1, 2 जनवरी 2019 करेंट अफेयर्स, समसामयिकी

1, 2 जनवरी 2019 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी जनवरी 2019 के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
1, 2 जनवरी 2019 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
जेयर बोल्सोनारो  1 जनवरी 2019 को किस देश के नए राष्ट्रपति बने हैं?
A. चीन
B. जापान
C. ब्राज़ील
D. फ्रांस
Answer: C
विस्तार: उग्र दक्षिणपंथी नेता जेयर बोल्सोनारो (Jair Bolsonaro), जिन्होंने देश में अपराध और भ्रष्टाचार को समाप्त करने का वादा किया है, को 1 जनवरी 2019 को राजधानी ब्राज़िलिया में स्थित संसद भवन के सामने आयोजित एक शपथ ग्रहण समारोह में ब्राज़ील के नए राष्ट्रपति के तौर पर शपथ दिलाई गई।उन्होंने बेहद अलोकप्रिय मध्य-दक्षिणपंथी राष्ट्रपति मिशेल टेमर (Michel Temer) का स्थान लिया है, जो 2016 में भ्रष्टाचार के आरोप में पद से हटायी गईं वामपंथी राष्ट्रपति डिल्मा रॉसेफ (Dilma Rousseff) के बाद से वस्तुत: कार्यवाहक राष्ट्रपति की भूमिका निभा रहे थे। 63-वर्षीय बोल्सोनारो ब्राज़ीली सेना में भूमिका निभा चुके एक भूतपूर्व पैराट्रूपर हैं तथा पिछले 27 वर्षों से ब्राज़ीली कांग्रेस के प्रतिनिधि रहे हैं। वे देश के 38वें राष्ट्रपति हैं तथा उनका कार्यकाल 4 वर्ष का होगा। चुनाव जीतने के बाद अपने पहले भाषण में राष्ट्रपति ने ब्राजील को भ्रष्टाचार, अपराध मुक्त और अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने की बात कही। धुर दक्षिणपंथी जेयर बोल्सोनारो ने ब्राजील में व्याप्त भ्रष्टाचार और अपराध पर नियंत्रण के वादे के साथ बड़े अंतर से चुनाव जीता था।

अमिताभ चौधरी किस बैंक के नए एमडी और सीईओ बने हैं?
A. एक्सिस बैंक
B. देना बैंक
C. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
D. IDBI बैंक
Answer: A
विस्तार: एक्सिस बैंक ने अपनी प्रबंध निदेशक और सीईओ शिखा शर्मा को पद से सेवानिवृत्त करने की घोषणा की और अमिताभ चौधरी 1 जनवरी, 2019 से बैंक के नए प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में पद ग्रहण करेंगे। एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के पूर्व एमडी और सीईओ चौधरी ने सितंबर में एक्सिस बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में  नाम तीन साल की अवधि के लिए रखा था।

निम्नलिखित में से किसे भारतीय राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण (NALSA) का कार्यकारी चेयरमैन नियुक्त किया गया है?
A. जस्टिस एस.एस. गणपति
B. जस्टिस ए.के.सिकरी
C. जस्टिस वेणुगोपाल
D. जस्टिस एम.एल. भार्गव
Answer: B
विस्तार: जस्टिस ए.के. सिकरी को भारतीय राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण (नालसा) का कार्यकारी चेयरमैन नियुक्त किया। उन्हें नियुक्त करने के लिए राष्ट्रपति ने लीगल अथॉरिटीज एक्ट, 1987 के सेक्शन 3 के सब-सेक्शन (3) के क्लॉज़ (बी) का उपयोग किया। वे मदन भीमराव लोकुर की जगह लेंगे। नालसा कस्टडी में व्यक्ति को निशुल्क कानूनी सहायता उपलब्ध करवाता है। इसका गठन लीगल सर्विसेज अथॉरिटीज एक्ट, 1987 के तहत की गयी थी। यह नागरिक तथा आपराधिक मामलों में निर्धन व्यक्तियों को निशुल्क कानूनी सहायता उपलब्ध करवाता है।

कादर खान का सम्बन्ध किस क्षेत्र से था ?
A. फिल्म
B. खेल
C. विज्ञान
D. राजनीति
Answer: A
विस्तार: वयोवृद्ध अभिनेता-लेखक कादर खान का 81 वर्ष की आयु में कनाडा में निधन हो गया है। कादर खान ने 1973 में राजेश खन्ना की "दाग" से अपने अभिनय की शुरुआत की और 300 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया। उन्होंने 250 से अधिक फिल्मों के संवाद लिखे। अभिनेता बनने से पहले उन्होंने रणधीर कपूर-जया बच्चन की "जवानी दीवानी" के लिए संवाद लिखे थे. पटकथा लेखक के रूप में, खान ने अक्सर मनमोहन देसाई और प्रकाश मेहरा के साथ सहयोग किया।

किस देश ने हाल ही में पूँजी जुटाने के लिए पांडा बांड्स जारी किये हैं?
A. चीन
B. पाकिस्तान
C. जापान
D. अमेरीका
Answer: B
विस्तार: पाकिस्तान ने चीन के पूँजी बाज़ार से ऋण प्राप्त करने के लिए पांडा बांड्स जारी करने का निर्णय लिया है। इस योजना के पीछे चीनी मुद्रा को अमेरिकी डॉलर की भाँती महत्व दिए जाने की मंशा है। बांड के आकार तथा ब्याज दर पर बाद में निर्णय लिया जायेगा। पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय ने कहा है कि  पांडा बांड विदेशी वित्तपोषण तथा विदेशी मुद्रा भंडार की आवश्यकता को पूरा करने के लिए आवश्यक है। पांडा बांड्स से पाकिस्तान के निवेशकों का विविधकरण होगा। चीन पाकिस्तान का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है। चीन के साथ पाकिस्तान का व्यापार घाटा सर्वाधिक है। चीनी मुद्रा में पूँजी जुटाने से इस घाटे में कुछ कमी होने के आसार हैं। पांडा बांड्स चीनी मुद्रा (रेनमिनबी अथवा युआन) में गैर चीनी जारीकर्ता द्वारा चीन में जारी किये जाते हैं। 2018 में फिलीपींस ने पहली बार पांडा बांड्स जारी किये, यह पांडा बांड्स जारी करने वाला पहला आसियान राष्ट्र है।...... Check Details at http://tinyurl.com/HindiGK



पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment