11 to 15 दिसंबर 2018 करेंट अफेयर्स, समसामयिकी

11 to 15 दिसंबर 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी दिसंबर 2018 के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
11 to 15 दिसंबर 2018 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
कौन सा देश चीन की महात्वाकांक्षी बेल्ट एण्ड रोड इनिशिएटिव (BRI) में शामिल होने वाला पहला लैटिन अमेरिकी देश बन गया?
A. पनामा
B. कांगो
C. अर्जेंटीना
D. ब्राज़ील
Answer: A
विस्तार: पनामा (Panama) पहला लैटिन अमेरिकी देश बन गया है जिसने चीन की बेल्ट एण्ड रोड इनिशिएटिव (Belt and Road Initiative - BRI) में शामिल होना स्वीकार कर लिया है। दोनों देशों के बीच इस विषय पर 5 दिसम्बर 2018 को समझौता हुआ। पनामा की आधिकारिक यात्रा पर आए चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिन (President Xi Jinping) और पनामा के राष्ट्रपति जुआन कार्लोस वरेला (Juan Carlos Varela) ने इस समेत तमाम अन्य समझौतों पर हस्ताक्षर किए। उल्लेखनीय है कि चीन और पनामा के बीच कूटनीतिक सम्बन्ध पिछले वर्ष ही स्थापित हुए थे। बेल्ट एण्ड रोड इनिशिएटिव, जिसे वन बेल्ट वन रोड (One Belt One Road - OBOR) परियोजना के नाम से भी जाना जाता है, चीन की एक बेहद महात्वाकांक्षी योजना है जिसके तहत चीन मुख्यत: एशिया, यूरोप तथा अफ्रीकी देशों में मूलभूत संरचना का विकास कर इस क्षेत्र के साथ व्यावसायिक सम्बन्धों को मजबूत करना चाहता है। इस परियोजना की प्रेरणा चीन के पुरातन रेशम मार्ग (Silk Route) की अवधारणा से ली गई है।

भारत के किस नियंत्रक व महालेखापरीक्षक को संयुक्त राष्ट्र लेखापरीक्षक पैनल का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है?
A. राजीव महर्षि
B. मुकेश महर्षि
C. राहुल सचदेवा
D. अनिल प्रकाश
Answer: A
विस्तार: भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (कैग) राजीव महर्षि संयुक्तराष्ट्र की आडिटर समिति के उपाध्यक्ष चुने गये हैं। कैग ने यह जानकारी दी।संयुक्तराष्ट्र की अंकेक्षकों (आडिटरर्स) की समिति में संयुक्तराष्ट्र और उसकी एजेंसियों के बही खातों का आडिट करने वाले बाहरी आडिटर रखे जाते हैं।

सरकार ने ग्रामीण विद्युतीकरण निगम (REC) में केन्द्र सरकार की 52.63% हिस्सेदारी किसे बेची है?
A. पॉवरग्रिड इंडिया
B. पॉवर फाइनेंस कॉरपोरेशन (PFC)
C. रिलायंस पावर
D. अडानी पावर
Answer: B
विस्तार: सार्वजनिक क्षेत्र का ही उपक्रम पॉवर फाइनेंस कॉरपोरेशन (Power Finance Corporation - PFC) एक अन्य सरकारी उपक्रम ग्रामीण विद्युतीकरण निगम (Rural Electrification Corporation - REC) में केन्द्र सरकार की 52.63% हिस्सेदारी खरीद लेगा तथा इसके साथ ही इस उपक्रम का प्रबन्धकीय नियंत्रण भी PFC को हस्तांतरित हो जायेगा। केन्द्र सरकार की ग्रामीण विद्युतीकरण निगम में कुल 58.3% हिस्सेदारी है जिसमें से अधिशेष हिस्सा भारत 22 ईटीएफ (Bharat 33 ETF) तथा सीपीएसई ईटीएफ (CPSE ETF) में निवेशित है। इस विनिवेश से केन्द्र सरकार को वित्तीय वर्ष 2019 में अपने तय 800 अरब रुपए के विनिवेश लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी। उल्लेखनीय है कि PFC ऊर्जा क्षेत्र की देश की मुख्य निवेशकर्ता संस्था है लेकिन वर्तमान में उसकी लगभग 14,000 मेगावॉट परिसम्पत्तियाँ गैर-निष्पादित ऊर्जा परिसम्पत्तियों (non-performing power assets) की श्रेणी में आ गई हैं। वहीं REC केन्द्र सरकार की तमाम ऊर्जा योजनाओं में प्रमुख रूप से शामिल होने के कारण बुलंदी पर चल रहा है।

भारतीय रिज़र्व बैंक का नया गवर्नर किसे नियुक्त किया गया है?
A. उर्जित पटेल
B. शक्तिकांत दास
C. रघुराम राजन
D. डी॰ सुब्बाराव
Answer: B
विस्तार: केन्द्र सरकार ने 11 दिसम्बर 2018 को शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) को भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) का नया गवर्नर नियुक्त कर दिया। इससे एक दिन पूर्व ही उर्जित पटेल (Urjit Patel) ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए इस पद से इस्तीफा दे दिया था। दास आरबीआई के कुल 25वें गवर्नर हैं।दास 1980-बैच के तमिलनाडु काडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के अधिकारी हैं। उन्होंने केन्द्र सरकार में आर्थिक मामलों के सचिव (Secretary of the Economic Affairs) का पद संभाला है जबकि वर्तमान में 15वें वित्त आयोग के सदस्य थे। उन्होंने जी20 (G20) शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमण्डल के शेरपा का पद भी संभाला था।

निम्नलिखित में से किसने हाल ही में तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की है?
A. जे. बी. राव
B. के. चंद्रशेखर राव
C. जुबिन सरकार
D. अरविंद देवसरे
Answer: B
विस्तार: तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के प्रमुख के. चंद्रशेखर राव (केसीआर) ने राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में 13 दिसंबर 2018 को शपथ ग्रहण की।केसीआर का यह लगातार दूसरा कार्यकाल होगा।.....Check Details at http://tinyurl.com/HindiGK


पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment