11 to 15 May 2018 करेंट अफेयर्स, समसामयिकी

11 to 15 मई 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी मई 2018 के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
11 to 15 मई 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
बिम्सटेक 2018 की मेजबानी निम्न में से कौन सा देश करेगा?
A. नेपाल
B. पाकिस्तान
C. चीन
D. रूस
Answer: A
विस्तार: नेपाल बिम्सटेक 2018 की मेजबानी करेगा। काठमांडू (राजधानी शहर) में भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक के दौरान नेपाल के प्रधान मंत्री केपी शर्मा ओली ने इसकी घोषणा की थी।

स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के अनुसार कौन से शहर को पहला स्थान प्राप्त हुआ है?
A. इंदौर
B. वाराणसी
C. पटियाला
D. चंडीगढ़
Answer: A
विस्तार: स्वच्छ भारत अभियान के तहत किये गए सर्वेक्षण में इंदौर लगातार दूसरी बार सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया। भारत के सबसे स्वच्छ शहरों के सरकार के सर्वेक्षण में मध्य प्रदेश का इंदौर सबसे स्वच्छ शहर के रूप में सामने आया है। इसके बाद भोपाल और चंडीगढ़ का नंबर रहा  पिछले सर्वेक्षणों की तुलना में इस बार आम नागरिकों से मिली प्रतिक्रिया को खासा महत्व दिया गया था। इस सर्वेक्षण के लिए 37.66 लाख लोगों ने अपनी राय दी थी. ये लोग देश की 4,203 नगरपालिकाओं से आते हैं। इंदौर पिछले साल भी सबसे स्वच्छ शहर चुना गया था। उस समय सिर्फ 430 शहरों के लिए सर्वेक्षण कराया गया था लेकिन इस बार करीब 4200 शहरों को शामिल किया गया था।

9 मई 2018 को की गई घोषणा के अनुसार कौन सी कम्पनी फ्लिपकार्ट में 77% हिस्सेदारी 16 अरब डॉलर में खरीद रही है?
A. वॉलमार्ट
B. अमेजन
C. जबोंग
D. पेटम
Answer: A
विस्तार: दिग्गज अमेरिकी रिटेल समूह वॉलमार्ट इन्कॉरपोरेटेड (Wal-Mart Inc.)ने 9 मई 2018 को घोषणा की कि उसने एक समझौता किया है जिससे वह  भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कम्पनी फ्लिपकार्ट समूह (Flipkart Group) में सबसे बड़ा हिस्सेदार (largest shareholder) बन जायेगा। इस समझौते के तहत वॉलमार्ट फ्लिपकार्ट में की लगभग 77% हिस्सेदारी को लगभग 16 अरब डॉलर की भारी-भरकम कीमत में खरीदेगा। हालांकि इस करार को अभी भारतीय नियामकों की मंजूरी मिलना शेष है। इस सौदे ने फ्लिपकार्ट का कुल मूल्यांकन लगभग 20.8 अरब डॉलर ($20.8 billion) का किया है जबकि कम्पनी का पूर्व मूल्यांकन मात्र 12 अरब डॉलर के आस-पास था। हिस्सेदारी के इस करार के क्रियान्वित होने के बाद फ्लिपकार्ट में अधिशेष लगभग 23% हिस्सेदारी उसके वर्तमान शेयरधारकों में रह जायेगी, जिनमें प्रमुख हैं - फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक बिन्नी बंसल (Binny Bansal), टेनसेंट होल्डिंग्स लिमिटेड (Tencent Holdings Limited), टाइगर ग्लोबल मैनेजमेण्ट (Tiger Global Management LLC) और माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन (Microsoft Corp.)। वहीं फ्लिपकार्ट के एक अन्य सह-संस्थापक सचिन बंसल (Sachin Bansal) कम्पनी में अपनी 5.96% की हिस्सेदारी को बेच कर कम्पनी से बाहर हो जायेंगे। इसके लिए उन्हें लगभग 1.23 अरब डॉलर हासिल होंगे।

किस देश की सरकार ने 1 जून से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) खत्म करने की घोषणा की है?
A. भारत सरकार
B. मलेशियाई सरकार
C. जापान सरकार
D. चीन सरकार
Answer: B
विस्तार: मलेशियाई सरकार ने 1 जून से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) खत्म करने की घोषणा की है। दरअसल, इससे पहले मलेशिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने जीएसटी को अलोकप्रिय बताते हुए कहा था कि देश के पास इसे हटाने के लिए पर्याप्त राजस्व है। गौरतलब है, पिछले साल मलेशिया को जीएसटी से करीब ₹74,440 करोड़ की कमाई हुई थी।


पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment