समसामयिकी घटनाक्रम 11 to 20 अगस्त 2015

समसामयिकी घटनाक्रम (Current Affairs Updates in Hindi)  11 to 20 अगस्त 2015 समसामयिकी (Current Affairs in Hindi) अगस्त 2015 महीने के घटनाक्रम जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार (News) with Daily Updates by www.Samsamyiki.com. आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
समसामयिकी (Current Affairs) फ्री एप्प: http://goo.gl/AmqGly
सामान्य-ज्ञान (GK in Hindi) फ्री एप्प: http://tinyurl.com/msuqwq6
आप हमें GOOGLE+ एवं FACEBOOK पर भी फॉलो कर सकते हैं रोजाना अपडेट के लिए, धन्यवाद ।
समसामयिकी घटनाक्रम  11 to 20 अगस्त 2015:
  • आधार कार्ड की अनिवार्यता को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने साफ कर दिया है कि सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं के लिये आधार कार्ड वैकल्पिक रहेगा, जरूरी नहीं होगा। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से कहा कि इस जानकारी को लोगों तक पहुंचायें।
  • इंटरनेट सेवा प्रदाता कंपनी गूगल ने भारतीय मूल के सुंदर पिचाई को मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया. वे गूगल के निवर्तमान मुख्य कार्यकारी अधिकारी लैरी पेज का स्थान लेंगे, जिन्हें गूगल की नई पेरेंट कंपनी अल्फाबेट (Alphabet) का मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनाया गया है.
  • भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 10 अगस्त 2015 को नई दिल्ली में संसद के सदस्य (लोकसभा) डॉ एम वीरप्पा मोइली को वर्ष 2014 के 24वें सरस्वती सम्मान से सम्मानित किया. डॉ. मोइली को यह सम्मान कन्नड़ में रचित उनके महाकाव्य ‘श्री रामायण महान्वैष्णम’ के लिए दिया गया.
  • सर्च इंजन गूगल इंक ने 10 अगस्त 2015 को एक नई मूल कंपनी अल्फाबेट इंक का शुभारम्भ किया, इसके चलते गूगल को सार्वजनिक रूप से अल्फाबेट इंक द्वारा प्रस्थापित किया जायेगा तथा इसके सभी शेयर स्वतः नई मूल कंपनी को स्थानांतरित कर दिए जायेंगे. 
  • केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री डॉ. नजमा हेपतुल्ला ने नई केंद्रीय क्षेत्र योजना ‘नई मंजिल’ का पटना में 8 अगस्त 2015 को शुभारंभ किया. देश में अल्पसंख्यक समुदायों की प्रगति और सशक्तिकरण के संबंध में समग्र दृष्टिकोण एवं अल्पसंख्यकों के कल्याण में सुधार लाने के लिए यह योजना प्रारंभ की गई.
  • चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शियोमी ने भारत के ‘श्री सिटी’ (आंध्र प्रदेश) में अपना पहला भारतीय संयंत्र स्थापित किया है. कंपनी द्वारा इसकी घोषणा अगस्त 2015 के दुसरे सप्ताह में की गई. 
  • पर्यटन मंत्रालय मासिक आधार पर राष्ट्रीयता के अनुसार, प्रवास ब्यूरो(बीओआई) से प्राप्त आंकड़ों  के अनुसार जुलाई , 2014 की तुलना में जुलाई 2015 में पर्यटक आगमन में 11.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई।
  • उपभोक्‍ता कार्य विभाग ने देश में बड़ी संख्‍या में मैगी के उपभोक्‍ताओं की ओर से व्‍यापार के अनुचित तौर-तरीके अपनाने, खराब सामान बेचने और बिना उचित मंजूरी के मैगी ओट्स नूडल्‍स बेचने के आधार पर नेस्‍ले इंडिया पर मुकदमा दर्ज कराया है। इस प्रकार सरकार ने 639 करोड़ का कुल दावा किया गया है।

0 comments:

Post a Comment