1 to 5 मार्च 2018 करेंट अफेयर्स, समसामयिकी

1 to 5 मार्च 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी मार्च 2018 के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
1 to 5 मार्च 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे युवा कप्तान  बनने वाले राशिद खान किस देश से हैं?
A. पाकिस्तान
B. अफगानिस्तान
C. बांग्लादेश
D. केन्या
Answer: B
विस्तार : अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान (19 वर्षीय) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे कम उम्र के कप्तान बन गए हैं। वह अब दोनों वनडे और टी20 में गेंदबाजी के लिए आईसीसी नंबर 1 रैंकिंग पर हैं और आईसीसी पुरुषों की रैंकिंग के किसी भी रूप के लिए शीर्ष स्थान पर कब्जा करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। इंग्लैंड की 19 वर्षीय अररन बिंडल सबसे कम उम्र की महिला खिलाड़ी और 260 दिनों तक महिला क्रिकेट टीम का नेतृत्व करने वाली सबसे कम उम्र की महिला खिलाड़ी बन गयी हैं। 2001 में उन्होंने तीनों वनडे में इंग्लैंड की टीम का नेतृत्व किया।

मदवूर वासु देवन नायर का सम्बन्ध किस क्षेत्र से है?
A. संगीत
B. चिकित्सा
C. नृत्य
D. खेल
Answer: C
विस्तार : मदवूर वासु देवन नायर कथकली के प्रसिद्ध नर्तक थे। इन्होनें इस शास्त्रीय नृत्य के जरिये रावण, दुर्योधन आदि के किरदार निभाए थे। इन्हें पद्मभूषण, संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार तथा केरल कला मंडलम पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। हाल ही में इनका निधन हो गया है।

देश की किस टेलीकॉम कम्पनी ने दीवालिया घोषित किए जाने के लिए अपना आवेदन फरवरी 2018 के दौरान प्रस्तुत किया?
A. रिलायंस कम्युनिकेशन
B. टेलीनॉर
C. एयरसेल
D. एयरटेल
Answer: C
विस्तार: देश की छठवीं सबसे बड़ी टेलीकॉम कम्पनी एयरसेल (Aircel) ने अपने तथा अपनी दो इकाइयों (एयरसेल सेल्यूलर और डिशनेट वायरलेस) को दीवालिया घोषित किए जाने के लिए अपना आवेदन राष्ट्रीय कम्पनी कानून न्यायाधिकरण (National Companies Law Tribunal – NCLT) में 28 फरवरी 2018 को दायर किया। अपनी प्रमोटर कम्पनी मलेशिया (Malaysia) स्थित मैक्सिस कॉम्यूनिकेशन्स (Maxis Communications) द्वारा व्यवसाय में और धन निवेशित न किए जाने के निर्णय के बाद एयरसेल ने दीवालिया घोषित किए जाने का आवेदन किया है। इसके साथ ही एयरसेल भारत की चौथी टेलीकॉम कम्पनी बन गई है जिसने भारी प्रतिस्पर्धा तथा कर्जे के बढ़ते बोझ के कारण अपना टेलीकॉम परिचालन बंद करने की घोषणा की है। उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व अनिल अम्बानी के नेतृत्व वाली रिलायंस कॉम्यूनिकेशन्स (Reliance Communications), नॉर्वे की टेलीकॉम कम्पनी टेलीनॉर (Telenor) और टाटा समूह की टाटा टेलीसर्विसेज़ (Tata Teleservices) ने स्वयं को टेलीकॉम व्यवसाय से बाहर करने तथा अपना व्यवसाय बेचने की घोषणा की थी।

2 मार्च 2018 को दिवंगत हुए टी. थॉमस किस कॉरपोरेट कम्पनी के पूर्व अध्यक्ष थे?
A. ब्रिटानिया इंडिया
B. पार्ले एग्रो
C. हिन्दुस्तान यूनीलीवर
D. अडानी पावर
Answer: C
विस्तार: हिन्दुस्तान यूनीलीवर लिमिटेड (जोकि उस समय हिन्दुस्तान लीवर लिमिटेड (Hindustan Lever Limited – HLL) के नाम से जानी जाती थी) के पूर्व अध्यक्ष टी. थॉमस (T.Thomas) का 2 मार्च 2018 को 90 वर्ष की आयु में मुम्बई में निधन हो गया। उन्होंने 1973 से 1980 के बीच कम्पनी की कमान संभालने के अलावा मातृ कम्पनी यूनीलीवर (Unilever) के निदेशक के रूप में भी योगदान दिया था। थॉमस ने जब हिन्दुस्तान यूनीलीवर की कमान संभाल रखी थी तब देश में मूल्य नियंत्रण (price control) का कठिन दौर चल रहा था। उन्होंने अपने प्रयासों से यूनीलीवर को उस समय के विदेशी विनिमय नियमन कानून (FERA) के तहत नियंत्रण-योग्य हिस्सेदारी (majority holding) दिलाने में प्रमुख भूमिका निभाई थी। इसके अलावा उन्होंने कम्पनी के मैनेजमेण्ट ट्रेनी कार्यक्रमों में भी एक बड़ा बदलाव लेते हुए नए प्रशिक्षुओं को ग्रामीण अंचलों में काम करने का मौका प्रदान कर उनके सर्वांगीण विकास में भूमिका निभाई थी।

वयोवृद्ध सूफी गायक प्यारेलाल वडाली का सम्बन्ध किस राज्य से है?
A. उत्तरप्रदेश
B. राजस्थान
C. केरल
D. पंजाब
Answer: D
विस्तार : उस्ताद प्यारेलाल वडाली, उस्ताद पुराण चंद वडली के छोटे भाई का पंजाब, अमृतसर में निधन हो गया है, वह 75 साल के थे। वे प्रसिद्ध 'वडाली ब्रदर्स' के गायकों में से एक थे। वडाली ब्रदर्स अपने पंजाबी सूफी संगीत के लिए प्रसिद्ध हैं दोनों ने जलंधर के हरबल्ला मंदिर में प्रदर्शन करना शुरू किया।

पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment