3, 4 June 2018 करेंट अफेयर्स, समसामयिकी

3, 4 जून 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी जून 2018 के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
3, 4 जून 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
सेवा भोज योजना का सम्बन्ध किससे है?
A. गरीबों को फ्री खाना देने से
B. भोजन/प्रसाद लंगर/भंडारा पर टैक्स से
C. महिलाओं को पोषण
D. स्कूलों में पोषाहार
Answer: B
विस्तार : केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय ने 'सेवा भोज योजना' नामक एक नई योजना शुरू की, जिसके तहत भोजन/प्रसाद लंगर/भंडारा पर केन्द्रीय वस्तु और सेवाकर (CGST) और एकीकृत वस्तु और सेवाकर (IGST) का केन्द्रीय सरकार का हिस्सा लौटा दिया जायेगा। जो धार्मिक संस्थानों द्वारा मुफ्त में पेश किया जा रहा है।   यह योजना वित्तीय वर्ष 2018-19 और 2019-20 के लिए लॉन्च की गई है जिसमें 325.00 करोड़ रुपये का कुल परिव्यय है।

किस भारतीय क्रिकेटर को दादा साहेब फाल्के अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म समारोह में’सामाजिक कल्याण के लिए वर्ष का सबसे प्रेरक प्रतीक’ पुरस्कार दिया गया है?
A. महेंद्र सिंह धोनी
B.  विराट कोहली
C. शिखर धवन
D. युवराज सिंह
Answer: D
विस्तार : भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह को दादा साहेब फाल्के अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म समारोह में’सामाजिक कल्याण के लिए वर्ष का सबसे प्रेरक प्रतीक’ पुरस्कार दिया गया है। युवराज 2011 वर्ल्ड कप के विजेता टीम में थे, उसके तुरंत बाद उन्हें कैंसर की समस्या हो गयी। वो यूनाइटेड स्टेट्स में अपनी कीमोथेरेपी पूरी कराने के बाद 2012 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ T 20 मैच खेले। उसके बाद उन्होंने YoucanWe फाउंडेशन शुरू किया जो कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने से संबंधित है।

टॉमी कोह का सम्बन्ध किस देश से है?
A. सिंगापुर
B. चीन
C. जापान
D. अमेरीका
Answer: A
विस्तार : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर के पूर्व राजनयिक टॉमी कोह को भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया। कोह इस वर्ष प्रतिष्ठित पुरस्कार के 10 आसियान (दक्षिणपूर्व एशियाई राष्ट्र एसोसिएशन) प्राप्तकर्ताओं में से एक थे। 80 वर्षीय कोह ने अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र के सिंगापुर के राजदूत के रूप में कार्य किया है, और 1981 और 1 982 में लॉ ऑफ़ द सी पर तीसरी संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है। वह वर्तमान में सिंगापुर के राष्ट्रीय विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय कानून के लिए केंद्र के गवर्नर बोर्ड के अध्यक्ष हैं।

सूचना प्रसारण मंत्रालय के नए सचिव कौन नियुक्त हुए हैं?
A. जयश्री मुखर्जी
B. धीरज सिंह
C. अमित खरे
D. अनीता चुघ
Answer: C
विस्तार : 1985 बैच के झारखंड कैडर के IAS अधिकारी अमित खरे सूचना प्रसारण मंत्रालय के नए सचिव चुने गए हैं। वो नरेंद्र कुमार सिन्हा की जगह लेंगे। इससे पहले अमित खरे झारखंड सरकार में अपर मुख्य सचिव थे। 33 वर्षीय कैरियर के दौरान खरे ने केंद्र और राज्य सरकार में बहुत से पदों पर कार्य किया है। उन्होंने फार्मास्युटिकल विभाग, केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय और उच्च शिक्षा विभाग, मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) में संयुक्त सचिव के रूप में भी काम किया है।

किस कंपनी ने हाल ही में यूएस-आधारित वोंगडूडी को $75 मिलियन में ख़रीदा है?
A. विप्रो
B. माइक्रोसॉफ्ट
C. टीसीएस
D. इन्फोसिस
Answer: D
विस्तार : इन्फोसिस ने 75 मिलियन डॉलर में, यूएस आधारित डिजिटल क्रिएटिव और उपभोक्ता अंतर्दृष्टि एजेंसी, वोंगडूडी होल्डिंग कंपनी का अधिग्रहण कर लिया है। 1993 में स्थापित, वोंगडूडी के पास दूरसंचार, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, स्वास्थ्य देखभाल और उपभोक्ता पैकेज किए गए सामान जैसे उद्योगों में ग्राहक हैं।

पीएम मोदी ने सिंगापुर में किस देश के रक्षा मंत्री से मुलाक़ात की है?
A. चीन
B. अमेरीका
C. जापान
D. पाकिस्तान
Answer: B
विस्तार : सिंगापुर की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 जून को एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस से मुलाक़ात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने आपसी हित के मुद्दे पर बातचीत की। अमेरिकी सेना में भारत की महत्ता के बड़े सांकेतिक कदम के तौर पर पेंटागन द्वारा प्रशांत कमान का नाम बदलकर हिंद-प्रशांत कमान किए जाने के कुछ दिनों बाद यह मुलाकात हुई है। दरअसल भारत समुद्री क्षेत्र में नियम क़ानून सम्मत व्यवस्था बनाने और सभी देशों को समान अवसर देने का पैरोकार रहा है। दोनों नेताओं के बीच यह मुलाक़ात इसलिए भी अहम मानी जा रही है क्योंकि मैटिस ने अपने संबोधन में कहा था कि दोनों देशों को हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक साथ और अन्य देशों के साथ मिलकर काम करना चाहिए।


पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment