5, 6 मार्च 2019 करेंट अफेयर्स, समसामयिकी

5, 6 मार्च 2019 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी मार्च 2019 के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
5, 6 मार्च 2019 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
किस बैंक ने ‘वन नेशन, वन कार्ड’ योजना का हाल ही में शुभारंभ किया गया?
A. ICICI बैंक
B. SBI बैंक
C. IDBI बैंक
D. HDFC बैंक
Answer: B
विस्तार : देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने वन नेशन वन कार्ड लॉन्च कर दिया है। ये कार्ड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में लॉन्च किया। इस कार्ड को नेशनल कॉमन मोबेलिटी कार्ड नाम दिया गया है। सिर्फ इस 1 कार्ड के जरिए लोग टोल, पार्किंग, बस और सब अर्बन ट्रेनों में पेमेंट कर सकेंगे। ये कार्ड यात्रा करने वालों की सुविधा के लिए लाया गया है। इस कार्ड में एक खास फीचर जुड़ेगा। नेशनल कॉमन मोबेलिटी कार्ड डेबिट कार्ड की तरह ही है। इसके जरिए आप शॉपिंग कर पाएंगे। इसके अलाव एटीएम से रकम भी निकाल सकेंगे। नेशनल कॉमन मोबेलिटी कार्ड कार्यक्रम में एसबीआई के अलावा शहरी विकावस मंत्रालय ने भी बड़ी भूमिका निभाई है।

केंद्र सरकार ने किस राज्य में अडानी पावर की 14,000 करोड़ रुपये की विशेष आर्थिक क्षेत्र (सेज़) परियोजना को मंज़ूरी दे दी है?
A. झारखंड
B. उत्तरप्रदेश
C. बिहार
D. गुजरात
Answer: A
विस्तार : रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार ने झारखंड में अडानी पावर की 14,000 करोड़ रुपये की विशेष आर्थिक क्षेत्र (सेज़) परियोजना को मंज़ूरी दे दी है।  उद्योगपति गौतम अडानी की अदाणी पावर ने 425 हेक्टेयर क्षेत्र में फैली इस परियोजना को लगाने के लिए सरकार से मंज़ूरी मांगी थी।  गौरतलब है कि इस परियोजना की सारी बिजली बांग्लादेश को निर्यात की जाएगी।

स्वच्छ सर्वेक्षण -2019 में सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार किस शहर को दिया गया है?
A. भोपाल
B. गुरुग्राम
C. जयपुर
D. इंदौर
Answer: D
विस्तार : राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने नई दिल्ली में स्वच्छ सर्वेक्षण -2019 पुरस्कार प्रदान किए, स्वच्छ सर्वेक्षण में लगातार तीसरे वर्ष के लिए इंदौर को सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार प्रदान किया गया। इंदौर सबसे स्वच्छ शहर रहा। 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में अहमदाबाद पहले पायदान पर रहा। 3-10 लाख आबादी वाले शहरों में उज्जैन ने मारी बाजी और 1-3 लाख आबादी वाले शहरों में एनडीएमसी दिल्ली ने अपना परचम लहराया। सबसे स्वच्छ राजधानी में भोपाल अव्वल पायदान पर रहा। शीर्ष क्रम के शहरों को स्वच्छता के प्रति उनके कार्यों के लिए पुरस्कार के रूप में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की एक प्रतिमा मिली। स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 ने देश के सभी शहरी स्थानीय निकायों को कवर किया, जिससे यह दुनिया का सबसे बड़ा स्वच्छता सर्वेक्षण बन गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 05 मार्च 2019 को किस राज्य से 'प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना' का शुभारंभ किया?
A. गुजरात
B. बिहार
C. पंजाब
D. झारखंड
Answer: A
विस्तार : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के गांधीनगर से 'प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना' का शुभारंभ किया।  इस योजना के तहत 60 वर्ष की आयु के बाद असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को 3000 रुपये की मासिक पेंशन प्रदान करने का प्रावधान है।  ये योजना कामगारों के लिए है। योजना का रजिस्ट्रेशन 15 फरवरी से शुरू हो चुका है। प्रधानमंत्री ने इस दौरान लाभार्थियों को कार्ड भी जारी किए। इस योजना का एलान अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बजट के दौरान किया था। इसके लिए बजट में 500 करोड़ रुपए की राशि भी आवंटित की गई है। प्रधानमंत्री श्रम मानधन पेंशन योजना का मुख्य लक्ष्य असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को रिटायरमेंट के बाद सुरक्षा देना है।... Check Details at http://tinyurl.com/HindiGK



पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment