16 to 20 May 2018 करेंट अफेयर्स, समसामयिकी

16 to 20 मई 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी मई 2018 के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
16 to 20 मई 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
17 मई 2018 को ललित कला अकादमी का अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया?
A. उत्तम पछरने
B. अशोक वाजपेयी
C. सुधाकर शर्मा
D. लालजी अहीर
Answer: A
विस्तार: विख्यात कलाकार और मूर्तिकार उत्तम पचर्णे (Uttam Pacharne) को केन्द्र सरकार ने ललित कला अकादमी (Lalit Kala Akademi) के नए अध्यक्ष के तौर पर नियुक्त करने की घोषणा 17 मई 2018 को की। उन्होंने वर्ष 1985 में राष्ट्रीय ललित कला अकादमी पुरस्कार जीता था जबकि उसी वर्ष महाराष्ट्र सरकार ने उन्हें महाराष्ट्र गौरव पुरस्कार से सम्मानित किया था। उल्लेखनीय है कि ललित कला अकादमी भारत में ललित कलाओं की राष्ट्रीय अकादमी है जिसकी एक स्वायत्त संस्था के तौर पर वर्ष 1954 में दिल्ली में स्थापना की गई थी। इसका मुख्य उद्देश्य भारत की कलाओं को देश तथा विदेश में प्रचारित करना तथा इसके बारे में जानकारी को सुलभ बनाना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस राज्य में किशनगंगा पनबिजली परियोजना का उद्घाटन किया?
A. कर्नाटक
B. मध्य प्रदेश
C. कश्मीर
D. तमिलनाडु
Answer: C
विस्तार: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कश्मीर घाटी के बांदीपोरा जिले में 330 मेगावॉट किशनगंगा जलविद्युत परियोजना का उद्धाटन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जम्मू-कश्मीर में 330 मेगावॉट वाले किशनगंगा पनबिजली प्रॉजेक्ट के उद्घाटन करने के बाद 1960 के सिंधु जल समझौते के उल्लंघन का मुद्दा विश्व बैंक के सामने उठाने के लिए पाकिस्तान ने अपना 4 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल वॉशिंगटन रवाना कर दिया।

मई 2018 में दुनिया का दूसरा सबसे पुराना पाषाण भारत के किस राज्य में पाया गया है?
A. गुजरात
B. केरल
C. ओडीशा
D. राजस्थान
Answer: C
विस्तार: आठ वर्ष पूर्व ओडीशा (Odisha) के केन्दूझर (Kendujhar) जिले के चम्पुआ (Champua) नामक स्थान में आठ वर्ष पूर्व पाए गए पाषाण के एक खण्ड ने भारत को भूगर्भशास्त्र अनुसंधान के क्षेत्र में एक बड़ा मुकाम दिलाया। कलकत्ता विश्वविद्यालय (University of Calcutta), मलेशिया (Malaysia) के कर्टिन विश्वविद्यालय (Curtin University) और बीजिंग (Beijing) की चाइनीज़ एकाडमी ऑफ जियोलॉजिकल साइंसेज़ (Chinese Academy of Geological Sciences) द्वारा खोजे गए इस पाषाण खण्ड से जुड़े तथ्य मई 2018 के दौरान "साइंटीफिक रिपोर्ट्स" (‘Scientific Reports’) नामक जर्नल में प्रकाशित किए गए। इस पाषाण खण्ड से अधिक पुराना एकमात्र पाषाण पश्चिम ऑस्ट्रेलिया (Australia) के जैक हिल (Jack Hill) में पाया गया पाषाण है जिसकी अनुमानित आयु लगभग 4.4 अरब वर्ष है।

मई 2018 में निपाह वायरस कौनसे राज्य में सर्वाधिक फैला है?
A. राजस्थान
B. केरल
C. तमिलनाडु
D. बिहार
Answer: B
विस्तार: केरल में निपाह वायरस के बाद काफी जगह स्कूल और कॉलेजों को 12 जून तक के लिए बंद कर दिया गया है। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित परीक्षाओं को छोड़कर सभी परीक्षाएं भी टाल दी गई हैं। राज्य में 17 मई को निपाह वायरस की पुष्टि होने के बाद अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है। निपाह वायरस से संक्रमित मनुश्य को आमतौर पर बुखार, सिरदर्द, उनींदापन, मानसिक भ्रम, कोमा, विचलन होता है। निपाह वायरस से प्रभावित लोगों को सांस लेने की दिक्कत होती है और साथ में जलन महसूस होती है। वक्त पर इलाज नहीं मिलने पर मौत भी सकती है। निपाह वायरस चमगादड़ों और सूअर जैसे जानवरों से फैसले हैं। उल्लेखनीय है कि निपाह वाइरस की सर्वप्रथम पहचान मलेशिया में वर्ष 1998 में हुई थी जबकि भारत में इसका पहला मामला वर्ष 2001 में तथा इसके 6 वर्ष पाया गया था तथा इसके चलते देश में कुल 50 मौते हुई थीं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 मई 2018 को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से रूस के किस शहर में अनौपचारिक मुलाकात की?
A. सोची
B. मास्को
C. मोरोज सिटी
D. इनमें से कोई नहीं
Answer: A
विस्तार: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 मई 2018 को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से सोची (रूस) में अनौपचारिक मुलाकात की। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अनौपचारिक वार्ता का लक्ष्य दोनों देशों के बीच आपसी दोस्ती एवं विश्वास के बूते महत्वपूर्ण वैश्विक एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर साझा राय बनाना था।

केन्द्र सरकार द्वारा मई 2018 के दौरान दी गई स्वीकृति के अनुसार भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को अब किस रंग की नम्बर प्लेट दी जायेगी?
A. लाल
B. पीला
C. हरा
D. सफ़ेद
Answer: C
विस्तार: भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को जल्द ही हरे रंग की नम्बर प्लेट द्वारा विशिष्ट पहचान प्रदान की जायेगी। इस सम्बन्ध में केन्द्र सरकार के समक्ष रखे गए एक प्रस्ताव को उसने अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है। हरे रंग की नम्बर प्लेट मिलने के बाद देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को कुछ अतिरिक्त सुविधाएं मिल सकेंगी, जैसे टोल प्लाज़ा में दरों में रियायत, पार्किंग में प्राथमिकता, आदि। उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रदान स्वीकृति के अनुसार निजी (personal) इलेक्ट्रिक वाहनों की हरे रंग की नम्बर प्लेट में सफेट अक्षरों से नम्बर लिखा जायेगा जबकि वाणिज्यिक (commercial) इलेक्ट्रिक वाहनों की नम्बर प्लेट में पीले अक्षरों से नम्बर लिखा जायेगा। इलेक्ट्रिक वाहनों को अलग रंग की नम्बर प्लेट प्रदान करने का फैसला मुख्यत: देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का अधिक प्रसार करने के लिए लिया गया है।


पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment