26 to 30 सितम्बर 2018 करेंट अफेयर्स in HINDI

26 to 30 सितम्बर 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी सितम्बर 2018 के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
26 to 30 सितम्बर 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने हॉटस्टार के किस सीईओ को फेसबुक इंडिया का उपाध्यक्ष और एमडी नियुक्त करने की घोषणा की है?
A. अजीत मोहन
B. क्रिस डेनियल्स
C. कल्याण कृष्णमूर्ति
D. राहुल सचदेवा
Answer: A
विस्तार: दिग्गज सोशल मीडिया कम्पनी फेसबुक (Facebook Inc.) ने अजित मोहन (Ajit Mohan) को 24 सितम्बर 2018 को फेसबुक इण्डिया (Facebook India) का नया प्रबन्ध निदेशक और उपाध्यक्ष (Managing Director and Vice-President - MD &VP) नियुक्त करने की घोषणा की। वे फिलहाल स्टार इण्डिया के ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म हॉटस्टार (Hotstar) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के तौर पर कार्य कर रहे हैं तथा अगले वर्ष (2019) के प्रारंभ में फेसबुक इण्डिया में अपना पद संभालेंगे। फेसबुक इण्डिया में इस पद पर नियुक्ति उमंग बेदी (Umang Bedi) द्वारा एक वर्ष पूर्व यह पद छोड़ने के बाद की गई है। उन्होंने सिर्फ 15 माह के लिए यह पद संभाला था। उल्लेखनीय है कि फेसबुक इण्डिया अक्टूबर 2015 से बिना प्रमुख के कार्य कर रहा था।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ किस देश के राष्ट्र प्रमुख को संयुक्त रूप से चैंपियंस ऑफ़ अर्थ अवार्ड से सम्मानित किया गया?
A. अमेरिका (डोनाल्ड ट्रम्प)
B. इमैनुएल मैक्रों (फ्रांस)
C. बेंजामिन नेतन्याहू (इज़राइल)
D. थेरेसा मे (इंग्लैंड)
Answer: B
विस्तार : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को 26 सितंबर 2018 को संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान, 'चैंपियंस ऑफ द अर्थ' पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

हाल ही में किन तीन बैंकों के विलय की घोषणा की गई है?
A. देना बैंक, विजया बैंक और बैंक ऑफ़ बड़ौदा
B. केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक और विजया बैंक
C. देना बैंक,  विजया बैंक और पंजाब नेशनल बैंक
D. केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक और देना बैंक
Answer: A
विस्तार: केन्द्रीय वित्त मंत्रालय ने देश के सार्वजनिक क्षेत्र के किन तीन बैंकों - बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda), विजया बैंक (Vijaya Bank) और देना बैंक (Dena Bank) का परस्पर विलय करने का प्रस्ताव इन बैंकों के प्रबंध तंत्रों के सम्मुख पेश किया। यदि यह प्रस्ताव कार्यान्वित हो जाता है तो नए स्थापित होने वाले बैंक का कुल व्यवसाय 14.82 ट्रिलियन रुपए (Rs. 14.82 trillion) से भी अधिक होगा तथा यह देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंकिंग उपक्रम होगा। सरकार का मानना है कि इन तीन बैंकों का परस्पर विलय करने से बैंकों के खर्च को काफी कम कर एक नया शक्तिशाली बैंकिंग उपक्रम स्थापित किया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि देना बैंक (Dena Bank) को भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने Prompt Corrective Action (PCA) फ्रेमवर्क पर रखकर उसे ऋण देने पर प्रतिबन्ध लगा रखा है। वहीं बैंक ऑफ बड़ौदा गैर-निष्पादित परिसम्पत्तियों (NPAs) की भारी समस्या से जूझ रहा है। इन तीनों बैंकों में विजया बैंक ही एकमात्र बैंक है जिसने वित्तीय वर्ष 2017-18 में लाभ अर्जित किया था।

पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment