26 to 30 June 2018 करेंट अफेयर्स, समसामयिकी

26 to 30 जून 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी जून 2018 के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
26 to 30 जून 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
2011 जनगणना पर जारी आंकड़ो के अनुसार भारत की सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा कौन सी है?
A. मराठी
B. बंगाली
C. तेलुगु
D. हिंदी
Answer: D
विस्तार : 2011 की जनगणना के आधार पर जारी आंकड़ो के अनुसार भारत की सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा हिंदी है। देश में हिन्दी बोलने वालों की संख्या बढ़ी है, इतना ही नहीं देश में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा हिंदी ही है। 2011 की जनगणना में भारतीयों भाषाओं के आंकड़ों के मुताबिक, 43.63 फीसदी लोगों की मातृभाषा हिंदी है। 2001 में 41.03 फीसदी लोगों की मातृभाषा हिन्दी थी। इस तरह 2001 से 2011 के बीच देश में हिन्दी बोलने वाले लोगें की संख्या ढाई फीसदी से ज्यादा बढ़ी है।

पाकिस्तान के पहले नेत्रहीन न्यायाधीश के रूप में किसने शपथ ली है?
A. यावर अली
B. सना अफजल
C. यूसुफ सलीम
D. ज़ुबैर साबिर
Answer: C
विस्तार : पाकिस्तान के यूसुफ सलीम ने जज्बे की एक नई मिसाल पेश की है और वह पाकिस्तान के पहले दृष्टिहीन जज बन गए हैं। लाहौर के यूसुफ को पहले यह पद देने से मना किया गया था लेकिन चीफ जस्टिस मियां साकिब निसार के दखल के बाद उन्हें जज बनाया गया है। युसूफ उन 21 सिविल जजों में शामिल हैं जिन्होंने लाहौर हाईकोर्ट में पद ग्रहण किया है। इस मौके पर कोर्ट के चीफ जस्टिस मोहम्मद यावर अली ने उम्मी जताई कि सभी जज अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाएंगे। उन्होंने कहा कि कानून के तहत लोगों को बिना किसी भेदभाव और भय के न्याय देना चाहिए।

‘कन्या वन समृद्धि योजना’ किस प्रदेश सरकार ने शुरू की है?
A. पंजाब
B. मिजोरम
C. मध्य प्रदेश
D. महाराष्ट्र
Answer: D
विस्तार : महाराष्ट्र सरकार राज्य के किसानों के लिए एक नई योजना शुरू कर रही है। इस योजना का नाम ‘कन्या वन समृद्धि योजना‘ है। इस योजना के तहत, राज्य सरकार किसानों के परिवारों को मुफ्त पौधे मुहैया कराएगी जहां बालिकाएं पैदा होंगी। किसानों के परिवारों को वृक्षारोपण के लिए ये पौधे बालिकाओं के जन्म पर मुहैया कराए जाएंगे। कन्या वन समृद्धि योजना शुरू करने के पीछे राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना और वृक्षारोपण को बढ़ावा देना है।

नीति आयोग के महत्वाकांक्षी जिला कार्यक्रम में कौन से जिले ने पहली रैंक प्राप्त की है?
A. छत्तीसगढ़ का बीजापुर जिला
B. सिक्किम का पश्चिमी सिक्किम जिला
C. तेलंगाना का असिफाबाद जिला
D. गुजरात का दाहोद जिला
Answer: D
विस्तार : स्वास्थ्य शिक्षा एवं विकास के अन्य पैमाने पर सुधार में वृद्धि को रखते हुए नीति आयोग ने आकांक्षी जिलों की पहली सूची जारी की है। गुजरात का दाहोद जिला इस सूची में पहले स्थान पर आया है। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने आकांक्षी जिलों की पहली डेल्टा रैंकिंग जारी की। उन्होंने बताया कि अप्रैल और मई में विकास के पैमाने पर सुधार प्रदर्शित करने वाले अन्य जिलों में पश्चिमी सिक्किम (सिक्किम), रामनाथपुरम (तमिलनाडु), विजयनगरम (आंध्र प्रदेश), वाईएसआर कड़पा (आंध्र प्रदेश) शामिल हैं। खराब प्रदर्शन करने वाले जिलों में कुपवाड़ा (जम्मू एवं कश्मीर), बेगूसराय (बिहार), रांची (झारखंड), सिमडेगा (झारखंड) और खगड़िया (बिहार) हैं।

भारत में लापता बच्चों को ढूंढने के लिए केंद्र सरकार ने कौन सा एप लांच किया है?
A. ReUnite
B. Scout
C. Missing
D. FoundMe
Answer: A
विस्तार : 29 जून को वाणिज्य और औद्योगिक मंत्री और नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने भारत में लापता बच्चों को ढूंढने के लिए नई दिल्ली में “ReUnite” एप लांच किया है, जो भारत में लापता और परित्यक्त बच्चों को ट्रैक करने और ढूंढने में मदद करेगा। ऐप बहुउद्देशीय है जिसमें माता-पिता और नागरिक बच्चों की तस्वीरें अपलोड कर सकते हैं, और नाम, जन्म चिन्ह, पता, पुलिस स्टेशन को रिपोर्ट, लापता बच्चों की खोज और पहचान जैसे विस्तृत विवरण प्रदान कर सकते हैं. ऐप एंड्रॉइड और iOS दोनों के लिए उपलब्ध है।.....Check More details at : http://tinyurl.com/HindiGK


पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment