समसामयिकी घटनाक्रम 6 से 10 मई 2015



समसामयिकी घटनाक्रम (Current Affairs Updates in Hindi) 6 से 10 2015 समसामयिकी (Current Affairs in Hindi) मई 2015 महीने के घटनाक्रम जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार (News) with Daily Updates by www.Samsamyiki.com. आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
समसामयिकी (Current Affairs) फ्री एप्प: http://goo.gl/AmqGly
सामान्य-ज्ञान (GK in Hindi) फ्री एप्प: http://tinyurl.com/msuqwq6
आप हमें GOOGLE+ एवं FACEBOOK पर भी फॉलो कर सकते हैं रोजाना अपडेट के लिए, धन्यवाद ।
समसामयिकी घटनाक्रम 6 से 10 2015:
-> जीएसटी विधेयक लोकसभा में बुधवार को पास हो गया।  जीएसटी विधेयक में मोदी सरकार को वोटिंग प्रक्रिया में तृणमूल कांग्रेस का भी समर्थन मिला। बिल के पक्ष में 352 वोट और विरोध में 37 वोट पड़े।
– > ब्रिटेन में गुरुवार को होने वाले राष्ट्रीय मतदान के बाद त्रिशंकु संसद के आसार दिख रहे हैं। यदि ऐसा हुआ तो देश की आर्थिक नीतियों , ब्रिटेन के यूरोपीय संघ में बने रहने और स्कॉटलैंड की स्थिति को लेकर अनिश्चितता बढ़ने के कयास भी लगाए जा रहे हैं। इस चुनाव में भारतीय मूल के लोगों की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण हो गई है। 7 मई को होने वाले मतदान में 6 लाख 15 हजार से अधिक भारतीय मूल के मतदाता वोट डालेंगे।

-> राजस्थान सरकार ने 4 मई 2015 को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम), यूनिसेफ तथा गेन (ग्लोबल अलाएंस फॉर इम्प्रूव्ड न्यूट्रीशियन) के साथ जयपुर में कुपोषण की समस्या से निपटने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये. शुरुआत में इस कार्यक्रम को तेरह जिलों में लागू किया जायेगा जहां 10,000 से अधिक बच्चों में कुपोषण की पहचान की गयी है|
-> 5 मई 2015 को फ्रांसीसी संसद ने देश की खुफिया सेवाओं को मजबूत करने के लिए एक निगरानी कानून को मंजूरी प्रदान की. इस क़ानून को बनाने का मुख्य उद्देश्य देश में आतंकवादी हमलों को रोकना है|
-> सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली उपकरण विनिर्माता कंपनी भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) ने 6 मई 2015 को उत्तराखंड के श्रीनगर में जीवीके समूह की पनबिजली परियोजना की चार इकाइयों में 82.5 मेगावॉट की पहली इकाई शुरु की,इस परियोजना के तहत अलकनंदा पनबिजली निगम लिमिटेड द्वारा 82.5 मेगावाट की।
-> केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आज यहां प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अद्यक्षता में हुई बैठक में उस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर का अनुमोदन कर दिया जो मार्च, 2015 में प्रधानमंत्री की सेशल्स यात्रा के दौरान नवीकरणीय ऊर्जा सहयोग के बारे में भारत और सेशल्स के बीच किया गया था।
-> केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आज यहां प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अद्यक्षता में हुई बैठक में अटल पेंशन योजना (एपीवाई) और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) तथा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को कैबिनेट की मंजूरी प्रदान की। पीएमजेजेबीवाई और पीएमएसबीवाई के बारे में जागरूकता/प्रचार संबंधी गतिविधियों पर अगले पांच वर्षों में खर्च के लिए सरकारी अंशदान के रूप में 50 करोड़ रुपये वार्षिक धन प्रदान करने के प्रस्ताव को भी कैबिनेट ने मंजूरी दी।
-> चांद पर भारत के दूसरे मिशन चंद्रयान-2 में ऑर्बिटर, लैंडर और रोवर विन्यास होगा। इसे वर्ष 2017-18 की समायवधि के दौरान श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से जिओ सिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (जीएसएलवी) के जरिए प्रक्षेपित किए जाने की योजना है।
-> नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने विद्युत् चालित 10-इंजन के प्रोटोटाइप ग्रीस्ड लाइटिंग (जीएल-10) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. इसकी जानकारी नासा ने 1 मई 2015 को दी।
-> वेदांत समूह ने अपना नया प्रतीक चिह्न (लोगो) 4 मई 2015 को जारी किया. यह लोगो सेसा स्टरलाइट लिमिटेडका नाम बदलकर वेदांत लिमिटेडहोने के बाद जारी किया गया। यह लोगो वेदांत समूह की उस कटिबद्धता को नए सिरे से परिभाषित करेगा जो स्टेकहोल्डरों के लिए अत्याधुनिक तकनीकों के जरिए नवाचार करते हुए कम प्रचालन लागत पर विकास पथ पर अग्रसर रहने में विश्वास रखता है।
-> केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 6 मई 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अद्यक्षता में भारत और सेशल्स के बीच नवीकर्णीय ऊर्जा सहयोग-समझौते को मंजूरी दी. यह समझौता मार्च 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सेशल्स यात्रा के दौरान नवीकरणीय ऊर्जा सहयोग के बारे में भारत और सेशल्स के बीच किया गया था।
-> बांग्लादेश के साथ हुए भूमि सीमा समझौते को कार्यान्वित करने वाला एतिहासिक संविधान संशोधन विधेयक कल संसद से सर्वसम्मति से पारित हो गया।इस विधेयक में दोनों देशों के बीच कुछ परिक्षेत्रों के हस्तांतरण का प्रावधान है।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भूमि सीमा विधेयक को समर्थन देने के लिए विपक्षी दलों का आभार जताया और मुद्दे को लेकर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से बातचीत भी की।
-> डेविड कैमरन के नेतृत्व वाली सत्ताधारी कंजरवेटिव पार्टी ने ब्रिटेन आम चुनाव 2015 में संसद के निचले सदन हाउस ऑफ कॉमन्स की  कुल 650 सीटों में से 331 सीटें जीतकर बहुमत प्राप्त किया. इस जीत के साथ ही निवर्तमान प्रधानमंत्री डेविड कैमरन लगातार प्रधानमंत्री में बने रहेंगें. परिणाम की घोषणा 8 मई 2015 को की गई। केमरून ने अपनी विटनी, ऑक्सफोर्डशायर सीट जीत ली है।
-> केंद्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय ने 6 मई 2015 को अनुसूचित जाति वर्ग के लिए  क्रेडिट संवर्धन गारंटी योजना शुरू की. देश में इस योजना को भारतीय औद्योगिक वित्त निगम (आईएफसीआई ) लिमिटेड द्वारा र्कायान्वित किया जाना है।
-> 7 मई 2015 के केंद्र सरकार और एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) ने कर्नाटक में चुनींदा नदी घाटियों में पानी की उपलब्धता को बेहतर बनाने और सिंचाई के लिए जल दक्षता में सुधार सुनिश्चित करने के लिए  31 मिलियन अमेरिकी डॉलरों के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए।
-> केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 6 मई 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अद्यक्षता में हुई बैठक में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) को मंजूरी प्रदान की। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) के बारे में जागरूकता/प्रचार संबंधी गतिविधियों पर अगले पांच वर्षों में खर्च के लिए सरकारी अंशदान के रूप में 50 करोड़ रुपये वार्षिक धन प्रदान करने के प्रस्ताव को भी कैबिनेट ने मंजूरी दी।
-> देश के सबसे बड़े सार्वजानिक बैंक- भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने 7 मई 2015 को रूपेप्लैटिनम डेबिट कार्ड लॉन्च किया। एसबीआई ने नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन आफ इंडिया के साथ मिलकर कार्ड ग्राहकों की सुविधा के लिये विशेष विशेषताओं से लैस रूपेप्लैटिनम डेबिट कार्ड जारी किया।
-> भारत की गीता फोगट ने 7 मई 2015 को सीनियर एशिया कुश्ती चैंपियनशिप- 2015’ में महिलाओं के फ्री स्टाइल 58 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता। भारतीय कुश्ती संघ के अनुसार, भारतीय महिला पहलवान गीता ने 58 किग्रा वर्ग में वियतनाम की थी लोन ग्यूयेनको हराकर कांस्य पदक जीता।

0 comments:

Post a Comment