1 to 5 फरवरी 2019 करेंट अफेयर्स, समसामयिकी

1 to 5 फरवरी 2019 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी फरवरी 2019 के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
1 to 5 फरवरी 2019 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
भारत की सबसे तेज़ चलने वाली रेलगाड़ी ‘ट्रेन-18’ का नाम बदलकर क्या रखे जाने की घोषणा की गई है?
A. वंदे भारत एक्सप्रेस
B. भारत माता एक्सप्रेस
C. स्वदेश एक्सप्रेस
D. लोहिया-पटेल एक्सप्रेस
Answer: A
विस्तार : देश में ही निर्मित ट्रेन-18 का नाम ‘वंदे भारत एक्सप्रेस ‘होगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में यह घोषणा की है। ट्रेन-18 में अलग से कोई इंजन नहीं है। इस ट्रैन को चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्टरी ने 18 महीने में तैयार किया है। इस पर 97 करोड़ की लागत आयी है. इसे पुरानी शताब्दी एक्सप्रेस रेलगाड़ी का उत्तराधिकारी माना जा रहा है जो 30 साल पहले विकसित की गयी थी।

केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बजट-2019 में इनकम टैक्स छूट की सीमा 2.5 लाख रुपए से बढ़ाकर कितने लाख रुपये कर दिया है?
A. 5 लाख रुपए
B. 7 लाख रुपए
C. 6 लाख रुपए
D. 8 लाख रुपए
Answer: A
विस्तार : केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बजट 2019 में इनकम टैक्स छूट की सीमा 2.5 लाख रुपए से बढ़ाकर 5 लाख रुपए कर दिया है. इसका मतलब है कि अगर आपकी टैक्सेबल इनकम 5 लाख रुपए है तो अगले वित्त वर्ष से उसे कोई टैक्स नहीं देना होगा।

वित्त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा पेश अंतरिम बजट 2019-20 की अहम घोषणाओं में से एक पीएम किसान योजना है जिसके तहत सीमांत किसानों को कितने हजार रुपये प्रति वर्ष की सहायता राशि दी जाएगी?
A. 2000 रुपये
B. 3000 रुपये
C. 4000 रुपये
D. 6000 रुपये
Answer: D
विस्तार : केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने संसद में अंतरिम बजट 2019-20 पेश करते हुए कहा कि छोटे और सीमांत किसानों को निश्चित आय सहायता उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) की शुरूआत की है। श्री पीयूष गोयल ने कहा कि इस योजना के तहत 2 हेक्टेयर तक भूमि वाले छोटी जोत वाले किसान परिवारों को 6,000 रुपये प्रति वर्ष की दर से प्रत्यक्ष आय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। यह आय सहायता 2,000 रुपये प्रत्येक की तीन समान किस्तों में लाभान्वित किसानों के बैंक खातों में सीधे ही हस्तांतरित कर दी जाएगी। इस कार्यक्रम का वित्त पोषण भारत सरकार द्वारा किया जाएगा। इस कार्यक्रम से लगभग 12 करोड़ छोटे और सीमांत किसान परिवारों के लाभान्वित होने की उम्मीद है। यह कार्यक्रम 1 दिसंबर, 2018 से लागू किया जाएगा और 31 मार्च, 2019 तक की अवधि के लिए पहली किस्त का इसी वर्ष के दौरान भुगतान कर दिया जाएगा। इस कार्यक्रम पर 75,000 करोड़ रुपये का वार्षिक व्यय आयेगा।

किम जोंग उन और डोनल्ड ट्रंप के बीच होगी दूसरी मुलाकात कहाँ होगी?
A. जापान
B. भारत
C. वियतनाम
D. चीन
Answer: C
विस्तार : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन अपनी दूसरी बहुप्रतीक्षित शिखर वार्ता के लिए हनोई में बैठक करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 27-28 फरवरी को वियतनाम की राजधानी हनोई में उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन से मुलाकात करेंगे। दोनों के बीच यह दूसरी बार मुलाकात होगी। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि किम के नेतृत्व में उत्तर कोरिया बेहतरीन आर्थिक विकास करेगा। ... Check Details at http://tinyurl.com/HindiGK



पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment