरण कराना अनिवार्य है?
A. 15 दिन
B. 20 दिन
C. 30 दिन
D. 40 दिन
Answer: C
विस्तार:  एनआरआई (अनिवासी भारतीय) विवाह पंजीकरण विधेयक,  2019 के अनुसार किसी अनिवासी भारतीय ने अपने विवाह का पंजीकरण शादी की तारीख से 30 दिनों के भीतर नहीं करवाया है तो उसका पासपोर्ट अथवा यात्रा दस्तावेज जब्त या रद्द किया जा सकता है।

14 फरवरी 2019 को किसे भारतीय निर्वाचन आयोग (ECI) का नया चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया?
A. सुशील चन्द्रा
B. अजय मिश्रा
C. सुनील सिन्हा
D. रजत शर्मा
Answer: A
विस्तार:  राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने 14 फरवरी 2019 को केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के अध्यक्ष सुशील चन्द्रा (Sushil Chandra) को भारतीय निर्वाचन आयोग का नया चुनाव आयुक्त (Election Commissioner) नियुक्त किया। चुनाव आयुक्त का एक पद दिसम्बर 2018 में तत्कालीन चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (Sunil Arora) को ओ.पी. रावत की सेवानिवृति के बाद मुख्य चुनाव आयुक्त बनाए जाने के बाद रिक्त चल रहा था। आयोग के एक अन्य चुनाव आयुक्त अशोक लवासा (Ashok Lavasa) हैं।

राष्ट्रीय खेल 2022 के लिए किसे शुभंकर चुना गया है?
A. बंगाल टाइगर
B. मोर
C. क्लाउडेड तेंदुआ
D. गैंडा
Answer: C
विस्तार:  राष्ट्रीय खेल 2022 की कार्यकारी समिति की बैठक में खेल और युवा मंत्रालय ने मुस्कुराते हुए क्लाउडेड तेंदुए को राष्ट्रीय खेल 2022 के लिए शुभंकर चुना।मेघालय 2022 राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करेगा, जोइस राज्य के गठन के 50वें वर्ष के अवसर के साथ आयोजित किया जा रहा है। क्लाउडेड तेंदुआ जंगली बिल्लियों में से एक है जो गारो, खासी और जयंतिया हिल्स के जंगलों में रहते हैं।... Check Details at http://tinyurl.com/HindiGK



पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment