समसामयिकी 16 to 20 फरवरी 2016 - Current Affairs 16-20 February

समसामयिकी घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न (Current Affairs Updates, Quiz in Hindi)  16 to 20 फरवरी 2016:  समसामयिकी (Current Affairs in Hindi) फरवरी 2016 महीने के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रमसमाचार (News) with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
समसामयिकी, 
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan 


समसामयिकी प्रश्नोत्तरी 1 से 29 फरवरी 2016 (Full Month):

समसामयिकी घटनाक्रमबहुविकल्पीय प्रश्न 16-20 फरवरी 2016
16 फ़रवरी को किस स्वतंत्रता सैनानी की 200वीं जयंती का स्मरणोत्सव मनाया है ?
A. चंद्रशेखर आज़ाद
B. सुभाषचन्द्र बोस
C. तात्या टोपे
D. हैदर अली
Answer: C
विस्तार : संस्‍कृति मंत्रालय ने नेहरू स्‍मारक संग्रहालय एवं पुस्‍तकालय के सहयोग से 16 फ़रवरी को यहां ‘तात्‍या टोपे की 200वीं जयंती का स्‍मरणोत्‍सव’ के अंतर्गत विशेष व्‍याख्‍यान और राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का आयोजन किया। इस अवसर पर दिल्‍ली इंस्‍टीट्यूट ऑफ हेरिटेज रिसर्च एंड मैनेजमेंट, नई दिल्‍ली के प्रो. मक्‍खन लाल ने ‘प्रथम स्‍वाधीनता संग्राम और भारतीय राष्‍ट्र’ विषय पर विशेष व्‍याख्‍यान दिया।

16 फ़रवरी को समापन हुए 12वें दक्षिण एशियाई खेलों में भारत ने कितने पदक जीते हैं ?
A. 188
B. 308
C. 283
D. 340
Answer: B
विस्तार : 12 दिनों तक विश्व खेल पटल पर अपनी अमिट छाप छोड़ने वाले 12वें दक्षिण एशियाई खेलों का 16 फ़रवरी 2016 को रंगारंग समापन हो गया। भारतीय दल इन खेलों में शीर्ष पर रहा। भारत ने कुल 308 पदक अपने नाम किए। भारतीय खिलाड़ियों के दबदबे और इतिहास के पन्नों में स्वर्णिम सफलता के एक नए अध्याय के साथ मंगलवार को 12वें दक्षिण एशियाई खेलों का समापन हो गया। उद्घाटन समारोह की ही तरह समापन समारोह में भी सभी आठ देशों के एथलीट अपने-अपने देश के झंडे के साथ गौरवमयी इस पल के गवाह बनें। दक्षिण एशियाई खेलों में हरदम अपना सर्वर्श्रेष्ठ देने वाले भारतीय दल का इस बार भी प्रदर्शन सफलता की नई तस्वीर को सामने रख गया। पदक तालिका में भारत शीर्ष पर रहा। भारतीय खिलाड़ियों ने अपनी मेहनत की बदौलत 188 स्वर्ण, 90 रजत और 30 कास्य पदक अपने नाम किए।

किस भारतीय गीतकार का नाम सबसे अधिक गीत लिखने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है ?
A. कुमार सानू
B. समीर अंजान
C. गुलज़ार
D. जावेद अख्तर
Answer : B
विस्तार : मशहूर भारतीय गीतकार समीर अंजान का नाम 18 फरवरी 2016 को सबसे अधिक गीत लिखने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया। उन्होंने अब तक 3524 से भी ज्यादा गाने लिखे हैं। समीर ऐसे पहले गीतकार हैं, जिनका नाम गिनीज बुक में शामिल हुआ है। समीर ने 30 साल के सफर में करीब 650 फिल्मों में 3524 से भी ज्यादा गाने लिखे हैं।


मध्य प्रदेश के शेरपुर गांव में आयोजित किसान मेले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 फ़रवरी 2016 को किसानों के लिए किस नई योजना का शुभारंभ किया?
A. किसानों के लिए मुफ्त बीमा योजना
B. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएसबीवाई)
C. देश भर में किसानों को मुफ्त बिजली
D. फसल के लिए नि:शुल्क बीज
Answer: B
विस्तार : मध्य प्रदेश में आयोजित किसान मेले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 फ़रवरी 2016 को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) के संचालन के लिए दिशा निर्देश जारी कर योजना का शुभारंभ किया. किसान 'सम्मेलन" मध्य प्रदेश के शेरपुर गांव में आयोजित किया गया. फसल बीमा पीएमएसबीवाई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना- ‘किसानों की आर्थिक सुरक्षा’को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 13 जनवरी 2016 को मंजूरी दी।  

पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment