3, 4 मार्च 2019 करेंट अफेयर्स, समसामयिकी

3, 4 मार्च 2019 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी:  करेंट अफेयर्स, समसामयिकी मार्च 2019 के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार Current Affairs News with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: http://tinyurl.com/HindiGK
3, 4 मार्च 2019 करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, समसामयिकी
दुबई ओपन 2019 का पुरुष ख़िताब किसने जीता है?
A. रोजर फेडरर
B. स्टीफेनोस सिटसिपास
C. लिएंडर पेस
D. एंडी मरे
Answer: A
विस्तार: रोजर फेडरर ने अपने करियर का 100वां एकल खिताब जीत लिया है। दुबई ओपन के फाइनल मुकाबले में फेडरर ने ग्रीस के स्टीफेनोस सिटसिपास को हराकर दुबई टेनिस चैंपियनशिप अपने नाम की। फेडरर ने फाइनल में 6-4, 6-4 से जीत दर्ज की। फेडरर जिम्मी कोनर्स के बाद 100 एकल खिताब जीतने वाले दूसरे पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं। फेडरर उनकी बराबरी करने में अभी 9 खिताब पीछे हैं । गैरतलब है कि जिम्मी कोनर्स ने अपने करियर में 109 खिताब जीते थे। वहीं मार्टिना नवरातिलोवा के नाम पर सर्वाधिक खिताब जीतने का रेकॉर्ड है। उन्होंने अपने करियर में महिला एकल में 167 खिताब जीते थे। अपने 100वें खिताब के साथ ही फेडरर 4 मार्च को को जारी होने वाली रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंच जाएंगे।

भारत-बांग्लादेश के बीच सम्प्रीती सैन्य अभ्यास कहाँ 2019 शुरू हुआ
A. ढाका
B. तंगेल
C. कोचीन
D. सोलापुर
Answer: B
विस्तार: भारत और बांग्लादेश के बीच 2 से 15 मार्च, 2019 के बीच “सम्प्रीती” युद्ध अभ्यास का आयोजन किया जायेगा। यह युद्ध अभ्यास भारत और बांग्लादेश के बीच रक्षा सहयोग का हिस्सा है। द्विपक्षीय रक्षा सहयोग की दृष्टि से यह अभ्यास काफी महत्वपूर्ण है। इसका आयोजन बांग्लादेश के तंगेल में किया जायेगा। गौरतलब है कि यह दोनों देशों के बीच सैन्य अभ्यास का आठवां संस्करण है।

इंडो-रशिया राइफल्स प्राइवेट लिमिटेड कहाँ स्थापित क्या गया?
A. वाराणसी
B. कोचीन
C. अमेठी
D. नोएडा
Answer: C
विस्तार: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 3 मार्च को उत्तरप्रदेश के अमेठी में  इंडो-रशिया राइफल्स प्राइवेट लिमिटेड को राष्ट्र को समर्पित किया। अमेठी में विकास कार्यों को तेज़ी लाते हुए प्रधानमंत्री की मौजूदगी में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया गया। इसमें अहम रहा क्लाश्निकोव राइफ़ल की नई यूनिट का शुभारंभ। रूस साथ हुए करार में साझे उपक्रम में कोरवा आयुध फैक्ट्री में 7 लाख से ज्यादा अत्याधुनिक राइफल का निर्माण होगा। इस मौक़े पर राष्ट्रपति पुतिन का शुभकामना संदेश की रक्षा मंत्री ने पढ़ा।  प्रधानमंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा कि कोरवा फैक्ट्री का शिलान्यास 2007 में हुआ था लेकिन 2013 तक इसका निर्माण भी ढंग से नहीं हो पाया और ना ही ये तय हो पाया कि यहां किस प्रकार की आयुध सामग्री का निर्माण होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछली यूपीए सरकार ने लगातार सेना की ज़रुरतों को नज़रअंदाज किया। ... Check Details at http://tinyurl.com/HindiGK



पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

1 comment: