1 to 5 सितम्बर 2018 करेंट अफेयर्स in HINDI

1 to 5 सितम्बर 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी सितम्बर 2018 के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
1 to 5 सितम्बर 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
भारत सरकार के 100% स्वामित्व वाले किस नए पेमेण्ट्स बैंक ने 1 सितम्बर 2018 से अपना परिचालन शुरू किया है?
A. इण्डिया पोस्ट पेमेण्ट्स बैंक (IPPB)
B. बीएसएनएल (BSNL)
C. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC)
D. उपरोक्त सभी
Answer: A
विस्तार : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1 सितम्बर 2018 को नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित एक कार्यक्रम में इण्डिया पोस्ट पेमेण्ट्स बैंक (India Post Payments Bank - IPPB) का उद्घाटन किया। इस नए पेमेण्ट्स बैंक की स्थापना संचार मंत्रालय (Ministry of Communication) के तहत आने वाले पोस्ट विभाग (Department of Posts) ने की है तथा इसमें भारत सरकार (Government of India) की 100% भागीदारी है।  IPPB का मुख्य उद्देश्य देश के ग्रामीण अंचलों में बैंकिंग तथा वित्तीय सेवाएं पहुँचाना होगा। इसके लिए पोस्ट विभाग के देश भर में फैले 1.55 लाख डाकघरों का उपयोग किया जायेगा। बैंक के उद्घाटन के दिन इस पेमेण्ट्स बैंक की देश भर में 650 शाखाएं तथा 3,250 एक्सेस प्वाइंट्स (Access Points) मौजूद हैं। अब सरकार का लक्ष्य 31 दिसम्बर 2018 तक सभी डाकघरों को इस बैंक की सेवाओं से जोड़ने का है।

निम्नलिखित में से किसे हाल ही में पाकिस्तान का राष्ट्रपति नियुक्त किया गया है?
A. मौलाना फजलुर रहमान
B. डॉ. आरिफ अल्वी
C. ऐतजाज अहसन
D. डॉ. अहमद डार
Answer: B
विस्तार : प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी सहयोगी और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के संस्थापक सदस्यों में शामिल डॉ आरिफ अलवी को 4 सितम्बर को पाकिस्तान का नया राष्ट्रपति चुना गया। डेंटिस्ट रह चुके अलवी ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार ऐतजाज अहसन और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन के उम्मीदवार मौलाना फजल उर रहमान को त्रिकोणीय मुकाबले में मात दी और देश के 13वें राष्ट्रपति चुने गये। जीत के बाद अपने पहले भाषण में अलवी ने प्रधानमंत्री खान को उन्हें इतनी बड़ी जिम्मेदारी के लिए नामांकित करने पर धन्यवाद दिया। निवर्तमान राष्ट्रपति ममनून हुसैन का पांच साल का कार्यकाल आठ सितंबर को समाप्त हो रहा है। ऐसे में अलवी नौ सितंबर को पद की शपथ लेंगे।

मौजूदा वित्तीय वर्ष 2018-19 की अप्रैल-जून तिमाही के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर कितनी रही है?
A. 6.2%
B. 7.6%
C. 7.2%
D. 8.2%
Answer: D
विस्तार : मौजूदा वित्तीय वर्ष 2018-19 की अप्रैल-जून तिमाही के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर 8.2% रही। केन्द्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (Central Statistics Office - CSO) द्वारा 31 अगस्त 2018 को जारी आंकड़ों से इस तथ्य का खुलासा हुआ। इस विकास दर को हासिल कर भारत ने विश्व की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेज़ी से वृद्धि कर रही अर्थव्यवस्था के रूप में अपनी स्थिति को और मजबूत कर लिया है। उल्लेखनीय है कि इसी तिमाही के दौरान चीन (China) की विकास दर 6.7% रही। जून 2018 में समाप्त तिमाही में विनिर्माण (manufacturing) क्षेत्र ने 13.5% की शानदार वृद्धि दर्ज की जबकि एक वर्ष पूर्व समान तिमाही में इसमें 1.8% की कमी (contraction) आई थी। निर्माण (construction) क्षेत्र में भी 8.7% की वृद्धि दर्ज हुई जिसमें एक साल पूर्व मात्र 1.8% की वृद्धि दर्ज हुई थी। वहीं कृषि (agriculture) क्षेत्र में 5.3% की वृद्धि हुई जो पिछले वर्ष मात्र 3% थी। उल्लेखनीय है कि इस वृद्धि दर से अधिक वृद्धि दर वित्तीय वर्ष 2014-15 की जुलाई-सितम्बर तिमाही में दर्ज हुई थी जब अर्थव्यवस्था 8.4% की दर से बढ़ी थी। जीएसटी (GST) को लागू किए जाने और नोटबंदी (Demonetization) की पृष्ठभूमि में पिछले साल की इसी तिमाही में विकास दर घट कर मात्र 5.6% रह गई थी।

भारत में मोबाइल ग्राहक संख्या के हिसाब से सबसे बड़ी कंपनी कौनसी है?
A. एयरटेल
B. रिलायंस जिओ
C. बीएसएनएल
D. वोडाफोन आइडिया लिमिटेड
Answer: D
विस्तार: भारत में मोबाइल संवर्ग में ग्राहक संख्या (मोबाइल कनेक्शन) के आधार पर लम्बे समय से पहले स्थान पर काबिज भारती एयरटेल को पीछे छोड़कर वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (Vodafone Idea Ltd.) अब पहले स्थान पर आ गई है। यह तब संभव हुआ जब वोडाफोन इण्डिया (Vodafone India) और आइडिया सेल्युलर (Idea Cellular) के लम्बे समय से विचाराधीन विलय को राष्ट्रीय कम्पनी कानून न्यायाधिकरण (National Company Law Tribunal – NCLT) ने अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी। इन दोनों कम्पनियों के विलय के बाद अस्तित्व में आई नई कम्पनी का वोडाफोन आइडिया लिमिटेड है तथा इसके पास कुल ग्राहक आधार 40.8 करोड़ है जो भारती एयरटेल से अधिक है। नई कम्पनी के नवगठित निदेशक मण्डल में 12 निदेशक (directors) हैं जिनमें 6 स्वतंत्र निदेशक हैं। आदित्य बिड़ला समूह के प्रमुख कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar Mangalam Birla) कम्पनी के अध्यक्ष (Chairman) हैं। बालेश शर्मा (Balesh Sharma) को कम्पनी का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) बनाया गया है। वोडाफोन आइडिया की इस बाजार के लगभग 32.2% भाग की हिस्सेदारी है।

पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment