1 to 5 अगस्त 2018 करेंट अफेयर्स, समसामयिकी in HINDI

1 to 5 अगस्त 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी अगस्त 2018 के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
1 to 5 अगस्त 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति ने 1 अगस्त 2018 को नई रेपो दर क्या रखी है?
A. 7.50%
B. 6.50%
C. 6.75%
D. 7.25%
Answer: B
विस्तार: 1 अगस्त 2018 को हुई भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की 6-सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (MPC) की द्वि-मासिक मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक (Bi-Monthly Monetary Policy review meeting) में रेपो दर (Repo Rate) में 25 आधार अंक की वृद्धि करने की घोषणा की गई। इस वृद्धि के साथ रेपो दर अब 6.50% हो गई। रेपो दर में वृद्धि के पीछे लगातार बढ़ रही मुद्रास्फीति (Inflation) को मुख्य कारण बताया गया। समिति के 6 सदस्यों में से 5 सदस्यों ने दर में वृद्धि करने के पक्ष में अपना मत दिया। रेपो दर वह दर होती है जिसपर भारतीय रिज़र्व बैंक वाणिज्यिक बैंकों को कोष में कमी की स्थिति में लघु-कालिक ऋण प्रदान करता है। वहीं रिवर्स रेपो दर (Reverse Repo Rate), जो अब 6.25% हो गई है, वह दर होती है जिसपर आरबीआई इन वाणिज्यिक बैंकों से ऋण हासिल करता है। इस समीक्षा बैठक में आरबीआई ने वर्ष 2018-19 की दूसरी तिमाही में मुद्रास्फीति के 4.6% रहने, वर्ष के दूसरे भाग में 4.8% और वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में 5.0% तक पहुँचने का अनुमान लगाया है।

हाल ही में किस राज्य में ‘ऑनलाइन आवर सेवा का’ पोर्टल लांच किया गया है?
A. छतीसगढ़
B. बिहार
C. राजस्थान
D. गुजरात
Answer: A
विस्तार: छतीसगढ़ में ‘ऑनलाइन आवर सेवा का’ पोर्टल लांच किया गया है। इस मोबाइल एप के माध्यम से छतीसगढ़ के 80,000 पेंशनभोगियों को ऑनलाइन पेंशन और भुगतान से संबंधित सभी जानकारियां उपलब्ध होंगी।

हाल ही में राजस्थान लोक सेवा आयोग के चेयरमैन के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
A. अंजली जोशी
B. अंकिता प्रधान
C. दीपक उप्रेती
D. सचिन कादयान
Answer: C
विस्तार: राजस्थान लोक सेवा आयोग के चेयरमैन के रूप में दीपक उप्रेती को नियुक्त किया गया है। दीपक 1986 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।

हाल ही में सिंगापुर ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में महिला सिंगल्स का खिताब किसने जीता है?
A. साइना नेहवाल
B. सयाका ताकाहाशी
C. पी वी संधू
D. कोरोलिना मेरिन
Answer: B
विस्तार: सिंगापुर ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में महिला सिंगल्स का खिताब जापान की सयाका ताकाहाशी ने जीता है। ताकाहाशी ने सिंगापुर ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में महिला सिंगल्स के फाइनल मुकाबले में चीन की गाओ फांगजी को 25-23, 21-14 से हराकर यह ख़िताब जीता है। सयाका सिंगापुर ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट का ख़िताब जीतने वाली जापान की पहली महिला खिलाडी है।


पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment