11 to 15 सितम्बर 2018 करेंट अफेयर्स in HINDI

11 to 15 सितम्बर 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी सितम्बर 2018 के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
11 to 15 सितम्बर 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
कौनसी कंपनी सितम्बर 2018 में सबसे बड़ी वित्तीय संस्था रही जो ऋण की वापसी में असफल रहने के कारण खबरों में रही?
A. LIC
B. NMDC
C. IL&FS
D. Reliance Power
Answer: C
विस्तार: काफी समय से तरलता सम्बन्धी समस्याएं झेल रही वित्तीय संस्था इन्फ्रास्ट्रक्चर लीज़िंग एण्ड फाइनेंशियल सर्विसेज़ (IL&FS) ने भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (Small Industries Development Bank of India - SIDBI) से लिए गए एक ऋण की अदायगी में डिफॉल्ट कर दिया है। यह खबर 6 सितम्बर 2018 को मीडिया के एक वर्ग में प्रकशित हुई। रिपोर्ट्स के अनुसार यह 10 अरब रुपए (Rs. 10 billion) का लघु कालिक ऋण (short-term loan) था। यह घटना इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह भारत में किसी बड़ी वित्तीय संस्था द्वारा ऋण की अदायगी न करने का अपना तरह का पहला मामला है। IL&FS मुम्बई में मुख्यालय वाली एक अग्रणी वित्तीय कम्पनी है जो मूलभूत संरचना विकास तथा तथा अन्य विकासात्मक परियोजनाओं के लिए ऋण प्रदान करती है। इसकी परियोजनाओं में भारत की सबसे लम्बी सुरंग परियोजना जम्मू एवं कश्मीर राज्य में स्थित चेनानी-नशरी सुरंग परियोजना (Chenani-Nashri Tunnel) भी शामिल है जिसे 2 अप्रैल 2017 को यातायात के लिए खोला गया था।

किस भारतीय फार्मा कंपनी ने स्विट्ज़रलैण्ड के  नोवार्टिस समूह को खरीदने का फैसला लिया है?
A. सन फार्मा
B. ऑरबिन्दो फार्मास्यूटिकल्स
C. विनी फार्मा
D. फोर्टिस
Answer: B
विस्तार: किसी भारतीय दवा कम्पनी द्वारा विदेश में अपने तरह के सबसे बड़े अधिग्रहण सौदे के तहत हैदराबाद में मुख्यालय वाली दवा निर्माता कम्पनी ऑरबिन्दो फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड (Aurobindo Pharmaceuticals Ltd.) ने नोवार्टिस समूह के तहत आने वाली कम्पनी सैण्डोज़ (Sandoz) के अमेरिका में संचालित जेनेरिक औषधि व्यवसाय को 90 करोड़ डॉलर ($900 million) के मूल्य पर अधिग्रहित कर लिया है।  इस सौदे से ऑरबिन्दो फार्मा की अमेरिका में त्वचा रोग वर्ग (dermatology drugs) और ओरल ठोस (oral solids) वर्ग की औषधियों में पैठ कायम हो जायेगी। इससे कम्पनी अमेरिका के प्रिस्क्रिप्शन आधारित जेनेरिक संवर्ग में दूसरी सबसे बड़ी कम्पनी भी बन जायेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस मुस्लिम समुदाय के एक कार्यक्रम में शिरकत की?
A. दाऊदी बोहरा समुदाय
B. सैफी समुदाय
C. वज़ारत समुदाय
D. कैफ़ी समुदाय
Answer: A
विस्तार : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंदौर में दाऊदी बोहरा समुदाय के धर्मगुरु सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन से मुलाकात की.

पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment