26 to 31 अक्टूबर 2018 करेंट अफेयर्स, समसामयिकी in HINDI

26 to 31 अक्टूबर 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी अक्टूबर 2018 के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
26 to 31 अक्टूबर 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
भारतीय क्रिकेट टीम के किस कप्तान ने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ 10,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं?
A. विराट कोहली
B. रोहित शर्मा
C. अजिंक्य रहाणे
D. महेंद्र सिंह धोनी
Answer: A
विस्तार: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ 10,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं। विराट कोहली ने विशाखापट्टनम में 24 अक्टूबर 2018 को खेले गए मैच को मिलाकर, कुल 213 वनडे मुक़ाबलों की 205 पारियों में ये कारनामा कर दिखाया है।

अदेल अब्दुल मेहदी किस देश के नए प्रधानमंत्री बने हैं?
A. मिश्र
B. इराक
C. ईरान
D. तेहरान
Answer: B
विस्तार: अदेल अब्दुल मेहदी इराक के नए प्रधानमंत्री बन गए है। उन्होंने कल प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ 22 कैबिनेट मंत्रियों में से स्वीकृत 14 मंत्रियों को भी शपथ दिलाई गई। इसके लिए संसद का अधिवेशन आधी रात के बाद तक चला। आठ मंत्रालयों के बारे में अभी फैसला होना है, जो दो नवंबर की आखिरी तारीख से पहले लिया जाएगा। नए प्रधानमंत्री मेहदी के सामने इस्लामिक स्टेट संगठन के साथ संघर्ष के बाद देश के पुनर्निर्माण की भारी जिम्मेदारी है।

किन्होंने हाल ही में FTII के अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दिया है?
A. अक्षय कुमार
B. किरण खेर
C. अनुपम खेर
D. हेमा मालिनी
Answer: C
विस्तार : अभिनेता अनुपम खेर ने फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के अध्यक्ष के रूप में इस्तीफा दे दिया है, जिसके लिए उन्होंने एक अंतरराष्ट्रीय टीवी शो में प्रतिबद्धताओं का हवाला देते हुए कहा गया है, उन्हें अमेरिका में रहना है, सूचना राज्य और प्रसारण के लिए उनके इस्तीफे का पत्र मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने स्वीकार कर लिया है।

दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का उद्घाटन किस राज्य में किया गया ?
A. उत्तरप्रदेश
B. राजस्थान
C. दिल्ली
D. गुजरात
Answer: D
विस्तार : प्रधानमंत्री नरेनद्र मोदी  ने 31 अक्टूबर 2018 को गुजरात के केवडिया में दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा के रूप में सरदार वल्लभभाई पटेल (Vallabhbhai Patel) की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue of Unity) का उद्घाटन किया।  सरदार पटेल को श्रद्धाजंलि देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि नया भारत सरदार के सपनों जैसा ही बनेगा।

पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment