26 to 28 फरवरी 2018 करेंट अफेयर्स, समसामयिकी

26 to 28 फरवरी 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी फरवरी 2018 के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
26 to 28 फरवरी 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
किस राज्य ने वर्ष 2017-18 की विजय हजारे ट्रॉफी (Vijay Hazare Trophy) जीतने में सफलता हासिल की?
A. दिल्ली
B. केरल
C. कर्नाटक
D. राजस्थान
Answer: C
विस्तार: कर्नाटक (Karnataka) ने दिल्ली में हुए विजय हजारे ट्रॉफी (Vijay Hazare Trophy) 2017-18 के फाइनल में सौराष्ट्र (Saurashtra) को 41 रनों से हराकर यह प्रतिष्ठित खिताब तीसरी बार जीतने में सफलता हासिल की। सौराष्ट्र को यह खिताब जीतने के लिए 254 रनों की आवश्यकता थी लेकिन उसकी पूरी टीम 212 रन पर आउट हो गई। इस मैच में बेहतरीन फॉर्म में चल रहे मयंक अग्रवाल ने कर्नाटक के लिए 90 रनों का योगदान दिया। इससे पहले कर्नाटक ने 2013-14 और 2014-15 में यह खिताब क्रमश: रेलवे और पंजाब को हराकर जीता था। रणजी ट्रॉफी और सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में हारने के बाद यह कर्नाटक का इस सत्र का पहला खिताब है। एकदिवसीय रणजी ट्रॉफी के नाम से भी जानी जाने वाली विजय हजारे ट्रॉफी वर्ष 2002-03 में राष्ट्रीय एकदिवसीय ट्रॉफी के तौर पर शुरू की गई थी तथा इसका नाम अपने समय के मशहूर भारतीय क्रिकेटर विजय हजारे के नाम पर रखा गया है। इसमें रणजी ट्रॉफी में प्रतिभागिता करने वाले सभी राज्य और टीमें हिस्सा लेती हैं।

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस कब मनाया जाता है ?
A. 25  फरवरी
B. 28 फरवरी
C. 1 मार्च
D. 29 फरवरी
Answer: B
विस्तार: राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (एनएसडी) हर साल 28 फरवरी को मनाया जाता है। एनएसडी -2018 का विषय है "स्थाई भविष्य के लिए विज्ञान और प्राद्योगिकी (Science and Technology for a Sustainable Future)”। एनएसडी 'रमन प्रभाव' की खोज को मनाने के लिए मनाया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप सर सी. रमन ने नोबल पुरस्कार जीता, इस विषय को वैज्ञानिक मुद्दों की सार्वजनिक सराहना बढ़ाने के उद्देश्य के लिए चुना गया है।

पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment