1 to 5 May 2018 करेंट अफेयर्स, समसामयिकी

1 to 5 मई 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी मई 2018 के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
1 to 5 मई 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) के किस पूर्व अध्यक्ष का 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया?
A. मोहन पटेल
B. राहुल सचदेवा
C. संजय कुमार
D. पीपी लक्ष्मणन
Answer: D
विस्तार: अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) के पूर्व अध्यक्ष और फीफा की अपीली समिति के पूर्व सदस्य पी पी लक्ष्मणन का निधन हो गया.

15वां प्रवासी भारतीय दिवस 21 जनवरी से 23 जनवरी 2019 तक उत्तर प्रदेश के किस शहर में आयोजित किया जाएगा?
A. इलाहाबाद
B. वाराणसी
C. कानपुर
D. लखनऊ
Answer: B
विस्तार: 15 वां प्रवासी भारतीय दिवस 21 जनवरी से 23 जनवरी 2019 तक वाराणसी (उत्तर प्रदेश) में आयोजित किया जाएगा.

2 मई 2018 को दी भारत का 100वाँ परिचालित हवाई-अड्डा कौनसा बना है?
A. जालंधर
B. पेकयोंग
C. मनाली
D. किशनगढ़
Answer: B
विस्तार: सिक्किम (Sikkim) का पेकयोंग (Pekyong) हवाई अड्डा जब जून 2018 में शुरू किया जायेगा तब यह देश का कुल 100वाँ परिचालित हवाई-अड्डा बन जायेगा। उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना "उड़े देश का आम आदमी" (UDAN) के तहत स्पाइसजेट (SpiceJet) एयरलाइन को पेकयोंग (Pekyong) से कोलकाता (Kolkata) के बीच हवाई सेवा शुरू करने की अनुमति हासिल हो गई है। यह जानकारी नागर विमानन मंत्री जयंत सिन्हा ने 2 मई 2018 को दी। सिक्किम ही देश का एकमात्र ऐसा राज्य था जो देश के हवाई अड्डे में शामिल नहीं था। अब पेकयोंग से पहली हवाई सेवा शुरू होने से सिक्किम भी देश के हवाई मानचित्र में शामिल हो जायेगा।

हाल ही में फ़ोर्ब्स द्वारा जारी की गई विश्व के सबसे ताकतवर लोगों की सूची में नरेंद्र मोदी को कौन सा स्थान मिला है?
A. 9वां
B. 7वां
C. 8वां
D. 5वां
Answer: A
विस्तार: प्रतिष्ठित फोर्ब्स पत्रिका ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया के 10 सबसे ताकतवर लोगों की सूची में शामिल किया है। विश्व के सबसे ताकतवर 74 लोगों की सूची में पीएम मोदी नौवें स्थान पर हैं। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन को लगातार चौथी बार इस सूची में शीर्ष स्थान पर रखा गया है, वहीं अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्थान उनके बाद है। इस लिस्ट में जर्मनी की चांसलर एजेंला मर्केल तीसरे स्थान पर हैं। चौथे स्थान पर चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग हैं, जबकि पोप फ्रांसिस पांचवें नंबर पर हैं।

किस देश ने 2015 के ईरान परमाणु समझौते से बाहर निकलने की घोषणा की ?
A. पाकिस्तान
B. नेपाल
C. अमेरिका
D. रूस
Answer: C
विस्तार: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2015 के ईरान परमाणु समझौते से बाहर निकलने की घोषणा की है। गौरतलब है कि ट्रंप ने इस समझौते को एकतरफा बताते हुए इसकी आलोचना की थी।

पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment