समसामयिकी घटनाक्रम 1 से 5 मई 2015



समसामयिकी घटनाक्रम (Current Affairs Updates in Hindi) 1 से 5 मई 2015 समसामयिकी (Current Affairs in Hindi) मई 2015 महीने के घटनाक्रम जो आधारित है समसामयिकी घटनाक्रम, समाचार (News) with Daily Updates by www.Samsamyiki.com. आप हमारी फ्री समसामयिकी की एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं:
समसामयिकी (Current Affairs) फ्री एप्प: http://goo.gl/AmqGly
सामान्य-ज्ञान (GK in Hindi) फ्री एप्प: http://tinyurl.com/msuqwq6
आप हमें GOOGLE+ एवं FACEBOOK पर भी फॉलो कर सकते हैं रोजाना अपडेट के लिए, धन्यवाद ।
समसामयिकी घटनाक्रम 1 से 5 मई 2015:
-> 62वां राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार समारोह कल, 03 मई, 2015 को विज्ञान भवन में आयोजित किया जाएगा। माननीय राष्‍ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी पुरस्‍कार प्रदान करेंगे। केन्‍द्रीय वित्‍त, कार्पोरेट कार्य और सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री अरुण जेटली और सूचना एवं प्रसारण राज्‍यमंत्री श्री राज्‍य बर्धन सिंह राठौर भी इस अवसर पर मौजूद रहेंगे। गैर फीचर फिल्‍म, फीचर फिल्‍म श्रेणी और सिनेमा पर सर्वोत्‍कृष्‍ट लेखन के लिए पुरस्‍कार दिए जाएंगे।
-> प्रो. सी एन आर राव को जापन सरकार का सर्वोच्‍च नागरिक पुरस्‍कार। शिक्षाविदों, राजनीतिज्ञों और सैन्‍य अधिकारियों को प्रदान किया जाने वाला जापान सरकार का सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान ऑडर ऑफ द राइजिंग सन, गोल्‍ड एंड सिलवर स्‍टारप्रो. सी एन आर राव को प्रदान किया जाएगा। उन्‍हें यह पुरस्‍कार भारत और जापान के बीच विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में शैक्षिक आदान प्रदान और आपसी समझ बढ़ाने में उनके योगदान के लिए दिया गया है। श्री राव ने भारत और विश्‍व में विज्ञान के विकास में महत्‍वपूर्ण योगदान किया है।

-> प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात दिवस और महाराष्‍ट्र दिवस (1 मई ) के अवसर पर क्रमश: गुजरात और महाराष्‍ट्र के लोगों को बधाई दी है।
-> अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी प्रौद्योगिकी ने 29 अप्रैल 2015 को कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में आयोजित डेवलपर सम्मेलन में अपने अगले वेब ब्राउजर के नाम के रूप में एज की घोषणा की.| विदित हो कि माइक्रोसॉफ्ट ने इसे प्रोजेक्ट स्पार्टन का नाम दिया है. ब्राउज़र भविष्य में इंटरनेट एक्सप्लोरर (आईई) की जगह ले सकता है
->लोकसभा ने 30 अप्रैल 2015 को वित्त विधेयक-2015 ध्वनिमत से पारित कर दिया. यह विधेयक वर्ष 2015-16 के लिए केन्द्र सरकार के वित्तीकय प्रस्ताव को लागू करता है जिसका उल्लेख 28 फरवरी 2015 को पेश किये गए बजट में किया गया था.| केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा 41 सरकारी संशोधन किये जाने के बाद विधेयक लोक सभा में पारित किया गया.।
-> एनडीटीवी के कार्यकारी सह-अध्यक्ष प्रणय रॉय को मुंबई के एक समारोह में 30 अप्रैल 2015 को रेड इंक लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया.।  यह पुरस्कार केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु द्वारा दिए गए.।
-> जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद ने भरोसा दिलाया है अमरनाथ यात्रा अपने तय कार्यक्रम के अनुसार ही चलेगी।मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद ने कहा कि कश्मीरी पंडित कश्मीर का हिस्सा है और वह उनकी वापसी के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे
-> फ्लॉयड मेवेदर ने  2 मई 2015 को लास वेगास में खेले गए मुक्केबाजी मुकाबले में मैनी पैक्वे को सर्वसम्मत फैसले से हरा दिया.। यह मुकाबला मुक्केबाजी इतिहास का अब तक का सबसे महंगा मुकाबला था. मेवेदर को मुकाबला जीतने के बाद 1147 करोड़ रुपये मिले जबकि पैक्वे को हारने के बावजूद 764 करोड़ रूपये मिले. विजेता को 6.34 करोड़ रुपये की हीरों से जड़ी एक बेल्ट भी दी गयी.
-> आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्य सरकार ने 1 मई 2015 को ट्रांसपोर्ट चालकों के लिए 5 लाख रुपये की दुर्घटना बीमा योजना शुरू की है. इस योजना में लाभार्थी के परिवार के दो बच्चों की शिक्षा भी कवर होगी.
-> 29 अप्रैल 2015 को अंतरिक्ष और भूमि संसाधन विभाग (डीओएलआर) ने नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर (एनआरएससी) के साथ मिलकर एकीकृत जल प्रबंधन कार्यक्रम (आईडबल्यूएमपी) के अंतर्गत आने वाले जलीय क्षेत्र में सर्वेक्षण के लिए वेब जिओ पोर्टल सृष्टि तथा मोबाइल एप दृष्टि के विकास हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये
-> वन्य जीव जंतु संरक्षण पर काम करने के लिए दो भारतीयों डॉ आनंद कुमार और डॉ प्रमोद पाटिल को विटले सम्मान से नवाजा गया. विटले अवार्ड को ग्रीन ऑस्कर भी कहा जाता है। यह सम्मान लन्दन की रॉयल ज्योग्राफिकल सोसायटी में आयोजित एक समारोह में दिया गया. पुरुस्कार के विजेताओं को 35000 पौंड दिए गए।
-> हरियाणा सरकार ने जन्म लेने वाले बच्चों का जन्म के साथ ही आधार रजिस्ट्रेशन का प्रावधान किया. इसकी घोषणा 1 मई 2015 को चंडीगढ़ में की गई। इसके तहत 2 मई 2015 से हरियाणा में जन्म लेने वाले बच्चे का जन्म के साथ ही आधार पंजीकरण हो जाएगा और सात दिन के भीतर जन्म प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा,यह कदम न सिर्फ बच्चे को सभी कल्याण और स्वास्थ्य संबंधी लाभ दिए जाने की निगरानी करने में मदद करेगा ।
-> 26 अप्रैल 2015 को सेशेल्स विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) का 161वां  सदस्य बन गया. इस के साथ ही 90,000 निवासियों की जनसंख्या वाला सेशल्स द्वीपसमूह डब्ल्यूटीओ के सबसे छोटे क्षेत्र वाले सदस्यों में से एक बन गया। सेशेल्स विश्व व्यापार संगठन द्वारा वर्ष 1995 में स्थापित बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली की धारा-12 के तहत इन नियमों का पालन करने वाला 33वां राष्ट्र भी है।
-> भारत व जापान ने आपसी व्यापार और पूंजीनिवेश बढाने व एशिया पेसिफिक अर्थव्यस्था को समेकित करने के लिए 30 अप्रैल 2015 को नई दिल्ली में कार्यवाही एजेंडे पर हस्ताक्षर किए. यह हस्ताक्षर भारत की तरफ से वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारामन और जापानी व्यापार, उद्योग और वित्त मंत्री योकी मियाजावा ने किए।
-> प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी चीन सोशल मीडिया वीबो से जुड़े। प्रधानमंत्री ने कहा, “你好中国!期待通过微博与中国朋友们互动. हैलो चाइना! चीन के मित्रों के साथ वीबो के जरिए संवाद स्थापित करने का इंतजार रहेगा।
-> आज(5 मई 2015 ) अजरबैजान के बाकू में एशियाई विकास बैंक की 48वीं वार्षिक बैठक का पहला बिजनस सत्र आयोजित किया गया। इसे केंद्रीय वित्‍त मंत्री श्री अरुण जेटली ने संबोधित किया। श्री जेटली ने कहा कि यह बैठक ऐसे शहर में हो रही है जो समुद्र तल से नीचे दुनिया का सबसे बड़ा शहर है। इसे हवाओं का शहर भी कहते हैं।
-> प्रसिद्ध इस्लामिक विद्वान और कार्यकर्ता मौलाना वाहिदुद्दीन खान को 30 अप्रैल 2015 को यूएई के आबूधाबी में सैयदियाना इमाम अल हसन इब्न अली शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
-> आज(5 मई 2015 ) अंतरराष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता दिवस है। प्रेस की आजादी के समर्थन में दुनिया भर में आज के दिन ये दिवस मनाया जाता है।भारत जैसे लोकतांत्रिक देशों में प्रेस की स्वतंत्रता एक मौलिक जरूरत है। बदलते समय में मीडिया की भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो जाती है।प्रेस की आजादी अपने आप में महत्वपूर्ण है मगर बदलते परिवेश में मीडिया के बहुआयामी विकास के साथ साथ उसके लिए नियामक के तौर पर नीति निर्धारण भी विचारणीय है।
-> बॉक्सिंग इंडिया (बीआई) की आम सभा की विशेष बैठक में 3 मई 2015 को संदीप जाजोदिया को अध्यक्ष पद से हटा दिया,इस बैठक के लिए आम सभा के 64 सदस्यों में से 57 सदस्यों ने भाग लिया और जाजोदिया के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 55-2 से मतदान किया.
-> चार भारतीयों को जापान का स्प्रिंग इंपीरियल डेकोरेशंस सम्मान प्रदान किया जायेगाइस बारे में 29 अप्रैल 2015 को घोषणा की गई. ये भारतीय 85 विदेशी प्राप्तकर्ताओं में शामिल हैं, जिन्हें 8 मई 2015 को टोक्यो में इंपीरियल पैलेस में पुरस्कार प्रदान किया जाएगा. पुरस्कार जापान के शासक अखितो द्वारा दिए जाएंगे.
-> वैश्विक वित्तीय संस्था एचएसबीसीके अनुसार चालू वित्त वर्ष (2015-16) के पहले महीने में भारत और चीन दोनों में विनिर्माण सूचकांक में भारी कमी के बीच भारत ने चीन को पीछे छोड़ दिया,एचएसबीसी द्वारा मई 2015 में जारी पर्चेजिंग मैनेजर्स सूचकांक’ (पीएमआई) में भारत का विनिर्माण सूचकांक मार्च 2015 के 52.1 से घटकर 51.3 रह गया है जबकि चीन का सूचकांक 49.6 से घटकर 48.9 पर आ गया
-> सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली उपकरण विनिर्माता कंपनी भेल ने बिहार के मुजफ्फरपुर में कांति बिजली उत्पादन निगम लिमिटेड (केबीयूएनएल) की ताप बिजली इकाई शुरु की. यह कांति बिजली उत्पादन निगम लिमिटेड (केबीयूएनएल) के मुजफ्फरपुर थर्मल पावर स्टेशन (2 गुणा 195 मेगावॉट) की पहली 195 मेगावॉट क्षमता की इकाई है. इस संयंत्र की 195 मेगावॉट क्षमता की दूसरी इकाई वित्त वर्ष 2015-16 में शुरु होने का अनुमान है
-> भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी अरुण झा ने 5 मई 2015 को जनजातीय कार्य मंत्रालय के सचिव का पदभार संभाला. वे बिहार कॉडर के वर्ष 1981 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं. इससे पहले वे कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग के विशेष सचिव पद पर थे.
-> केन्द्रीय केबिनेट ने बांग्लादेश के साथ भूमि सीमा समझौते पर संवैधानिक सुधार विधेयक को मंजूरी दे दी है। 119वें संविधान संशोधन विधेयक से दोनों देशों के बीच सीमा को सुनिश्चित करने के साथ जमीन की अदलाबदली की प्रक्रिया पूरी हो सकेगी।भारत बांग्लादेश भूमि सीमा समझौते (एल बी ए) में भारत के असम, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा औऱ मेघालय राज्य शामिल हैं।

0 comments:

Post a Comment