23 to 25 June 2018 करेंट अफेयर्स, समसामयिकी

23 to 25 जून 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी जून 2018 के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
23 to 25 जून 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
किस देश ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद छोड़ने की घोषणा की है?
A. ऑस्ट्रेलिया
B. मेक्सिको
C. यूनाइटेड स्टेट्स
D. रोमानिया
Answer: C
विस्तार : अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) की सदस्यता को अलविदा कह दिया है। पिछले साल ही अमेरिका ने यूएनएचआरसी पर इज़रायल को लेकर बुरी तरह से पक्षपाती होने के आरोप लगाए थे और कहा था कि अमेरिका इससे जुड़ी अपनी सदस्यता के बारे में सोच रहा है। अमेरिका के इससे बाहर होने के बाद यून में देश की स्थायी प्रतिनिधि निकी हेली ने कहा कि ढोंग करने और खुद के स्वार्थ को पूरा करने वाली ये बॉडी मानवाधिकारों का मज़ाक उड़ाती है।  पिछले साल ही हेली ने यूएनएचआरसी पर इज़रायल को लेकर बुरी तरह से पक्षपाती होने के आरोप लगाए थे और कहा था कि अमेरिका इससे जुड़ी अपनी सदस्यता के बारे में सोच रहा है।  बता दें कि जिनेवा स्थित UNHRC काउंसिल का गठन 2006 में हुआ था।

भारत के सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बनने वाले खिलाड़ी का क्या नाम है?
A. आर. शाकुंतलम
B. समर्थ शाह
C. विपिन चंद्रा
D. आर. प्रागनानांधा
Answer: D
विस्तार : चेन्नई के आर. प्रागनानांधा भारत के पहले सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बन गये हैं। विश्व स्तर पर इस उपलब्धि के साथ वे दूसरे स्थान पर हैं। प्रागनानांधा ने मात्र 12 वर्ष कु आयु में यह उपलब्धि हासिल की है। प्रागनानांधा ने इटली में चल रहे ग्रेंडाइन ओपन शतरंज टूर्नामेंट के फाइनल राउंड में पहुंच कर यह उपलब्धि हासिल की। अखिल भारतीय खेल परिषद के अध्यक्ष प्रो. विजय कुमार मल्होत्रा ने प्रागनानांधा को इस शानदार उपलब्धि पर बधाई दी है। प्रागनानांधा की आयु 12 वर्ष 10 महीने एवं 13 दिन है वे विश्व के नंबर वन यूक्रेन के सेर्गेय से थोड़े ही बड़े हैं और विश्व में दूसरे स्थान पर हैं।

कौन सा शहर स्मार्ट सिटी योजना में 100वां स्मार्ट सिटी घोषित किया गया है?
A. गुवाहाटी
B. दिसपुर
C. अगरतला
D. शिलांग
Answer: D
विस्तार : मेघालय की राजधानी शिलांग का चयन 100वीं स्मार्ट सिटी के रूप में किया गया है। शिलांग द्वारा प्रस्तुत किये गये प्रस्ताव के आकलन के बाद ही इस शहर का चयन किया गया है। अब तक संबंधित प्रतिस्पर्धा के चार दौर में 99 स्मार्ट सिटी का चयन किया गया था और आज की घोषणा के साथ ही स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 100 स्मार्ट सिटी के चयन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। इससे पहले जनवरी 2016 में 20 शहरों, मई 2016 में 13 शहरों, सितम्बर 2016 में 27 शहरों, जून 2017 में 30 शहरों और जनवरी 2018 में 9 शहरों का चयन किया गया था। शिलांग के चयन के साथ ही स्मार्ट सिटी मिशन के तहत अंतिम रूप से चयनित 100 स्मार्ट सिटी में कुल प्रस्तावित निवेश 2,05,018 करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया है।

52वें स्कॉच सम्मेलन में किस राज्य के मुख्यमंत्री को ‘चीफ मिनिस्टर ऑफ द ईयर’ का अवार्ड मिला है?
A. राजस्थान
B. तमिलनाडु
C. असम
D. पंजाब
Answer: A
विस्तार : 52वें स्कॉच सम्मेलन में राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को हाल ही में चीफ मिनिस्टर ऑफ द इयर चुना गया। यह अवॉर्ड नई दिल्ली में कॉन्स्टीट्यूशन क्लब में गुड गवनेर्ंस, सूचना प्रौद्योगिकी, कौशल विकास तथा महिला स्वावलम्बन जैसे क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य एवं उपलब्धियों और राजस्थान को बीमारू प्रदेशों की श्रेणी से बाहर लाने के लिए दिया गया। .....Check More details at : http://tinyurl.com/HindiGK


पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment