समसामयिकी 11 to 15 फरवरी 2016 - Current Affairs 11-15 February

समसामयिकी घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न (Current Affairs Updates, Quiz in Hindi)  11 to 15 फरवरी 2016:  समसामयिकी (Current Affairs in Hindi) फरवरी 2016 महीने के घटनाक्रम, बहुविकल्पीय प्रश्न जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रमसमाचार (News) with Daily Updates by www.Samsamyiki.com आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
समसामयिकी, 
सामान्य-ज्ञान फ्री एप्प: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan 

समसामयिकी प्रश्नोत्तरी 1 से 29 फरवरी 2016 (Full Month):
समसामयिकी घटनाक्रमबहुविकल्पीय प्रश्न 11-15 फरवरी 2016
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया 'मेक इन इंडिया' सप्ताह का शुभारंभ 13 फ़रवरी को कहाँ पर किया है ?
A. दिल्ली
B. मुंबई
C. बनारस
D. कानपूर
Answer: B
विस्तार : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुंबई में मेक-इन-इंडिया सप्ताह (13-18 फ़रवरी) की औपचारिक शुरुआत की। पीएम ने कहा कि भारत की असली ताकत उसका युवा है, उन्होंने कहा कि हम भारत को वैश्विक विनिर्माण का केन्द्र बनाना चाहते हैं, ताकि देश के युवाओं को आगे बढ़ने के अवसर मिल सकें। उन्होंने कहा कि मेक-इन-इंडिया से देश में राज्यों के बीच एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी, जिससे देश को लाभ होगा। रक्षा क्षेत्र में निवेश पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने इस क्षेत्र की जरूरतों को देखते हुए निवेश की नीतियां बनाई हैं।

100 वर्षों बाद आइंस्टीन की भविष्यवाणी फ़रवरी 2016 में सही साबित हुई, इसका सम्बन्ध है ?
A. गुरुत्वाकर्षण तरंगों से
B. गॉड पार्टिकल से
C. चन्द्रमा के घूर्णन से
D. मानव के स्वस्थ से
Answer: A
विस्तार : मानव जगत की एक सबसे बड़ी खोज करते हुए अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिकों ने पहली बार गुरुत्वाकर्षण तरंगों की झलक पाने का दावा किया है। प्रख्यात वैज्ञानि‍क अल्बर्ट आइंस्टीन ने 1916 में अपने सामान्य सापेक्षता सिद्धांत का प्रतिपादन करते हुए इन तरंगों के होने की बात कही थी। वैज्ञानिकों ने गुरुवार को कहा कि करीब एक अरब 30 करोड़ साल पहले अंतरिक्ष में दो ब्लैकहोल टकराए थे। इन दो ब्लैकहोल के मिलन से उठी विशाल तरंग अंतरिक्ष में फैलती हुई 14 सितम्बर 2015 को पृथ्वी तक आ पहुंची। अमरीका में दो भूमिगत अति संवेदी उपकरणों ने इस तरंग को महसूस किया।

रेडियो दिवस कब मनाया जाता है ?
A. 10 फ़रवरी
B. 14 फ़रवरी
C. 8 फ़रवरी
D. 13 फ़रवरी
Answer: D
विस्तार : 13 फ़रवरी को पूरी दुनिया में विश्व रेडियो दिवस मनाया जाता है। यूनेस्को ने सन् 2011 में ही विश्व-स्तर पर रेडियो दिवस मनाने का निर्णय लिया। 13 फ़रवरी के दिन 'विश्व रेडियो दिवस' के रूप में इसलिए चुना गया क्योंकि 13 फ़रवरी सन् 1946 से ही रेडियो यूएनओ यानी संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा अपने रेडियो प्रसारण की शुरुआत की गई थी।

अमेरीका ने हाल ही में किस देश को 8 एफ-16 लड़ाकू जेट विमान बेचने की घोषणा की है ?
A. भारत
B. चीन
C. पाकिस्तान
D. श्रीलंका
Answer: C
विस्तार : ओबामा प्रशासन ने अमेरिकी कांग्रेस को करीब 700 मिलियन अमरीकी डॉलर के आठ एफ-16 लड़ाकू जेट विमान पाकिस्तान को बेचने के अपने फैसले की सूचना दी है। अमेरिका में रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टियों के प्रभावशाली विधि निर्माताओं के बढ़ते विरोध के बावजूद अमेरिका के गृह विभाग ने पाकिस्तान की सरकार को एफ-16 लड़ाकू विमान, ब्लॉक-52 हवाई उपकरण, प्रशिक्षण और लॉजिस्टिक सहायता पाकिस्तान को बेचने के बारे में अपने निर्णय की सूचना दी है। अमेरिकी रक्षा एजेंसी ने एक वक्तव्य में कहा कि इन विमानों की बिक्री का उद्देश्य अमरीका की विदेश नीति को बढ़ावा देना है और दक्षिण एशिया में एक सामरिक साझेदार की सुरक्षा को बढ़ाने में मदद प्रदान करना है।

राष्‍ट्रीय जैविक खेती अनुसंधान संस्‍थान की स्थापना कहाँ प्रस्तावित है ?
A. जैसलमेर
B. करनाल
C. गंगटोक
D. गुवाहाटी
Answer: C

विस्तार : केन्‍द्रीय कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने आज गंगटोक, सिक्किम में राष्‍ट्रीय जैविक खेती अनुसंधान संस्‍थान (एनओएफआरआई) की स्‍थापना की घोषणा की। श्री सिंह ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की 87वीं आम सभा के दौरान गंगटोक, सिक्किम में राष्‍ट्रीय जैविक खेती अनुसंधान संस्‍थान (एनओएफआरआई) की स्‍थापना की घोषणा की।


पढ़ें कभी भी, कहीं भी समसामयिकी, सामान्य-ज्ञान। हमारी "Samanya Gyan" फ्री मोबाइल एप्प परhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

0 comments:

Post a Comment