6 to 10 फरवरी 2019 करेंट अफेयर्स, समसामयिकी

6 to 10 फरवरी 2019 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी फरवरी 2019 के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
6 to 10 फरवरी 2019 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
छठी द्वि-मासिक मौद्रिक नीति के अनुसार रेपो दर कितनी है?
A. 6.25%
B. 6.00%
C. 6.50%
D. 7.25%
Answer: A
विस्तार : रिज़र्व बैंक ने 6वां द्वि-मासिक मौद्रिक नीति पत्रक जारी किया। रिज़र्व बैंक ने रेपो रेट में 25 बेसिस अंकों की कटौती की, 6.50 से घटकर हुआ 6.25, अन्य महत्वपूर्ण दरों में कोई बदलाव नहीं, आरबीआई गवर्नर ने 2019-20 में विकास दर 7.4 प्रतिशत रहने का जताया अनुमान। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने वित्त वर्ष 2018-19 का छठा द्विमासिक पॉलिसी स्टेटमेंट जारी किया है। ये मंगलवार से गुरुवार तक चली मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के बाद जारी किया गया है। आरबीआई ने इस नई मौद्रिक नीति के तहत रेपो रेट में 25 बेसिस पॉइंट की कटौती की है। ऐसे में अब रेपो रेट 6.50 से घटकर 6.25 फीसदी हो गया है। इसका असर होम लोन और पर्सनल लोन पर पड़ सकता है। बैंक इन लोन की ब्याज दरों को कम कर सकते हैं।

निम्नलिखित में से किसे हाल ही में सीबीआई का निदेशक नियुक्त किया गया है?
A. ए.बी. वर्मा
B. सी.के.चौधरी
C. ऋषि कुमार शुक्ला
D. आशुतोष कुमार जैन
Answer: C
विस्तार : मध्य प्रदेश कैडर के 1983 बैच के आईपीएस अधिकारी ऋषि कुमार शुक्ला को केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है. वह दो वर्ष की निश्चित अवधि के लिए कार्य करेंगे।  शुक्ला की पद पर नियुक्ति को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली एक उच्च स्तरीय समिति ने मंजूरी दी थी. IPS अधिकारी ने पहले मध्य प्रदेश के DGP के रूप में कार्य किया है।

इसरो द्वारा हाल ही में लॉन्च किये गये 40वें संचार उपग्रह का क्या नाम है?
A. जीसैट-31
B. जीसैट-39
C. जीसैट-40
D. जीसैट-बी1
Answer: A
विस्तार : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 40 वां संचार उपग्रह GSAT-31 फ्रेंच गुयाना से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया है। एरियन -5 रॉकेट को कौरू लॉन्च बेस सेछोड़ा गया  और 42 मिनट में इसे इच्छित जियोसिंक्रोनस ट्रांसफर ऑर्बिट में रखा गया। इसे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो के वैज्ञानिकों ने कर्नाटक में अपनी हसन सुविधा से तुरंत नियंत्रण में ले लिया। जीसैट-31 डीटीएच टेलीविजन के लिए ट्रांसपोंडर क्षमता और एटीएम, स्टॉक-एक्सचेंज, डिजिटल सैटेलाइट न्यूज गैदरिंग डीएसएनजी और ई-गवर्नेंस एप्लिकेशन जैसी सेवाओं के लिए कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। इसरो ने 40वें संचार उपग्रह जीसैट-31 का सफलतापूर्वक किया प्रक्षेपण, 2535 किलोग्राम वजनी उपग्रह एरिएन-5 के ज़रिए हुआ प्रक्षेपित, इस उपग्रह से जियोस्टेशनरी कक्षा में केयू-बैंड ट्रांसपोंडर की क्षमता बढ़ेगी।

हाल ही में किस राज्य ने कालिया छात्रवृत्ति योजना-2019 शुरू की है?
A. हरियाणा
B. मध्य प्रदेश
C. तेलंगाना
D. ओडिशा
Answer: D
विस्तार : ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हाल ही में क्योंझर जिले में “कालिया छात्रवृत्ति योजना” लांच की है। इस योजना का लाभ “कालिया” (KALIA – Krishak Assistance for Livelihood and Income Augmentation) योजना से लाभान्वित होने वाले किसानों के बच्चों को होगा।

अबू धाबी में अदालत की तीसरी आधिकारिक भाषा के रूप में किसे शामिल किया गया है?
A. बंगाली
B. हिन्दी
C. जापानी
D. तेलगु
Answer: B
विस्तार : अबू धाबी ने हिंदी को अपनी अदालतों में इस्तेमाल होने वाली तीसरी आधिकारिक भाषा के रूप में शामिल करने का फैसला किया है, यह अरबी और अंग्रेजी के साथ-साथ अदालतों तक पहुंच को बेहतर बनाने के लिए बनाई गई एक पहल के हिस्से के रूप में है। इस कदम से हिंदी भाषियों को बिना किसी भाषा बाधा के मुकदमेबाजी प्रक्रियाओं, उनके अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में जानने में मदद मिलेगी।... Check Details at http://tinyurl.com/HindiGK




पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment