1, 2 June 2018 in Hindi करेंट अफेयर्स, समसामयिकी

1, 2 जून 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी जून 2018 के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
1, 2 जून 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
संगीत में मिला पुलित्जर पुरस्कार 2018 किसे मिला है?
A. ए आर रहमान
B. बॉब डायलन
C. हैंक विलियम्स
D. केंड्रिक लैमर
Answer: D
विस्तार : केंड्रिक लैमर को अपने एल्बम "डैम" के लिए संगीत में पुलित्जर पुरस्कार 2018 मिला है। लैमर इतिहास में पहला रैपर है जिसे पुरस्कार दिया जा रहा है। पूर्व प्राप्तकर्ताओं में बॉब डायलन, हैंक विलियम्स और ड्यूक एलिंगटन शामिल थे। कोलम्बिया विश्वविद्यालय में लैमर को यह पुरस्कार मिला था।

पेड्रो संचेज़ किस देश के नए प्रधानमंत्री बने हैं?
A. जापान
B. फ़्रांस
C. स्पेन
D. जर्मनी
Answer: C
विस्तार : स्पेनिश समाजवादी पेड्रो संचेज़ को राजा फेलिप द्वारा देश के नए प्रधान मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई। उन्होंने मारियानो राजॉय को प्रतिस्थापित किया है। श्री संचेज़ ने बिना किसी बाइबल या क्रूस के संविधान की रक्षा के लिए शपथ ली - ऐसा स्पेन के आधुनिक इतिहास में पहली बार हुआ है।

TRIPS-IBD लिंकेज पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन किस देश में होगा?
A. फ्रांस
B. स्पेन
C. स्विट्जरलैंड
D. भारत
Answer: C
विस्तार : TRIPS-IBD लिंकेज पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 7-9 जून, 2018 को स्विट्जरलैंड के जेनेवा में होगा। सम्मेलन विकासशील और विकसित देशों में स्वदेशी लोगों / स्थानीय समुदायों इस विषय पर काम कर रहे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित शिक्षाविद, जिनेवा स्थित वार्ताकार और पूंजी आधारित विशेषज्ञों को एक साथ लाएगा। ब्राजील, चीन, भारत, इंडोनेशिया, पेरू, फिलीपींस, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, स्विट्ज़रलैंड और अमेरिका सहित बड़ी संख्या में देशों के संसाधन व्यक्ति, हितधारकों और विशेषज्ञ अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेंगे। जैव विविधता पर सम्मेलन (CBD) आनुवंशिक संसाधन के उपयोग से उत्पन्न होने वाले लाभों के सतत विकास और निष्पक्ष और न्यायसंगत साझाकरण पर एक बहुपक्षीय समझौता है। इसके 196 सदस्य देश हैं।

राष्ट्रपति ने किस राज्य में पहले राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय बनाने के अध्यादेश को मंजूरी दी है?
A. हरयाणा
B. पंजाब
C. नागालैंड
D. मणिपुर
Answer: D
विस्तार : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मणिपुर में देश के पहले राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय बनाने के केन्द्रीय मंत्रिमंडल के अध्यादेश को मंजूरी दे दी है। इस सम्बन्ध में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने मई 2018 में अनुमति दे दी थी। राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय अध्यादेश , 2018 राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय विधेयक 2017 की तर्ज पर होगा जिसे 2017 को लोकसभा में पेश किया गया था। विश्वविद्यालय सर्वश्रेष्ठ विज्ञान प्रथाओं को अपनाकर चुनिंदा खेल विषयों के लिए राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र के रूप में कार्य करने के अलावा खेल विज्ञान, खेल प्रौद्योगिकी, खेल प्रबंधन और खेल कोचिंग के क्षेत्रों में खेल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अपनी तरह का पहला विश्वविद्यालय होगा।

चाइल्डहुड इंडेक्स 2018 में भारत का कौनसा स्थान है?
A. 113वां
B. 23वां
C. 107वां
D. 73वां
Answer: A
विस्तार : सेव द चिल्ड्रेन "एंड ऑफ़ चाइल्डहुड इंडेक्स 2018" के मुताबिक, भारत गरीब देशों, कुपोषण, शिक्षा से बहिष्कार, बाल श्रम और बाल विवाह के परिणामस्वरूप बचपन की धमकी के सन्दर्भ में 175 देशों में 113 स्थान पर है. भारत में बाल विवाह 2017 में 21.1% से 15.2% नीचे आ गया है। भारत ने पिछले साल 116 से तीन पदों ऊपर आया है, जिसमें 1000 के पैमाने पर 754 से 768 में 14 अंकों के साथ सुधार हुआ है। सिंगापुर और स्लोवेनिया इंडेक्स में एक साथ पहले स्थान पर और नाइजर के आंकड़ों के साथ उसे 175 पर सूची के अंत में रखा गया है।

विश्व दुग्ध दिवस कब मनाया जाता है?
A. 01 जून
B. 02 जून
C. 03 जून
D. 04 जून
Answer: A
विस्तार : विश्व दुग्ध दिवस प्रत्येक वर्ष 1 जून को वैश्विक खाद्य पदार्थ के रूप में दूध के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। यह दिन डेयरी सेक्टर से जुड़े गतिविधियों पर ध्यान देने का अवसर प्रदान करता है।  इस दिवस की अपनी कोई वैश्विक थीम नहीं होती है बल्कि विभिन्न देशों की सरकार, गैर सरकारी संस्थाएं और इसकी अलग अलग थीम तय करते हैं। भारत में इसकी 2018 थीम “Drink Move Be Strong” है। दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन B2, पोटैशियम, आयोडीन आदि पाए जाते हैं।

पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment